Friday , May 10 2024
Breaking News

Satna: दुग्ध उत्पादक किसानों एवं आश्रितों को प्रतिवर्ष 2 लाख तक का चिकित्सा सहायता

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्यप्रदेश को-ऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन द्वारा दुग्ध समितियों के सदस्यों और उनके परिवार के लिये साँची चिकित्सा सहायता बीमा योजना स्वीकृत की गई है। योजना में दुग्ध प्रदायक सदस्यों और उनके आश्रित परिजनों को सामान्य बीमारी के उपचार के लिये एक लाख रुपये और गंभीर बीमारियों के लिये दो लाख रुपये प्रति परिवार प्रति वर्ष बीमा राशि का प्रावधान है। बीमा राशि का भुगतान न्यू इण्डिया इंश्योरेंश कम्पनी द्वारा किया जायेगा। योजना में दुग्ध प्रदायक सदस्यों एवं उन पर आश्रित तीन परिजनों को लाभान्वित किया जायेगा। परिजनों में पति या पत्नी और तीन माह से 25 वर्ष तक की आयु के दो बच्चे शामिल हैं।

अन्त्योदय तथा प्राथमिकता परिवारों को माह अप्रैल का केरोसीन आवंटित

जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के प्रावधान अनुसार मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजनातंर्गत लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत नवीन व्यवस्था अंतर्गत अन्त्योदय परिवार तथा प्राथमिकता परिवार के सदस्यों के लिये माह अप्रैल 2022 का केरोसीन आवंटित किया गया है। केरोसीन आवंटन की स्थिति एईपीडीएस पोर्टल पर उपलब्ध है। शासन के निर्देशानुसार शहरी क्षेत्र के एलपीजी गैस कनेक्शनधारियों को आवंटन में शामिल नही करते हुये अन्त्योदय अन्न योजना के परिवारों को 2 लीटर एवं प्राथमिकता परिवारों को 1 लीटर केरोसीन के मान से शासकीय उचित मूल्य दुकानवार, निकायवार व डीलरवार आवंटन जारी किया गया है। जिला आपूर्ति अधिकारी द्वारा समस्त केरोसीन डीलरों को निर्देशित किया गया है कि 28 अप्रैल तक केरोसीन का उठाव कर शासकीय उचित मूल्य की दुकानों से वितरण कराना सुनिश्चित करें।

आगामी समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम के लिए विभिन्न विभागों के विषय तय

आगामी 10 मई को आयोजित होने वाले समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम के लिए शासन द्वारा एजेण्डा बिन्दु निर्धारित कर दिए गए हैं। समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम में लोक स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग से संबंधित नलजल योजनाओं के प्रकरण तथा राजस्व से संबंधित जमीन के नामांतरण एवं बंटवारा संबंधी लंबित प्रकरणों की समीक्षा की जाएगी। नगरीय क्षेत्र की पेयजल व्यवस्था तथा पिछड़ावर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा दी जाने वाली छात्रवृत्ति से संबंधित प्रकरणों की समीक्षा की जाएगी। ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संचालित नलजल योजनाओं एवं जलप्रदाय से संबंधित प्रकरणों तथा नगरीय क्षेत्र में सड़कों, नालियों, सीवरेज एवं साफ-सफाई से संबंधित प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा की जाएगी। कार्यक्रम में सीएम हेल्पलाइन में सभी विभागों की एक सौ दिनों से अधिक समय से लंबित आवेदन पत्रों की भी समीक्षा की जाएगी। सभी संबंधित अधिकारी एजेण्डा बिन्दुओं में लंबित आवेदन पत्रों का निराकरण करके ऑनलाइन प्रतिवेदन प्रस्तुत करें।

लाड़ली लक्ष्मी उत्सव – 2 मई 2022 के लिए लोगो डिजाइन प्रतियोगिता

बालिका जन्म के प्रति जनता में सकारात्मक सोच, लिंग अनुपात में सुधार, बालिकाओं के शैक्षणिक स्तर, स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार तथा उनके अच्छे भविष्य की आधारशिला रखने के उद्देश्य से महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा मध्यप्रदेश में एक अप्रैल 2007 से ‘लाड़ली लक्ष्मी योजना’ लागू की गई।
योजना के अंतर्गत आगामी 2 मई 2022 को पूरे मध्यप्रदेश में ‘लाड़ली लक्ष्मी उत्सव’ का आयोजन किया जाएगा। इस उत्सव के प्रचार-प्रसार के लिए एक लोगो तैयार कराया जाना है। इसके लिए लोगो डिज़ाइन प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। विभाग द्वारा चयनित विजेता को 21 हजार रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा और अन्य प्रासंगिक प्रतिभागी को ई-सर्टिफिकेट दिया जाएगा। प्रविष्टि जमा करने की अंतिम तिथि 25 अप्रैल 2022 है। अंतिम तिथि तक प्राप्त सभी प्रविष्टियों में से एक सर्वश्रेष्ठ लोगो डिज़ाइन का चयन महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा किया जाएगा।

लोगो डिजाइन प्रतियोगिता के नियम एवं शर्ते

लोगो डिजाइन प्रतियोगिता में किसी भी उम्र का प्रतिभागी अपनी प्रविष्टि प्रस्तुत कर सकता है। एक प्रतिभागी द्वारा केवल एक प्रविष्टि ही स्वीकार की जाएगी। लोगो डिज़ाइन पूर्ण रूप से मौलिक, रचनात्मक एवं लाड़ली लक्ष्मी उत्सव केअनुकूल होना चाहिए। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागी यह सुनिश्चित करें कि किसी भी तरह के कॉपी राईट उल्लंघन की जिम्मेदारी संबंधित प्रतिभागी की होगी। प्रतिभागी अपनी प्रविष्टियां https://mp.mygov.in पर प्रेषित कर सकेगें। प्रतिभागी को अपना लोगो जेपीजी या जेपीईजी फॉर्मेट में हाई रिजॉल्यूशन (600 डीपीआई) में प्रस्तुत करना होगा। लोगो को रंगीन प्रारूप में डिजाइन किया जाना चाहिए। प्रतिभागी को अपना नाम, ई-मेल एड्रेस और फ़ोन नंबर अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करना होगा।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 20 मई तक सभी विभाग सीएम हेल्पलाइन की आधी शिकायतें कम करें- रानी बाटड

मैहर कलेक्टर ने टीएल बैठक में की समीक्षा सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर मैहर रानी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *