Saturday , May 18 2024
Breaking News

Satna: ग्रामीण विकास राज्यमंत्री ने सुनी ग्रामीण जनों की समस्यायें

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने बुधवार को अपने निवास पर विधानसभा अमरपाटन के विभिन्न क्षेत्रों से अपनी समस्या का निराकरण कराने आये लोंगो की शिकायतों को सुना। राज्यमंत्री श्री पटेल ने ग्रामीण जनों की समस्याओं को गंभीरता से सुनते हुये संबंधित अधिकारियों से दूरभाष पर संपर्क स्थापित कर आवेदकों की समस्याओं के निस्तारण के लिये निर्देशित किया। उन्होने अधिकारियों को समस्याओं पर गंभीरता पूर्वक उचित कार्यवाही करने के भी निर्देश दिये।

पाक्सों के प्रकरणों में 3 पीड़ितों को 2.50 लाख रुपये की प्रतिकर राशि स्वीकृत

मध्यप्रदेश अपराध पीड़ित प्रतिकर योजना 2015 के अंतर्गत सतना जिले में पहली बार पाक्सों के प्रकरणों में तीन पीड़ितों को क्षतिपूर्ति के रूप में 2.50 लाख रुपये की प्रतिकर राशि स्वीकृत कर संबंधित के खाते में जमा कराई गई है।
मध्यप्रदेश अपराध पीड़ित प्रतिकर योजना 2015 के अंतर्गत ऐसे अपराध पीड़ितों एवं उनके आश्रितों को अपराधकारित होने के फलस्वरूप हानि या क्षतिकारित होती है और उन्हें पुनर्वास की आवश्यकता होने पर प्रतिकर के रूप में सहायता राशि उपलब्ध कराई जाती है। योजना की निगरानी और क्रियान्वयन के लिए जिले के जिला एवं प्रधान न्यायाधीश की अध्यक्षता में जिला दंडाधिकारी, पुलिस अधीक्षक सदस्य और जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव के संयोजकत्व में जिला स्तरीय कमेटी का गठन किया गया है। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण पीड़ित को उद्भूत हानि या क्षति के संबंधित दावे की विषय वस्तु का परीक्षण एवं सत्यापन कर योजना के उपबंधो के अनुसार प्रतिकर की राशि प्रदान करता है।
सतना जिले में जिला एवं प्रधान न्यायाधीश श्री रमेश कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में गठित जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सतना द्वारा पाक्सो के प्रकरणों में तीन पीड़ित व्यक्तियों को 2.50 लाख रुपये की प्रतिकर राशि स्वीकृत की गई है। इन दो पीड़ितों को एक-एक लाख रुपये और एक पीड़ित को 50 हजार रुपये की प्रतिकर राशि स्वीकृत कर उनके बैंक खाते में जमा कराई गई है। जिले में योजना में प्रतिकर की राशि पीड़ितों को दिलाने अध्यक्ष बाल कल्याण समिति श्रीमती राधा मिश्रा द्वारा पहल की जाकर मध्यप्रदेश अपराध पीड़ित प्रतिकर योजना 2015 की जिला स्तरीय समिति को आवेदन कराया गया था।

 विमुक्ति दिवस के कार्यक्रम 31 अगस्त को

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणा के अनुसार 31 अगस्त को संपूर्ण मध्यप्रदेश में विमुक्ति दिवस के रुप में मनाया जायेगा।
सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक विभाग केके शुक्ला ने बताया कि 31 अगस्त को दोपहर 12 बजे से जिला स्तर पर शासकीय इंदिरा कन्या महाविद्यालय के सभाकक्ष स्टेशन रोड सतना में कलेक्टर अनुराग वर्मा की उपस्थिति में विमुक्ति दिवस कार्यक्रम आयोजित होगा। आयोजन में विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ समुदाय के मनोनीत सदस्यों की उपस्थिति भी अनिवार्य होगी।

सदस्यता सूची पर आपत्ति 31 अगस्त तक

जिला सहकारी केंद्रीय बैंक कर्मचारी सहकारी साख समिति के संचालक मंडल के सदस्यों के निर्वाचन के लिये सम्मेलन का आयोजन किया जायेगा। संस्था के रजिस्ट्रीकरण अधिकारी प्रभाकरन प्रकाश ने सोसायटी के सदस्य सूची का प्रकाशन 24 अगस्त को कर दिया है। सदस्यता सूची के संबंध में जिस किसी व्यक्ति को दावा अथवा आपत्ति प्रस्तुत करनी हो तो वे 31 अगस्त तक समिति कार्यालय या उपायुक्त सहकारिता कार्यालय में रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को लिखित में प्रस्तुत कर सकते हैं। दावा-आपत्तियों का निराकरण एक सितम्बर 2022 को दोपहर 2 बजे से किया जायेगा।

About rishi pandit

Check Also

Satna: विकास योजनाओं के क्रियान्वयन की सतत निगरानी करें-अतिरिक्त मुख्य सचिव

संभागीय बैठक के निर्णयों पर तत्परता से कार्यवाही करें-श्री कंसोटिया सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कमिश्नर कार्यालय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *