Friday , May 17 2024
Breaking News

Health Alert Burn Belly Fat: ये 5 चीजें खाएंगे तो नहीं लगेगी ज्यादा भूख, घटेगी पेट की चर्बी

Burn Belly Fat: digi desk/BHN/नई दिल्ली/आजकल अधिकांश लोग अपनी हेल्थ को लेकर ज्यादा जागरूक हो गए हैं। अपनी फिटनेस को लेकर काफी मेहनत भी करते हैं। इसमें भी अधिकांश लोग अपने बढ़े हुए पेट को लेकर ज्यादा चिंतित रहते हैं। पेट की चर्बी को कम करने के लिए लोग डाइट कंट्रोल करने के साथ-साथ ट्रेडमिल पर दौड़ लगाने के साथ-साथ दूसरी कार्डियो एक्सरसाइज भी बहुत करते हैं, लेकिन कई लोगों को इसके बाद भी पेट की चर्बी कम करने में सफलता नहीं मिलती है।

पेट की चर्बी कम करना है तो खूब पानी पिएं
शरीर की चर्बी या अतिरिक्त चर्बी को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है कि खूब पानी पिया जाए। स्प्रिंगर ओपन में प्रकाशित शोध के मुताबिक रोजाना व्यायाम करने और थर्मोजेनिक खाद्य पदार्थ खाने से पेट की चर्बी तेजी से कम होती है।
थर्मोजेनिक खाद्य पदार्थ का सेवन करें

थर्मोजेनिक खाद्य पदार्थ थर्मोजेनेसिस की प्रक्रिया को बढ़ाकर मेटाबॉलिज्म और कैलोरी बर्निंग तेज करने में मदद करते हैं। थर्मोजेनेसिस ऐसे प्रक्रिया है, जिसमें शरीर खाए गए भोजन का उपयोग करने के लिए कैलोरी जलाता है और उन कैलोरी को गर्मी में बदलता करता है। फिजिकल एक्टीविटी से कैलोरी बर्न तेजी से होता है, लेकिन थर्मोजेनेसिस भी बहुत अधिक कैलोरी बर्न करता है। इसलिए थर्मोजेनेसिस फूड का सेवन ज्यादा करना चाहिए।

ये खाद्य पदार्थ होते हैं थर्मोजेनिक
  • – लाल या हरी मिर्च
  • – काली मिर्च
  • – अदरक
  • – नारियल का तेल
  • – प्रोटीन
पेट की चर्बी को जल्द खत्म करना है प्रोटीन
पेट की चर्बी कम करने के लिए प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन ज्यादा करना चाहिए। प्रोटीन का मुख्य कार्य मांसपेशियों के ऊतकों की मरम्मत करना है, लेकिन हाल ही हुए एक शोध में पता चला है कि प्रोटीन वजन कम करने में भी काफी मदद करता है। दरअसल प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ खाने के बाद भूख कम लगती है। प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से भूख 60 प्रतिशत तक कम हो जाती है। इसके अलावा प्रोटीन मेटाबॉलिज्म को तेज करके करीब 80-100 कैलोरी ज्यादा बर्न कर सकता है।
पेट की चर्बी देती है कई रोग
दरअसल पेट की चर्बी से दिल का दौरा, स्ट्रोक, मधुमेह आदि जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। पेट यदि बढ़ा हुआ रहता है तो कमर दर्द जैसी समस्या भी होने लगती है। शारीरिक और मानसिक बदलाव के कारण आत्मविश्वास में भी कमी आने लगती है। हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि अगर संतुलित आहार लिया जाए तो पेट की चर्बी को तेजी से कम किया जा सकता है। एक अध्ययन में बताया गया कि खास तरह के खाना खाने से ही भूख 60 प्रतिशत तक कम हो सकती है और पेट की चर्बी कम करने में मदद मिल सकती है।

About rishi pandit

Check Also

होली पर हों रेडी इन कलरफुल फैशन टिप्स के साथ, दिखेंगी स्टाइलिश

होली पर रंग खेलने के साथ ही अगर आपने अभी तक आफ्टरपार्टी के बारे में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *