Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: पिछले तीन वर्षों की तुलना में अपराधों की संख्या में आई गिरावट

गृहमंत्री डॉ मिश्रा ने मैहर में ली कानून-व्यवस्था संबंधी बैठक

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के गृह, जेल, संसदीय कार्य एवं विधि विधायी कार्य मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने सर्किट हाउस मैहर में जिले के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ कानून और व्यवस्था तथा अपराध नियंत्रण की समीक्षा बैठक ली। इस मौके पर बताया गया कि पिछले 3 वर्षों की तुलना में आई.पी.सी की विभिन्न धाराओं के अंतर्गत चोरी की घटनाओं को छोड़कर अन्य अपराधों में गिरावट दर्ज की गई है। बैठक में पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण, पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल, डीआईजी रीवा रेंज मिथलेश शुक्ला, कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, जिले के सभी एसडीओपी एवं मैहर अनुविभाग के टीआई मौजूद थे।

गृह मंत्री डॉ मिश्रा की समीक्षा बैठक में मैहर में लगने वाले शारदेय नवरात्रि मेले के अवसर पर की जाने वाली व्यवस्था एवं सुरक्षा प्रबंधो के संबंध में प्रेजेंटेशन किया गया। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने बताया कि शारदेय नवरात्रि मेले में प्रतिदिन 2 लाख के मान से 9 दिनों में लगभग 20 लाख से अधिक श्रद्धालु मां शारदा के दर्शन के लिये आते हैं। उन्होने मां शारदा प्रबंध कमेटी और जिला प्रशासन द्वारा मेले के लिए किए जाने वाले प्रबंधों की जानकारी दी। उन्होंने अमरपाटन अनुभाग में पृथक से एसडीओपी की पदस्थापना की जरूरत बताई।
पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने जिले के परिदृश्य में कानून एवं व्यवस्था संबंधी जानकारी में बताया कि विगत 3 वर्षो की अपेक्षा चालू वर्ष में हत्या के अपराधों में 8 प्रतिशत, हत्या के प्रयास में 30 प्रतिशत, डकैती में 30 प्रतिशत गिरावट सहित सभी अपराधों में गिरावट दर्ज की गई है। संपत्ति संबंधी अपराधों में बरामदगी का प्रतिशत बढ़कर 63 प्रतिशत हुआ है। वही प्रिवेंटिव एक्शन में 26 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। सनसनीखेज गंभीर घटनाओं में अंतर प्रांतीय अपराधियों का खुलासा कर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है। अंधी हत्या के 12 प्रकरणों में अपराधियों को गिरफ्तार किया गया और आबकारी एक्ट के तहत 2630 प्रकरणों में 1 करोड 26 लाख 75 हज़ार मूल्य की 42 हजार 250 लीटर अवैध मदिरा जब्त की गई है और आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस अधीक्षक श्री गुप्ता ने बताया कि सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण में सतना पुलिस वर्ष 2022 में चार बार प्रदेश में प्रथम स्थान पर रही है। जुलाई 2022 में 97.4 प्रतिशत वेटेज के साथ अव्वल स्थान पाया है। उन्होंने प्रस्तावित कार्ययोजना में नवीन टूरिस्ट पुलिस चौकी मुकुंदपुर, पुलिस चौकी गुप्त गोदावरी चित्रकूट और मैहर पुलिस अनुभाग क्षेत्र के विस्तार को देखते हुए अमरपाटन में पृथक से पुलिस अनुविभागीय अधिकारी की पद स्थापना की आवश्यकता जताई। गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि पुलिस की आवश्यकताओं के लिए वार्षिक बजट 2023 के पूर्व पुलिस मुख्यालय को प्रस्ताव भिजवाएं।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *