Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: महीने में 5 दिन से कम खुली 107 दुकानों के विरुद्ध प्रकरण बनायें- कलेक्टर

खाद्य, नागरिक आपूर्ति, सहकारिता विभाग की समीक्षा

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली की समीक्षा के दौरान माह में 5 दिन से कम खुलने वाली 107 दुकानों के विरुद्ध प्रकरण तैयार कर संबंधित एसडीएम कोर्ट में प्रस्तुत करने के निर्देश खाद्य अधिकारियों को दिए हैं। महीने के चौथे गुरुवार को होने वाली खाद्य, नागरिक आपूर्ति, सहकारिता एवं वेयरहाउसिंग की मासिक समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने यह निर्देश दिए। इस मौके पर सहायक आपूर्ति अधिकारी नागेंद्र सिंह सहित कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी, नागरिक आपूर्ति निगम के जिला प्रबंधक दिलीप सक्सेना भी उपस्थित थे।
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने समीक्षा के दौरान पूरे जिले में 107 दुकानों को 5 दिन से भी कम खुलने पर आपूर्ति अधिकारियों के प्रति नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि सभी 107 दुकानों के विरुद्ध प्रकरण तैयार कर एसडीएम कोर्ट में प्रस्तुत करें और अधिकांश दुकानों के निलंबन की कार्यवाही कराएं। हितग्राही सत्यापन के ई-केवाईसी फीडिंग में नगर परिषद बिरसिंहपुर में मात्र 3 प्रतिशत पाए जाने पर कलेक्टर ने अप्रसन्नता जताते हुए नगर परिषद अमरपाटन, नागौद, कोठी, चित्रकूट, उचेहरा, कोटर, रामपुर बघेलान, नगर पालिका मैहर, जनपद उचेहरा, मैहर में हितग्राहियों के केवाईसी फीडिंग की प्रगति 40 प्रतिशत से कम होने पर संबंधित कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारियों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए। इसी प्रकार मोबाइल क्रमांक की कुल 32 प्रतिशत सीडिंग होने पर 30 प्रतिशत से नीचे वाली संस्थाओं से संबंधित कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारियों सहित जिला आपूर्ति अधिकारी को भी नोटिस जारी करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए। कलेक्टर श्री वर्मा ने अस्वीकृत मात्रा वाले 65 किसानों की राशि का भुगतान सोसायटी से शीघ्र कराने के निर्देश केंद्रीय सहकारी बैंक को दिए।

खाद्यान्न पहुंचाव में सुधार नहीं होने पर ट्रांसपोर्टर्स का टेंडर निरस्त करायें

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने शासकीय उचित मूल्य की दुकानों में खाद्यान्न के उठाव एवं वितरण की समीक्षा की। चालू माह में 107 दुकानों में गेहूं, 150 दुकानों में चावल, 230 दुकानों में शक्कर और 214 दुकानों में नमक का पहुंचाव अब तक नहीं हुआ है। राशन दुकानों में समय पर खाद्यान्न नहीं पहुंचाने पर कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि एक माह में ट्रांसपोर्टर्स द्वारा सुधार नहीं लाए जाने पर संबंधित का टेंडर निरस्त करने की कार्यवाही करें। कलेक्टर ने कहा कि हर माह की समीक्षा बैठक में राशन दुकानों में खाद्यान्न के विलंब से उठाव और पहुंचाव की शिकायतें प्राप्त हो रही हैं। विशेषकर सोहावल विकासखंड की राशन दुकानों में खाद्यान्न के उठाव में सुधार नहीं आने पर शहरी क्षेत्रों की राशन दुकानों की तरह सोहावल विकासखंड की सभी 180 राशन दुकानों को प्रदाय केंद्र से सीधे उठाव करने की अनुमति दी जाएगी। कलेक्टर ने नागरिक आपूर्ति निगम और मार्कफेड तथा वेयरहाउसिंग की सभी गतिविधियों की जानकारी अगली बैठक से नियमित रूप से प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिए।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *