Tuesday , May 7 2024
Breaking News

Satna: जनसुनवाई में 72 आवेदकों के प्रकरणों की हुई सुनवाई

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशानुसार मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई जन सुनवाई में अपर कलेक्टर राजेश शाही और डिप्टी कलेक्टर नीरज खरे ने जिले के विभिन्न अंचलो से अपनी समस्याओं का आवेदन लेकर आये 72 आवेदकों की समस्याएं सुनी और उनके निराकरण के संबंध मे अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास सौरभ सिंह एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

जनसुनवाई में जमीन का सीमांकन कराने, गरीबी रेखा में नाम जोड़ने, गरीबी रेखा से नाम काटने, खाद्यान पात्रता पर्ची, दाखिल-खारिज कराने, प्रधानमंत्री आवास योजना, अवैध कब्जा हटाने, राशन कार्ड बनाने, विद्युत समस्या, वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन, जमीन का कब्जा दिलाने, चिकित्सा सहायता, रोजगार दिलाने संबंधी आवेदन लेकर आवेदक जनसुनवाई में पहुंचे। अपर कलेक्टर ने आवेदकों की समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुनकर समस्याओं के त्वरित निस्तारण करने के संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए।

जनसुनवाई के दौरान सतना शहर के वार्ड नंबर 34 धवारी निवासी 75 वर्षीय धर्मनारायण गौतम को कान की मशीन और तहसील रामनगर के ग्राम बेलहाई निवासी 50 वर्षीय रामहित साहू को अपर कलेक्टर राजेश शाही द्वारा ट्राईसिकिल भी वितरित की गई। दोनो दिव्यांगों ने अपने आवेदन की तत्काल सुनवाई होने पर शासन-प्रशासन के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया है।

चेक बाउंस संबंधी प्रकरण आपसी रजामंदी से निपटेंगे

प्रधान जिला न्यायाधीश की आमजनों से लोक अदालत का लाभ लेने की अपील

वर्ष 2022 की दूसरी नेशनल लोक अदालत का आयोजन 14 मई को किया जा रहा है। यह आयोजन राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार तथा कार्यपालक अध्यक्ष मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर एवं प्रधान जिला न्यायाधीश और अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सतना के निर्देशन में होगा। प्रभारी प्रधान जिला न्यायाधीश ने ब्याज, अधिभार एवं सिविल दायित्वों में दी गई छूट का भरपूर लाभ उठाने और राष्ट्र की प्रगति में सहयोग करने की अपील की है। जिससे आमजन का जीवन सुविधा पूर्ण हो सके।

सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अविनाश चंद्र तिवारी ने बताया कि 14 मई को आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत को सफल बनाने के लिये 11 मई को सायं 5 बजे एडीआर भवन सतना में प्रभारी प्रधान जिला न्यायाधीश की अध्यक्षता में समस्त जिला एवं अपर सत्र न्यायाधीश और न्यायायिक मजिस्ट्रेट गण की बैठक आयोजित की गई है।

सचिव श्री तिवारी ने बताया कि नेशनल लोक अदालत में आपराधिक, सिविल, विद्युत अधिनियम, श्रम, मोटर दुर्घटना दावा, बैंक रिकवरी प्रीलिटिगेशन प्रकरण, निगोशिएबिल इंस्ट्रूमेंट एक्ट के अंतर्गत चैक बाउंस प्रकरण, कुटुम्ब न्यायालय, ग्राम न्यायालय, न्यायालय में लंबित राजस्व प्रकरण, सिविल प्रकरण का अधिक से अधिक संख्या में पक्षकारों की सहमति से निराकरण किया जायेगा।

लोक अदालत में प्रकरणों को निपटाने के लिये सभी संबंधित पक्ष संबंधित न्यायालय में भी आवेदन कर सकते है। जिससे दोनों पक्षों में समझौता कर प्रकरण निराकरण होंगे। प्री-लिटिगेशन के अन्तर्गत चेक बाउंस के प्रकरण, बैक वसूली, श्रम विवाद, जल कर, ऋण वसूली, बैंक वसूली संबंधी विवाद, राजीनामा योग्य धारा-138 एन.आई एक्ट के अंतर्गत चैक बाउंस, विद्युत अधिनियम इलेक्ट्रीसिटी के शमनीय मामले लम्बित मामलों का आपसी समझौतों के आधार पर निराकरण किया जाएगा। इसके अलावा न्यायिक प्रक्रिया से बचने के लिये बैंकों के प्री-लिटिगेशन प्रकरणों को भी निराकरण के लिये रखा जाएगा। विद्युत एवं नगर निगम से संबंधित मामलों का भी निराकरण पक्षकारों की सहमति से निराकृत किया जायेगा। विद्युत अनिनियम से संबंधित मामलों में तथा नगर निगम से संबंधित मामलों में नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी।

राज्य स्तरीय कायाकल्प अवार्ड समारोह 12 मई को

राज्य स्वास्थ्य संस्थाओं में प्रदान की जा रही सेवाओं की गुणवत्ता में निरंतर सुधार के लिये संस्थाओं को कायाकल्प मापदंड के अनुरुप विकसित किया जा रहा है। मिशन संचालक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन प्रियंका दास ने बताया कि 12 मई 2022 को प्रातः 10 बजे कुशाभाऊ ठाकरे हॉल (मिन्टो हॉल) भोपाल में राज्य स्तरीय कायाकल्प अवार्ड समारोह आयोजित किया जायेगा। राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान और स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी द्वारा कायाकल्प मापदंड के अनुरुप कार्य करने वाली संस्थाओं को पुरुस्कार प्रदान किया जायेगा। मिशन संचालक ने सतना जिले से संस्था प्रभारी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र केन्द्र रामनगर, संस्था प्रभारी शहरी स्वास्थ्य केन्द्र संजीवनी क्लीनिक हनुमान नगर कसौधन बस्ती सतना, सहायक कार्यक्रम प्रबंधक सतना और प्रभारी अर्बन नोडल अधिकारी सतना को आमंत्रित किया है। कार्याकल्प अवार्ड समारोह में प्रातः 10 बजे कुशाभाऊ ठाकरे हाल भोपाल में उपस्थित होने के लिये आमंत्रित अधिकारी-कर्मचारियों को निर्देश दिये गये हैं। कार्यक्रम स्थल पर मात्र आमंत्रित अधिकारी-कर्मचारियों को ही प्रवेश मिलेगा।

कायाकल्प अभियान

स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत चलाए जा रहे कायाकल्प अभियान का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य संस्थाओं में उच्च स्तर की साफ-सफाई और संक्रमण नियंत्रण व्यवस्था स्थापित करना है। कायाकल्प अभियान के परिणाम स्वरूप साफ-सफाई में मानकीकरण, अस्पताल संक्रमण और एंटीबायोटिक उपयोग में कमी, मरीजों के संतुष्टि स्तर में सुधार जैसी उपलब्धियां परिलक्षित हो रही हैं। इससे शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं की ओ.पी.डी में निरंतर वृद्धि दर्ज हो रही है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: सतना के मोहम्मद अल ने 12वीं में हासिल किया शानदार 83.4% अंक आई एस सी परीक्षा में

सतना,,भास्कर हिंदी न्यूज़/ क्रिस्टकुला मिशन, सतना के छात्र मोहम्मद अल शगील ने 12वीं की आई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *