Friday , May 10 2024
Breaking News

Vinayak Chaturthi Upay: गणेश चतुर्थी के दिन करें ये उपाय, धन धान्य से भर जाएगा घर

Vinayak Chaturthi 2022 Upay in Hindi: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ गणेश चतुर्थी हिंदू धर्म में मनाए जाने वाले प्रमुख हिंदू त्योहारों में से एक है। भाद्रपद माह में भगवान गणेश को समर्पित 10 दिवसीय गणेशोत्सव मनाया जाता है। इस बार गणेश चतुर्थी 31 अगस्त, बुधवार को है। इसे विनायक चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है। भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को लंबोदर की पूजा की जाती है। बुधवार के दिन गणेश चतुर्थी होने से महत्व और अधिक बढ़ गया है।

गणेश चतुर्थी 2022 शुभ मुहूर्त

गणेश चतुर्थी व्रत पूजन तिथि- 31 अगस्त, 2022

चतुर्थी तिथि की शुरुआत- 30 अगस्त- दोपहर 03.33 मिनट से

चतुर्थी तिथि की समाप्ति- 31 अगस्त- दोपहर 03.22 मिनट पर

गणेश चतुर्थी स्थापना के मुहूर्त

  • लाभ, अमृत- सुबह 06 से 09 बजे तक
  • शुभ चौघड़िया- सुबह 10.30 से 12 बजे तक
  • चर और लाभ- दोपहर 03 बजे से शाम 06 बजे तक
  • शुभ और अमृत- शाम 7.30 बजे से रात 10.30 बजे तक

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गणेश चतुर्थी के दिन कुछ विशेष उपाय किए जाएं तो भगवान गणपति अपने भक्तों से प्रसन्न होकर उनकी हर मनोकामना पूरी करते हैं। यदि आप भी इस विशेष अवसर का लाभ उठाना चाहते हैं तो ये उपाय जरूर करें।

1. गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश का अभिषेक करना शुभ माना गया है। इस दिन गणपति का अभिषेक करने से कई लाभ होते हैं। श्री गणेश का अभिषेक करने के बाद गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करें।

2. गणेश यंत्र बेहद चमत्कारी यंत्र होता है। इसकी स्थापना अगर चतुर्थी पर की जाए तो फलदाई होती है। घर में इस यंत्र की स्थापना व पूजा करने से लाभ होता है। किसी प्रकार की नकारात्मकता घर में प्रवेश नहीं करती है।

3. अगर आपके जीवन में परेशानी चल रही है, तो गणेश चतुर्थी के दिन हाथी को हरा चारा खिलाएं। भगवान गणेश के मंदिर जाकर प्रार्थना करें।

4. यदि धन संबंधी परेशानी का सामना कर रहे हैं, तो चतुर्थी के दिन भगवान गणेश को गुड़ और शुद्ध घी का भोग लगाएं। फिर प्रसाद को गाय को खिला दें। यह उपाय धन संबंधी समस्या को दूर करने में लाभकारी है।

5. गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश के मंदिर में जाकर गुड़ की 21 गोलियां बनाकर दूर्वा के साथ चढ़ाएं। इससे हर मनोकामना पूरी होती है।

6. गणेश चतुर्थी के दिन पीले रंग की प्रतिमा को घर में स्थापित करें। उनकी विधिवत पूजन करें। अगर पीले रंग की प्रतिमा उपलब्ध न हो तो भगवान गणेश को हल्दी की पांच गठान चढ़ाएं और श्री गणपतए नमः मंत्र का जाप करें। इसके बाद 108 दूर्वा गणपति को अर्पित करें। इससे नौकरी में प्रमोश के योग बनते है।

 

About rishi pandit

Check Also

इन राशि वालों को बुध ग्रह के मिथुन राशि में प्रवेश से मिलेगा लाभ

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर एक ग्रह की चाल का व्यक्ति के जीवन पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *