Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: संभागीय पर्यवेक्षक ने राज्य मुख्य सेवा परीक्षा के केन्द्र का किया निरीक्षण

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ म.प्र. लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित राज्य सेवा मुख्य परीक्षा 2020 के लिये जिला सतना में संभागीय पर्यवेक्षक के रूप में नियुक्त कृष्ण मोहन गौतम (सेवानिवृत्त आई.ए.एस) ने बुधवार को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 में बनाये गये परीक्षा केन्द्र पहुंचकर चौथे दिवस आयोजित परीक्षा का निरीक्षण किया। पर्यवेक्षक श्री गौतम ने परीक्षा कक्ष में बैठे परीक्षार्थियों के लिये परीक्षा केन्द्र में आवश्यक मूलभूत सुविधाओं का भी निरीक्षण किया और उस पर संतोष व्यक्त किया।

उन्होनें परीक्षा को सुचारु रूप से संचालित कराये जाने के सम्बन्ध में परीक्षा दल में शामिल कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इसके साथ ही परीक्षा केंद्र में आयोग के निर्देशो के अनुरूप सुरक्षा व्यवस्था के साथ परीक्षा का संचालन निर्विवाद और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने पर ड्यूटी में लगे कर्मचारियों की प्रशंसा की।

संभागीय पर्यवेक्षक श्री गौतम को निरीक्षण के दौरान परीक्षा केन्द्र में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी एवं अव्यवस्था नहीं मिली। इसके साथ ही आज दिनांक तक संपन्न परीक्षा में किसी भी प्रकार शिकायत परीक्षार्थियों एवं जनसामान्य द्वारा नही की गई है। निरीक्षण के दौरान एसडीएम हेमकरण धुर्वे, केन्द्र प्रभारी सुशील श्रीवास्तव, केन्द्र पर्यवेक्षक डॉ रावेन्द्र कुमार साहू, डॉ रावेन्द्र सिंह एवं लायजनिंग अधिकारी आशुतोष मिश्रा भी साथ रहे। बुधवार को आयोजित राज्य सेवा मुख्य परीक्षा में 326 परीक्षार्थियों के विरुद्ध 299 परीक्षार्थी उपस्थित एवं 27 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।

रामपुर बघेलान में 373 लाख रुपये से बनेंगे 12 अमृत सरोवर

आजादी के अमृत महोत्सव पर राज्य शासन के जलाभिषेक अभियान और प्रधानमंत्री के प्रत्येक जिले में कम से कम 75 अमृत सरोवर बनाने के आह्वान के अनुसार सतना जिले में 112 अमृत सरोवर जन सहयोग और जनभागीदारी को शामिल करते हुए बनाए जा रहे हैं। एसडीएम रामपुर बघेलान सुरेश बेक ने बताया कि रामपुर बघेलान विकासखंड में 373 लाख रुपए की लागत से 12 अमृत सरोवरों का निर्माण किया जा रहा है। इसमें स्थानीय सीमेंट औद्योगिक प्रतिष्ठान डालमिया लिमिटेड तथा प्रिज्म जॉनसन लिमिटेड मनकहरी से मशीनों का सहयोग भी प्राप्त किया जा रहा है। सभी अमृतसर ओवरों का निर्माण कार्य एक माह में पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है।
रामपुर बघेलान में स्वीकृत अमृत सरोवरों में ग्राम पंचायत रामनगर में 14.08 लाख रुपए से नवीन तालाब, ग्राम पंचायत बैरिहा में 14.68 लाख रुपये, सोनौरा में 14.88 लाख रुपए लागत से, डुड़हा में 14.99 लाख रुपये लागत से, ग्राम पंचायत बांधा, ग्राम पंचायत खोखम एवं ग्राम पंचायत खटखरी में 15-15 लाख रुपए लागत से अमृत सरोवर बनाए जा रहे हैं। इसी प्रकार देवमउ दलदल में तालाब निर्माण के लिए 19.21 लाख, गौहारी में 27.71 लाख, सेल्हना में 39.21 लाख, इटमा नदी तीर में 66.11 लाख और ग्राम पंचायत खरवाही में 117.72 लाख रुपए लागत से अमृत सरोवर बनाए जा रहे हैं।

शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज सतना में युवा उद्यमी संवाद प्रशिक्षण का आयोजन

आत्म निर्भर मध्यप्रदेश रोडमैप के अंतर्गत बुधवार को शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज सतना में युवाओ को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिये पशुपालन एवं डेयरी विभाग द्वारा युवा उद्यमी संवाद प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस मौके उपसंचालक पशुपालन एवं डेयरी विभाग डॉ. प्रमोद कुमार शर्मा, शासकीय पालीटेक्निक कालेज सतना की प्राचार्य कमला अग्रवाल एवं आर.के हरदहा सहित युवा प्रशिक्षणार्थी उपस्थित रहे।

अतिरिक्त उपसंचालक डॉ जे.के गुप्ता द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम में केंद्र शासन एवं राज्य शासन की योजनाओ, नवीन राष्ट्रीय पशुधन मिशन एवं हितग्राही मूलक योजनाये, बकरी पालन, मुर्गी पालन, सूकर पालन, चारा विकास कार्यक्रम तथा हितग्राही मूलक योजनाओ की जानकारी देते हुये पशुपालन किसान क्रेडिट कार्ड के सम्बन्ध में पशुओं के पोषण आहार का प्रशिक्षण भी प्रदान किया। इसके साथ ही प्रशिक्षणार्थियों को पशुधन बीमा योजना अंतर्गत पशुओ में बीमा तथा मृत्यु पर दावा निराकरण की जानकारी दी गई। वरिष्ठ पशु चिकित्सा शल्यज्ञ डॉ एपी सिंह ने पशुओ में रोग उद्भेद एवं रोकथाम हेतु तथा पशु स्वस्थ्य सुरक्षा की जानकारी दी। उप संचालक श्री शर्मा ने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम में शासकीय पालीटेक्निक कॉलेज सतना के 105 युवा उद्यमियो को प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *