Monday , July 8 2024
Breaking News

Tomato Flu: केंद्र ने राज्यों को टोमैटो फ्लू पर जारी की एडवाइजरी, बच्चों में 82 मामले मिले, आप भी जानिए लक्षण

Follow preventive measures to prevent spread of tomato flu centre to states: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ देश में बच्चों में टोमैटो फ्लू के 82 से अधिक मामलों के सामने आने के साथ ही केंद्र ने मंगलवार को राज्यों को जरूरी उपायों का पालन करने का निर्देश दिया। साथ ही इस बात पर जोर दिया कि वायरल बीमारी के इलाज के लिए कोई विशिष्ट दवा नहीं है। यह रोग, हाथ, पैर और मुंह की बीमारी (एचएफएमडी) का एक प्रकार लगता है, मुख्य रूप से 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में होता है। लेकिन यह वयस्कों में भी हो सकता है। केंद्र द्वारा जारी एक सलाह में कहा गया है कि बच्चों को इस बीमारी के लक्षणों और दुष्प्रभावों के बारे में शिक्षित किया जाना चाहिए। हालांकि टमाटर फ्लू वायरस अन्य वायरल संक्रमण (बुखार, थकान, शरीर में दर्द और त्वचा पर चकत्ते) के समान लक्षण दिखाता है। यह वायरस SARS-CoV-2, मंकीपॉक्स, डेंगू या चिकनगुनिया से बिल्कुल भी संबंधित नहीं है।

केरल में 6 मई को पहला मामला मिला था 

इस साल 6 मई को केरल के कोल्लम जिले में टोमैटो फ्लू का पहला मामला सामने आया था और 26 जुलाई तक स्थानीय सरकारी अस्पतालों द्वारा पांच साल से कम उम्र के 82 से अधिक बच्चों में संक्रमण होने की सूचना मिली है। केरल के अन्य प्रभावित क्षेत्र आंचल, आर्यनकावु और नेदुवथुर हैं। इस स्थानिक वायरल बीमारी ने पड़ोसी राज्यों तमिलनाडु और कर्नाटक को अलर्ट कर दिया। इसके अलावा भुवनेश्वर में क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र ने 26 बच्चों (एक से नौ वर्ष की आयु) में बीमारी होने की सूचना दी है। केरल, तमिलनाडु, हरियाणा और ओडिशा के अलावा, भारत के किसी अन्य राज्य ने इस बीमारी की सूचना नहीं दी है।

शरीर में बनते हैं टमाटर जैसे फफोले 

एडवाइजरी में कहा गया है कि टोमैटो फ्लू या टोमैटो फीवर एक वायरल बीमारी है, जिसका नाम इसके मुख्य लक्षण- शरीर के कई हिस्सों पर टमाटर के आकार के फफोले से पड़ा है। यह एक खुद से ठीक होने वाली बीमारी है, क्योंकि लक्षण कुछ दिनों के बाद ठीक हो जाते हैं। फफोले लाल रंग के छोटे फफोले के रूप में शुरू होते हैं और बड़े होने पर टमाटर के समान दिखने लगते हैं। टमाटर फ्लू वाले बच्चों में देखे जाने वाले प्राथमिक लक्षण अन्य वायरल संक्रमणों के समान होते हैं, जिनमें बुखार, चकत्ते और जोड़ों में दर्द शामिल हैं। थकान, मतली, उल्टी, दस्त, बुखार, निर्जलीकरण, जोड़ों की सूजन, शरीर में दर्द और सामान्य इन्फ्लूएंजा जैसे लक्षण भी शामिल हैं।

यह हल्का बुखार, भूख न लगना, अस्वस्थता और अक्सर गले में खराश के साथ शुरू होता है। बुखार शुरू होने के एक या दो दिन बाद छोटे-छोटे लाल धब्बे दिखाई देते हैं जो छाले और फिर अल्सर में बदल जाते हैं। घाव आमतौर पर जीभ, मसूड़ों, गालों, हथेलियों और तलवों के अंदर स्थित होते हैं। इन लक्षणों वाले बच्चों में डेंगू, चिकनगुनिया, जीका वायरस, वैरीसेला-जोस्टर वायरस और हर्पीज के निदान के लिए मॉलीक्यूलर और सीरोलॉजिकल परीक्षण किए जाते हैं।

About rishi pandit

Check Also

क्यों किसी को बचा रहे; ममता सरकार को SC से झटका, CBI जांच पर रोक नहीं

नई दिल्ली संदेशखाली में महिलाओं के यौन उत्पीड़न और जमीनों के कब्जे के मामले में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *