Thursday , May 2 2024
Breaking News

Business: सोने-चांदी के दाम में उछाल, गोल्ड 54,000 रुपए प्रति 10 ग्राम के पार

Gold Silver Price: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोने-चांदी के दामों में जबरदस्त उछाल देखने को मिली। 24 कैरेट गोल्ड का रेट 54 हजार प्रति 10 ग्राम रिकॉर्ड किया गया। वहीं चांदी के दाम में तेजी रही। यह 70 हजार रुपए प्रति किलो को ऊपर रहा।

सोने के दाम में उछाल

अलग-अलग शहरों में सोने का भा 220 रुपए चढ़कर 54,060 रुपए प्रति 10 ग्राम चला गया। गुरुवार को गोल्ड 53,840 रुपए ट्रेड कर रहा था। वहीं 22 कैरेट सोने का भाव 50 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम के करीब है। दक्षिण भारत के कई शहरों में सोना 54,600 रुपए प्रति 10 ग्राम दर्ज किया गया।

चांदी भी हुई महंगी

चांदी के भाव में उछाल रही है। शुक्रवार को सिल्वर का भाव 700 रुपए प्रति किलो बढ़कर 70,000 रुपए प्रति किलो तक रहा। पिछले सत्र चादी का रेट 69,300 रुपए किलो था।

आर्थिक एवं भू राजनीतिक जोखिम से तेज हो रहे सोना-चांदी के भाव

खत्म हो रहे कारोबारी सप्ताह में अपेक्षा से अधिक मुद्रास्फीति के आंकड़ों से सोने की कीमतें कामेक्स वायदा में 1980 डालर प्रति औंस के स्तर तक पहुंच गई है। विश्व की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के मुद्रास्फीति आकड़ों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है जबकि अमेरिकी मुद्रास्फीति मार्च माह में कम होने के बाद भी साल -दर साल बढ़ी है। अब यह 40 साल की ऊंचाई पर बरक़रार है। बढ़ती हुई मुद्रास्फीति के बीच तेजी से ब्याज दर में बढ़ोतरी और बैलेंसशीट में कटौती, चिंता का विषय है। इसके कारण अमेरिका के साथ वैश्विक अर्थव्यवस्था क्षतिग्रस्त हो सकती है इसलिए कीमती धातुओं के साथ अमेरिकी बांड यील्ड और डालर इंडेक्स में बढ़ोतरी देखी जा रही है।

कच्चे तेल के भाव में तेजी फिर से नजर आने लगी है। ब्रेंट तेल के भाव पिछले सप्ताह में 8 प्रतिशत तेज होकर 111 डालर प्रति बैरल पर पहुंच गए है जो मुद्रास्फीति को सपोर्ट करेंगे। भू राजनीतिक जोखिम, कोविड वापसी की दस्तक और महामारी के कारण छोटे देशों की चरमराती हुई अर्थव्यवस्था सोने और चांदी के भाव को सपोर्ट कर रही है। घरेलू वायदा बाजार में सोने के भाव पिछले सप्ताह 1.8 प्रतिशत तेज होकर 53000 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर पहुंच गए हैं। चांदी के भाव 3 प्रतिशत तेज होकर 69000 रुपये प्रति किलो के स्तरों पर पहुंच चुके हैं। इस सप्ताह के लिए चीन से जारी होने वाले आर्थिक आंकड़े, फेड प्रमुख जेरोम पावेल का बयान, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की बैठक और फ्रांस राष्ट्रपति के चुनाव सोने और चांदी की कीमतों के लिए महत्वपूर्ण रहेंगे।

 

 

About rishi pandit

Check Also

जेएनके इंडिया के शेयर निर्गम मूल्य से करीब 50 प्रतिशत के उछाल के साथ बाजार में सूचीबद्ध

जेएनके इंडिया के शेयर निर्गम मूल्य से करीब 50 प्रतिशत के उछाल के साथ बाजार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *