Saturday , May 18 2024
Breaking News

AMU के प्रोफेसर ने हिंदू देवताओं को लेकर दिया अभद्र प्रजेंटेशन, विरोध के बाद केस दर्ज

AMU professor made indecent reference to hindu gods case registered after protest suspended: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में एक सहायक प्रोफेसर को धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में निलंबित कर दिया गया। फोरेंसिक मेडिसिन विभाग में दुष्‍कर्म से संबंधित विषय के दौरान हिंदू देवताओं का संदर्भ देने के एक दिन बाद बुधवार को यह कार्रवाई की गई। सिविल लाइंस थाने में सहायक प्रोफेसर के खिलाफ मंगलवार को कक्षा के दौरान उनके वक्‍तव्‍य में ”भड़काऊ सामग्री” के संबंध में मामला दर्ज किया गया था। एएमयू में जनसंपर्क के प्रभारी शाफे किदवई ने कहा, डॉ जितेंद्र कुमार को प्रथम दृष्टया सबूतों के आधार पर कदाचार में लिप्त पाए जाने के बाद बुधवार को निलंबित कर दिया गया। उन्हें अपने व्यवहार के बारे में बताते हुए जवाब देने के लिए कहा गया है। इस बीच, हमने उसे निलंबित कर दिया है।

सर्किल ऑफिसर श्वेताभ पांडे ने एक बयान में कहा, ‘हमारे संज्ञान में आया है कि जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के सहायक प्रोफेसर डॉ जितेंद्र कुमार ने धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाते हुए आपत्तिजनक भाषा के साथ पावर प्‍वाइंट प्रेजेंटेशन दिया था। उन्हें एएमयू ने कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

किदवई ने कहा, “हमें कुछ छात्रों से शिकायतें मिलीं और व्याख्यान प्रस्तुति के स्क्रीनशॉट भी सोशल मीडिया पर वायरल हो गए। हमने मामले को बहुत गंभीरता से लिया और उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया। प्रारंभिक जांच के बाद पता चला कि वह कदाचार में शामिल था और हमने उसे निलंबित कर दिया। उनके द्वारा दाखिल जवाब के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

हालांकि, डॉ कुमार ने माफी मांग ली लेकिन उनका निलंबन आदेश इस क्षमायाचना के बाद आया है। डॉ कुमार पर आईपीसी की धारा 153-ए (विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) और 295-ए (जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कृत्यों का उद्देश्य किसी भी वर्ग की धार्मिक भावनाओं को उसके धर्म या धार्मिक विश्वासों का अपमान करना) के तहत मामला दर्ज किया गया था।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि भाजपा से जुड़े डॉ निशित शर्मा की शिकायत के बाद प्राथमिकी दर्ज की गई है। बुधवार को एक बयान में विश्वविद्यालय ने कहा, “एएमयू प्रशासन और संकाय ने आज बलात्कार के पौराणिक संदर्भ पर एक स्लाइड की सामग्री की कड़ी निंदा की और छात्रों, कर्मचारियों की धार्मिक भावनाओं को आहत करने के लिए डॉ जितेंद्र कुमार को कारण बताओ नोटिस जारी किया।

About rishi pandit

Check Also

आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले में आज तड़के एक कार और लॉरी के बीच हुई टक्कर में पांच लोगों की मौत

अनंतपुर आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले में शनिवार तड़के एक कार और लॉरी के बीच …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *