Friday , May 10 2024
Breaking News

CBSE: एडमिशन के लिए मान्य होंगे डिजीलॉकर पर अपलोड 12वीं की मार्कशीट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट

CBSE News: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शुक्रवार को जारी नोटिस में विश्वविद्यालयों से आग्रह किया कि वे डिजिलॉकर पर उपलब्ध सीबीएसई कक्षा 12 वीं की मार्कशीट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट स्वीकार करें। आधिकारिक नोटिस में सीबीएसई ने कहा कि सभी उच्च शिक्षण संस्थानों को डिजिलॉकर पर डिजिटल दस्तावेजों को स्वीकार करना चाहिए क्योंकि वे कानूनी रूप से मान्य हैं। सीबीएसई ने अपनी अधिसूचना के माध्यम से यूजीसी सचिव से सभी उच्च संस्थानों को क्यूआर कोड और डिजिटल हस्ताक्षर के साथ दस्तावेजों की डिजिटल कॉपी स्वीकार करने का निर्देश देने का अनुरोध भी किया।

मस्जिद में विस्फोट, प्रमुख मौलवी समेत 18 की मौत

तालिबान के शासन में अफगानिस्तान में हिंसा का दौर खत्म नहीं हो रहा है। शुक्रवार को उत्तरी अफगानिस्तान के हेरात शहर में एक मस्जिद में जबर्दस्त धमाका हुआ, जिसमें एक प्रमुख मौलवी समेत कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई। विस्फोट में 21 लोग घायल भी हुए हैं। तालिबान के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। तालिबान के मुख्य प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने धमाके में प्रमुख मौलवी मुजीब-उल रहमान अंसारी की मौत की पुष्टि की है। उधर हेरात एंबुलेंस सेंटर के एक अधिकारी मुहम्मद दाउद मुहम्मदी ने कहा कि एंबुलेंस से 18 मृत और 21 घायलों को अस्पताल लाया गया है। शुक्रवार के इस धमाके की अब तक किसी संगठन ने जिम्मेदारी नहीं ली है। अधिकारियों ने कहा कि हेरात शहर की गुजारगाह मस्जिद में शुक्रवार दोपहर की नमाज के समय विस्फोट हुआ। जुमे की नमाज के दौरान आमतौर पर भीड़ अधिक होती है। इस विस्फोट में प्रमुख मौलवी अंसारी की भी मौत हो गई जिन्हें तालिबान का करीबी समझा जाता था। तालिबान शासन से पूर्व अफगानिस्तान की पश्चिम-समर्थित सरकारों की आलोचना के लिए अंसारी को पूरे अफगानिस्तान में जाना जाता था।।

About rishi pandit

Check Also

प्रसिद्ध केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धामों के कपाट अक्षय तृतीया के पर्व पर श्रद्धालुओं के लिए खुलेंगे, बाहर भक्तों की कतार

उत्तराखंड उत्तराखंड के उच्च गढ़वाल क्षेत्र में स्थित प्रसिद्ध केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धामों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *