Tuesday , May 7 2024
Breaking News

Satna: नेशनल लोक अदालत को सफल बनाने बैंक अधिकारियों के साथ बैठक संपन्न

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रमेश कुमार श्रीवास्तव के मार्गदर्शन में वर्ष 2022 की तीसरी नेशनल लोक अदालत 13 अगस्त 2022 को जिला एवं तहसील स्तर पर आयोजित की जायेगी। नेशनल लोक अदालत के आयोजन को सफल बनाने के लिये पूर्व तैयारी बैठकों का सिलसिला जारी हैं। इसी कड़ी में बुधवार को एडीआर भवन में न्यायाधीशों, बैंक अधिकारियों एवं अधिवक्ताओं के मध्य पूर्व तैयारी बैठक संपन्न हुई। जिसमें लोक अदालत को सफल बनाने के संबंध में चर्चा की गई।
सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अविनाश चन्द्र ने बताया कि आगामी नेशनल लोक अदालत के माध्यम से बैंक से संबंधित प्रकरणों का निराकरण किया जायेगा। श्री तिवारी ने नेशनल लोक अदालत में अधिक से अधिक प्रिलिटिगेशन के प्रकरणों का प्राथमिकता के साथ निराकरण किया जा सके, इस संबंध में बैंक के अधिकारियों और अधिवक्ताओं को सम्मिलित होकर प्रयास करने के निर्देश भी बैठक में दिये गये। इस मौके पर प्रबंधक एनपीए विनोद यादव, जोनल ऑफीसर तपन कुमार, आरपी चतुर्वेदी, केके पयासी सहित अधिवक्ता उपस्थित रहे।

कोविशील्ड वैक्सीन की बूस्टर डोज लगाई गई

प्रधान जिला न्यायाधीश रमेश कुमार श्रीवास्तव के निर्देशन में बुधवार को ए.डी.आर. सेंटर सतना में न्यायिक अधिकारीगण, न्यायालयीन कर्मचारियों, अधिवक्तागणों एवं उनके परिवारजन तथा आमजनों को कोविड-19 के बूस्टर डोज लगाए जाने वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन किया गया। वैक्सीनेशन शिविर के माध्यम से 210 व्यक्तियों को कोविड-19 वैक्सीन की बूस्टर डोज लगाई गई। जिनमें न्यायिक अधिकारीगण, अधिवक्तागण, कर्मचारियों तथा उनके परिवारजनों एवं आमजनों को कोराना वायरस के बचाव के दृष्टिगत कोविशील्ड के टीके लगाये गए।

इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक के विद्यार्थियों के लिए ‘सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन योग’ होगा शुरू

प्रदेश के शिक्षण संस्थानों में विद्यार्थियों को स्ट्रेस मैनेजमेंट के साथ बौद्धिक विकास और बेहतर फिजिकल फिटनेस के लिए शासन द्वारा पहल की जा रही है। तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश के इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेजों के विद्यार्थियों के लिए पहली बार योग के 6 माह का डिप्लोमा पाठ्यक्रम शैक्षणिक-सत्र 2022-23 से शुरू किया जा रहा है। विभाग इस पाठ्यक्रम को इंदिरा गाँधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी के माध्यम से संचालित करेगा।
पहले चरण में 5 इंजीनियरिंग और 15 पॉलिटेक्निक के 200 विद्यार्थियों को योग सिखाया जायेगा। दूसरे चरण में 20 पॉलिटेक्निक कॉलेज के 200 विद्यार्थियों को योग प्रशिक्षण दिया जायेगा। राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2022 में अब इंजीनियरिंग कॉलेजों को भी बहुविषयक बनाने की दिशा में यह बड़ा कदम है।

इस सम्बन्ध में विभाग द्वारा सम्बंधित कॉलेजों को 6 माह के सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन योग के लिए द्वितीय वर्ष में अध्ययनरत 10 विद्यार्थियों (प्रति कॉलेज) का चयन कर प्रशिक्षण के लिए व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया है। प्रत्येक संस्थान इग्नू के वेबपोर्टल पर प्रवेश सम्बन्धी रजिस्ट्रेशन का कार्य पूर्ण कराएगी।

अंकुर अभियान के तहत व्यंकट क्रमांक 2 के परिसर में हुआ पौधारोपण

पर्यावरण सरंक्षण के लिये जिलेभर में अंकुर अभियान चलाया जा रहा है। बुधवार को अंकुर अभियान के तहत आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-2 विद्यालय सतना के परिसर में पौधारोपण का कार्यक्रम किया गया। इस मौके पर जिला विधिक सहायता अधिकारी सुभाष चौधरी, विद्यालय के प्राचार्य डीके पांडेय, इको क्लब प्रभारी धीरेंद्र सिंह एवं राष्ट्रीय सेवा योजना और इको क्लब के छात्रों ने पौधारोपण कार्यक्रम में हिस्सा लिया। विद्यालय परिसर में उपस्थित समस्त व्याख्याता एवं शिक्षकों ने एक-एक वृक्ष लगाकर के अंकुर अभियान का शुभारंभ किया। शासन की योजना अंतर्गत सभी ने पौधा लगाते समय की फोटो खींचकर वायुदूत एप पर अपडेट किया। मोबाइल के माध्यम से अंकुर एप डाउनलोड किया गया तथा सभी शिक्षक एवं छात्रों से यह अपेक्षा की गई कि पौधारोपण कर अधिक से अधिक जन-जागृति पैदा करें एवं पौधों की वर्ष भर सुरक्षा भी करें उनके सुरक्षा की जवाबदारी भी तय करें।

 

About rishi pandit

Check Also

Satna: सतना के मोहम्मद अल ने 12वीं में हासिल किया शानदार 83.4% अंक आई एस सी परीक्षा में

सतना,,भास्कर हिंदी न्यूज़/ क्रिस्टकुला मिशन, सतना के छात्र मोहम्मद अल शगील ने 12वीं की आई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *