Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Satna: ग्रामीण विकास राज्यमंत्री श्री पटेल ने विकास कार्यों का किया लोकार्पण और भूमि पूजन

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री श्री रामखेलावन पटेल ने शुक्रवार को जनपद पंचायत रामनगर की ग्राम पंचायत सरिया में 70 लाख रुपये की लागत के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमि पूजन किया। इनमें वार्ड क्रमांक 13-14 में 400 मीटर की सीसी रोड निर्माण, शांति धाम में चबूतरा निर्माण, ग्राम पंचायत भवन, वार्ड क्रमांक 10 एवं 15 में सीसी रोड एवं नाली निर्माण, शांति धाम निर्माण के निर्माण कार्य शामिल है। इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, सरपंच शीला सिंह, जनपद सदस्य पुरुषोत्तम कुशवाहा, रामसजीवन पटेल, पूर्व सरपंच राजेन्द्र सिंह सहित ग्राम पंचायत सचिव एवं स्थानीय जनप्रतिनिधि और आमजन उपस्थित रहे।

पंचायत राज्यमंत्री श्री पटेल ने लोकार्पण और भूमिपूजन कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि ग्राम पंचायत के विकास कार्यों के लिये शासन द्वारा विभिन्न योजनायें संचालित की जा रही है। उन्होने कहा कि पंचायत के नवनिर्वाचित प्रतिनिधि अपने गांव के विकास के लिये अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करें। पंचायत क्षेत्र का भ्रमण कर विभिन्न वार्डों की सार्वजनिक समस्याओं से अवगत होकर उसे दूर करने का प्रयास करें और निर्माण कार्यों के प्रस्ताव तैयार शासन को उपलब्ध करायें।

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के वरिष्ठ नागरिकों की ट्रेन में देखरेख हेतु अनुरक्षक नियुक्त

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत प्रदेश से 5 विशेष ट्रेन 17 सितंबर को प्रारंभ हो रही हैं। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना अंतर्गत 60 वर्ष की अधिक आयु के वरिष्ठ यात्री 17 सितंबर को विशेष ट्रेन से तिरुपति की यात्रा पर जायेंगे। इस विशेष ट्रेन में सतना जिले के 300 वरिष्ठ पात्र यात्रियों का कोटा निर्धारित है।

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने वरिष्ठ तीर्थ यात्रियों की ट्रेन में देखरेख एवं यात्रा प्रारंभ होने से वापस आने तक की जवाबदारी के लिये 6 अनुरक्षकों की ड्यूटी लगाई है। जारी आदेशानुसार नायब तहसीलदार हिमांशु शुक्ला, राजस्व निरीक्षक सुरेश स्वर्णकार, लालमणि पांडेय, राजेश कुमार वर्मा, मुनेन्द्र तिवारी, शिवपुरोहित गौतम की ड्यूटी लगाई है। जबकि रिजर्व में नायब तहसीलदार अजीत तिवारी, राजस्व निरीक्षक सुदामा प्रसाद कोल और पन्नालाल रावत को शामिल किया गया है। नियुक्त सभी अनुरक्षक का 17 सितंबर को ट्रेन रवाना होने के 3 घंटे पूर्व रेल्वे स्टेशन में उपस्थित होकर तीर्थ यात्रियों को आवंटित सीट में बैठाना सुनिश्चित करेंगे। कोई भी अनुरक्षक अपने किसी सहायक, परिवारजन और रिश्तेदार को साथ लेकर नहीं जायेंगे, अन्यथा अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।

सभी अनुरक्षकों को निर्देशित किया गया है कि ट्रेन के प्रस्थान होने के उपरांत प्रति 4 घंटे के बाद तीर्थयात्रियों की कुशलता के संबंध में तीर्थदर्शन योजना के नोडल अधिकारी संयुक्त कलेक्टर सुरेश जादव को सूचित करना सुनिश्चित करेंगे। इसके साथ ही तीर्थयात्रियों को समय-समय पर उत्तम गुणवत्ता का नाश्ता, भोजन एवं पेयजल उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे।

दिव्यांग बच्चों की औपचारिक पहचान एवं चिकित्सीय मूल्यांकन शिविर आज मझगवां में

जिला शिक्षा केन्द्र (समग्र शिक्षा अभियान) सतना एवं सहयोगी संस्था एल्मिकों जबलपुर, स्वास्थ्य विभाग, सामाजिक न्याय विभाग के सहयोग से जिले के दिव्यांग बच्चों की औपचारिक पहचान एवं चिकित्सकीय मूल्यांकन करने विकासखंड स्तर पर शिविर आयोजित किये जा रहे हैं। इसके अनुसार 10 सितंबर को विकासखंड मझगवां के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बालक मझगवां में प्रातः 10 बजे से चिकित्सकीयमूल्यांकन शिविर आयोजित किया जायेगा।

जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केंद्र सतना ने बताया कि चिकित्सकीय मूल्यांकन शिविर में कक्षा 1 से कक्षा 12 तक के बच्चे सहभागिता करेंगे। शिविर स्थल में ही दिव्यांग बच्चों के विकलांगता प्रमाण पत्र बनाये जायेंगे। शिविर मे 6 से 14 आयु वर्ग के शाला से बाहर दिव्यांग बच्चे भी भाग लेंगे, जिससे बच्चो की दिव्यांगता अनुसार उपकरणों का चिन्हांकन कर शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ा जा सके। उपकरण के लिये चिन्हित बच्चों को 2 माह उपरांत शिविर लगाकर आवश्यक उपकरण उपलब्ध कराये जायेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने मतगणना की तैयारियों का लिया जायजा

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *