Saturday , May 18 2024
Breaking News

CNG Price Hike: कई शहरों में फिर बढ़ी सीएनजी की कीमत

CNG Price Hike: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ तेल और गैस कंपनियां ने एक बार फिर सीएनजी की कीमतों को बढ़ा दिया है। पेट्रोल-डीजल के बाद अब सीएनजी का भाव भी बीते कुछ दिनों से रोज बढ़ रहा है। राजधानी दिल्ली सहित कई शहरों में गुरुवार को लगातार दूसरे दिन कंपनियों ने CNG के दाम में इजाफा किया गया है। दिल्ली में इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) के मुताबिक सीएनजी की कीमत में 7 अप्रैल को 2.50 रुपए प्रति किलो की बढ़ोतरी की गई है। अब दिल्ली में CNG 69.11 रुपए प्रति किलो की कीमत पर बिक रही है। गौरतलब है कि बुधवार को भी दिल्ली में CNG 2.5 महंगा हो गया था। इस लिहाज से बीते दो दिनों में ही CNG की कीमत करीब 5 रुपए बढ़ गई है।

इन शहरों में भी बढ़ी CNG की कीमत

दिल्ली के अलावा नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम जैसे शहरों में भी 7 अप्रैल से CNG महंगी हो गई। इन सभी शहरों में भी 2.50 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी हुई है। नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में CNG की कीमत बढ़कर 71.67 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई है, जबकि गुरुग्राम में यह 77.44 रुपए प्रति किलो बिक रही है। फिलहाल सबसे महंगी CNG कानपुर, हमीरपुर और फतेहपुर में 80.90 रुपए प्रति किलो बिक रही है।

मुंबई में 7 रुपए बढ़ गए CNG के दाम

वहीं देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की बात की जाए तो यहां भी CNG के भाव में भारी उछाल देखा गया है। बुधवार को मुंबई में CNG के दाम में 7 रुपए प्रति किलो की बढ़ोतरी की गई। मुंबई में महानगर गैस लिमिटेड ने कीमतों को बढ़ाकर 67 रुपए कर दिया है। हालांकि मुंबई में अभी भी दिल्ली की तुलना में CNG करीब 2 रुपए सस्ती मिल रही है।

CNG की कीमत 1 माह में आठ बार बढ़ी

वैश्विक बाजार में बढ़ी कीमतों का असर भारत में तेल कारोबार पर पड़ रहा है। देश में तेल कंपनियों ने महज 1 महीने में CNG के दाम 8 बार बढ़ा दिए हैं। इस दौरान सीएनजी की कीमत में करीब 10 रुपए की बढ़ोतरी हो चुकी है। सीएनजी की कीमत बढ़ने से निजी वाहन चालकों के साथ-साथ ऑटो-टैक्सी चालकों पर बोझ बढ़ता जा रहा है। दिल्ली-मुंबई जैसे महानगरों में आम आदमी के लिए ऑटो और कैब जैसी सेवाएं महंगी हो सकती हैं। एक कैब ड्राइवर ने कहा कि गर्मी में यात्रियों के लिए एसी ज्यादा चलाना पड़ता है, जिससे गैस का खर्चा बढ़ जाता है।

 

About rishi pandit

Check Also

स्‍पेशल ट्रेडिंग में Sensex फिर 74000 के पार, निफ्टी ने भी भरी उड़ान… इन 5 शेयरों में तूफानी तेजी

मुंबई शनिवार यानी आज स्‍पेशल सेशन के लिए शेयर बाजार (Stock Market) खुला है. 18 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *