Thursday , May 2 2024
Breaking News

Satna: आमजन लू से बचाव के उपाय करें, ज्यादा समय तक घर में रहें

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ वर्तमान समय में तापमान में तेजी से वृद्धि हुई है। प्रातः 10 बजे से ही गर्म हवाएं चलने लगती हैं। जिसके कारण लू लगने की आशंका बढ़ गई है। लू से बचने के लिए जन सामान्य को ज्यादा समय तक घर में रहने की सलाह दी जाती है। इस संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एके अवधिया ने बताया कि अप्रैल माह के अंतिम सप्ताह से ही तापमान में तेजी से वृद्धि हो गई है। अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से 45 डिग्री सेल्सियस तक बना हुआ है। दिन में 10 बजे के बाद गर्म हवाओं का प्रकोप हो जाता है।

आमजन अति आवश्यक कार्य होने पर ही घर से बाहर निकले। जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलते समय पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। खाली पेट घर से बाहर न जायें। इससे लू लगने का खतरा बढ़ जाता है। दिन में कम से कम 12 से 15 गिलास पानी जरूर पियें। लू से बचाव के लिए देशी घरेलू उपाय अपनाएं। बाहर निकलते समय सूती कपड़े से चेहरा और सर ढककर रखें तथा पानी साथ में जरूर रखें। पहनने के लिए सूती कपड़ों का अधिक उपयोग करें। गर्मी के प्रकोप से बचाव के लिए कच्चे आम का पना तथा तरबूज, खरबूजा, ककड़ी, खीरा जैसे फलों का नियमित रूप से सेवन करें। अगर लू के लक्षण जैसे मिचली आने, गला सूखने तथा बुखार का प्रकोप होने पर तत्काल डॉक्टर से संपर्क करके उचित उपचार करायें। सीएमएचओ ने ठंडे वातावरण से गरम या गरम वातावरण से ठण्डे में अचानक ना जाने की भी सलाह दी है।

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना से स्थापित करें स्वयं का उद्योग व सेवा इकाई

स्व-रोजगारमूलक इकाई के लिए मिलेगी 50 लाख तक की आर्थिक मदद

जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के माध्यम से संचालित मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के तहत जिले के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को स्वयं का लघु उद्योग स्थापित करने का सुनहरा मौका है। योजना के तहत सेवा इकाई, खुदरा व्यवसाय व व्यवसायिक वाहन इत्यादि स्व-रोजगार गतिविधि भी शुरू की जा सकती है। प्रदेश सरकार योजना के तहत युवाओं को स्वरोजगार स्थापित कराने के लिये बैंक को 7 साल की ऋण गारंटी देने के साथ-साथ हितग्राही को स्वीकृत ऋण पर 3 प्रतिशत ब्याज अनुदान देती है।
महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र से प्राप्त जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के तहत लघु उद्योग (विनिर्माण) क्षेत्र में स्व-रोजगारमूलक इकाई स्थापित करने के लिये बैंक के माध्यम से एक लाख से लेकर 50 लाख रूपए तक की आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाती है। इसी तरह सेवा इकाई, खुदरा व्यवसाय एवं व्यवसायिक वाहन खरीदने के लिये एक लाख रूपए से लेकर 25 लाख रूपए तक की आर्थिक मदद योजना के तहत मिलती है।

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिये कम से कम 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। अभ्यर्थी की आयु 18 से 40 वर्ष हो और वार्षिक आय 12 लाख रूपए से अधिक नहीं होना चाहिए। शिक्षित बेरोजगार युवक मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के तहत ऋण अनुदान प्राप्त करने के लिये एमपी ऑनलाइन के पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन वेबसाइट http://samast.mponline.gov.in के जरिए भरे जा सकते हैं।
आवेदन पत्र के साथ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होने की अंकसूची, जन्म प्रमाण-पत्र, मोबाइल फोन नम्बर से लिंक आधारकार्ड, मूल निवासी या स्थानीय निवासी प्रमाण-पत्र, स्थायी जाति प्रमाण-पत्र, आय प्रमाण-पत्र, प्रोजेक्ट रिपोर्ट, पासपोर्ट साईज के फोटोग्राफ, जिस स्थान पर इकाई स्थापित करना है उस भूमि या भवन का स्वामित्व प्रमाण, यदि किराए पर जगह ली है तो किरायानामा तथा पैनकार्ड इत्यादि दस्तावेज संलग्न करने होंगे। विस्तृत जानकारी के लिये जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: ‘अजब प्रेम की गजब कहानी’..प्रेमी-प्रेमिका बने एक दूसरे के दुश्मन, दोनों के बीच खूनी खेल

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ रीवा जिले में अजब प्रेम की गजब कहानी देखने को मिली है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *