Wednesday , May 15 2024
Breaking News

दिग्गज टेक कंपनी ऐपल के भारत में केवल दो स्टोर, दिल्ली और मुंबई में खोले

नई दिल्ली
 भारत में आईफोन की बिक्री में काफी तेजी आई है। ऐपल के लिए अमेरिका और चीन के बाद भारत सबसे बड़ा मार्केट बनकर उभरा है। यहां तक कि कंपनी अब बड़े पैमाने पर भारत में आईफोन का प्रॉडक्शन भी कर रही है। भारत में बनाए जा रहे 65% आईफोन अमेरिका, यूरोप और पश्चिम एशिया को एक्सपोर्ट किए जा रहे हैं। फाइनेंशियल ईयर 2023 में ऐपल ने भारत में एक लाख करोड़ रुपये के आईफोन बनाए। इसके बावजूद भारत में ऐपल के स्टोर्स की संख्या अन्य देशों की तुलना में काफी कम हैं। भारत में कंपनी के केवल दो स्टोर हैं जबकि अमेरिका में इनकी संख्या 271, चीन में 47, यूके में 40 और कनाडा में 28 है।

ऐपल ने पिछले साल भारत में दो स्टोर खोले थे। ये स्टोर दिल्ली और मुंबई में खोले गए थे। इसकी तुलना में कई छोटे-छोटे देशों में ऐपल के कई स्टोर हैं। मसलन हॉन्ग कॉन्ग में कंपनी के छह और सिंगापुर में तीन स्टोर हैं। ऐपल के ऑस्ट्रेलिया में 22, फ्रांस में 20, इटली में 17, जर्मनी में 16, स्पेन में 11, जापान में 10, साउथ कोरिया में सात, यूएई में चार, स्विट्जरलैंड में चार, नीदरलैंड्स में तीन, स्वीडन में तीन और तुर्की में तीन स्टोर हैं। इसी तरह कंपनी के ब्राजील, मकाउ, मेक्सिको, ताइवान और थाईलैंड में दो-दो स्टोर हैं। बेल्जियम और ऑस्ट्रिया में ऐपल का एक-एक स्टोर है।

पाकिस्तान का हाल

हालांकि दक्षिण एशिया की बात करें तो भारत को छोड़कर बाकी किसी भी देश में ऐपल का कोई स्टोर नहीं है। पाकिस्तान, श्रीलंका, नेपाल, बांग्लादेश, मालदीव, म्यांमार और भूटान में ऐपल का स्टोर नहीं है। इसी तरह ब्रिक्स देशों की बात करें तो रूस और साउथ अफ्रीका में कंपनी का स्टोर नहीं है। अफ्रीका के किसी भी देश में कंपनी का कोई स्टोर नहीं है। मुंबई में ऐपल का स्टोर बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स में है और 22,000 वर्ग फुट में फैला है। इसी तरह दिल्ली में कंपनी का स्टोर साकेत में है। ऐपल के भारत में कई ऑथराइज्ड सेंटर हैं।

About rishi pandit

Check Also

अप्रैल में यात्री वाहनों की घरेलू बिक्री 1.3 प्रतिशत बढ़कर 3,35,629 इकाई के रिकॉर्ड स्तर पर

अप्रैल में यात्री वाहनों की घरेलू बिक्री 1.3 प्रतिशत बढ़कर 3,35,629 इकाई के रिकॉर्ड स्तर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *