Friday , May 17 2024
Breaking News

Satna: जनसुनवाई में 102 आवेदकों के प्रकरणों की हुई सुनवाई

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशानुसार मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई जन सुनवाई में संयुक्त कलेक्टर सुरेश जादव एवं एसडीएम रघुराजनगर (ग्रामीण) एसके गुप्ता ने जिले के विभिन्न अंचलो से अपनी समस्याओं का आवेदन लेकर आये 102 आवेदकों की समस्याएं सुनी और उनके निराकरण के संबंध मे अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए।
जनसुनवाई में जमीन का सीमांकन कराने, अनुकंपा नियुक्ति, गरीबी रेखा में नाम जोड़ने, गरीबी रेखा से नाम काटने, खाद्यान पात्रता पर्ची, दाखिल-खारिज कराने, धान उपार्जन का भुगतान, प्रधानमंत्री आवास योजना, अवैध कब्जा हटाने, राशन कार्ड बनाने, विद्युत समस्या, वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन, जमीन का कब्जा दिलाने, चिकित्सा सहायता, रोजगार दिलाने संबंधी आवेदन लेकर आवेदक जनसुनवाई में पहुंचे। संयुक्त कलेक्टर सुरेश जादव और एसडीएम एसके गुप्ता ने आवेदकों की समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुनकर समस्याओं के त्वरित निस्तारण करने के संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए।

परियोजना अधिकारी चित्रकूट श्रीमती पांडेय निलंबित

कमिश्नर रीवा संभाग अनिल सुचारी ने आंगनवाड़ी केन्द्र सुरंगी टोला के मामले में आईसीडीएस की पोषण सेवाओं का समुचित लाभ नहीं पहुंचाने और कर्त्तवयों के प्रति लापरवाही बरतने पर परियोजना अधिकारी बाल विकास परियोजना चित्रकूट-1 श्रीमती भाग्यवती पांडेय को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।
कलेक्टर अनुराग वर्मा के प्रस्ताव पर म.प्र. सिविल सेवा (वर्गीकरण, नियंत्रण तथा अपील) नियम 1966 के नियम 9 के तहत परियोजना अधिकारी को निलंबित कर उनका मुख्यालय जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास कार्यालय सतना नियत किया गया है।

राजेन्द्र बांगरे होंगे चित्रकूट के परियोजना अधिकारी

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सुरंगी टोला चित्रकूट के मामले में महिला बाल विकास की परियोजना अधिकारी चित्रकूट-1 श्रीमती भाग्यवती पांडेय के निलंबन के बाद जिला महिला बाल विकास कार्यालय सतना में पदस्थ सहायक संचालक राजेन्द्र कुमार बांगरे को परियोजना अधिकारी बाल विकास परियोजना चित्रकूट-1 का अतिरिक्त प्रभार सौंपा है। श्री बांगरे जिले में मुख्यमंत्री बाल आरोग्य एवं संवर्धन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी के साथ-साथ चित्रकूट परियोजना का भी कार्य देखेंगे।

चैंपियन 90 योजना – आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियों के लिए सुनहरा अवसर

अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के मेधावी विद्यार्थियों के लिए जे.ई.ई.(मेन) एवं एडवांस परीक्षा की तैयारी के लिए दो वर्षीय निःशुल्क कोचिंग का सुनहरा अवसर प्रदान किया गया है। योजना में माध्यमिक शिक्षा मण्डल एवं केन्द्रीय शिक्षा मण्डल के कक्षा 10 वीं की मेरिट सूची अनुसार 200-200 विद्यार्थियों के स्क्रीनिंग टेस्ट के माध्यम से 80 विद्यार्थियों का चयन उक्त कार्यक्रम के लिये किया जायेगा। इन विद्यार्थियों को कोचिंग भी दी जायेगी। भोपाल स्थित ज्ञानोदय विद्यालय में आवासीय सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी। कक्षा 11 वीं एवं 12 वीं की कक्षाओं के साथ-साथ प्रदेश की कोचिंग संस्था फिटजी द्वारा उनके सीएसआर फण्ड से जेईई मेन्स एवं जेईई एडवांस की निःशुल्क कोचिंग भी दी जायेगी। इन विद्यार्थियों के लिए वर्ष 2023 एवं 2024 में कोचिंग कक्षाएं संचालित की जाएगी।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई, सब्जी विक्रेता ने बाट से किया हमला, पुलिस लेट पहुंची

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई की गई। सब्जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *