Sunday , May 5 2024
Breaking News

World Health Day: मीट खाने से कर लें तौबा, तेजी से बढ़ता है डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल

World Health Day 2022: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ आमतौर पर यह माना जाता है कि मीट खाने से शरीर को समुचित मात्रा में प्रोटीन मिलता है और इसके सेवन से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। मांस में विटामिन के साथ साथ अन्य पोषक तत्व भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं, लेकिन मीट खाने के सेहत को कुछ गंभीर नुकसान भी हो सकते हैं। मांस के सबसे अधिक दुष्प्रभावों के रूप में कैंसर और दिल से संबंधित रोग देखने में आते हैं। दुनियाभर में मांस खाने वाले लोगों पर की शोध किए गए हैं और इन रिसर्च से पता चला है कि जो लोग मांस का ज्यादा सेवन करते हैं, ऐसे लोगों में डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की आशंका ज्यादा होती है।

रेड मीट का सेवन ज्यादा नुकसानदायक

मांस के सेवन से कोलेस्ट्रॉल की समस्या और हृदय रोग भी काफी आम हैं, जो लोग नियमित रूप से रेड मीट खाते हैं तो उन्हें कोलोरेक्टल कैंसर होने की संभावना ज्यादा रहती है। अगर आप यदि मांस खाना छोड़ दें तो इन गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं।

मीट नहीं खाएंगे तो नहीं बढ़ेगा वजन

शोधकर्ताओं ने 15 अध्ययनों की समीक्षा में पाया है कि शाकाहारी भोजन शरीर के वजन को संतुलित रखता है। प्लांट बेड डाइट का पालन करने वालों ने उन्हें लगभग 10 पाउंड वजन कम करने में मदद की, वहीं मांस खाने वालों लोगों के इसका कोई असर नहीं देखने को मिला।

कम होगा कोलेस्ट्रॉल

यदि आप मांस और संतृप्त वसा वाले खाद्य पदार्थों को सीमित मात्रा में सेवन करते हैं या खाना बंद कर देते हैं तो खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को कम करने में मदद मिल सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट का भी मानना है कि संतृप्त वसा हर दिन आपकी कैलोरी के 10% से कम होनी चाहिए।

आंतों को नहीं करनी पड़ती ज्यादा मेहनत

यदि आप मांस का सेवन नहीं करते हैं तो आंतों की कार्यप्रणाली पर ज्यादा भार नहीं आता है। मांस नहीं खाने पर पेट से जुड़े कई रोगों से बचा जा सकता है। पेट और आंतों को स्वस्थ रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा फाइबर युक्त भोजन का सेवन करना चाहिए।

मधुमेह का खतरा भी कम

रेड और प्रोसेस्ड मीट को टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा ज्यादा रहता है। एक शोध में पता चला है कि एक दिन में आधा रेड मीट खाने से बीमारी होने की संभावना 48 फीसदी बढ़ जाती है। इसके अलावा प्रोसेस्ड और रेड मीट दोनों में संतृप्त वसा की मात्रा अधिक होती है और इससे सूजन हो सकती है। कैंसर और अन्य बीमारियां होने की संभावना बढ़ सकती है। प्रोसेस्ड मीट में बेकन, डेली मीट और हॉट डॉग शामिल हैं। लाल मांस में गोमांस, सूअर का मांस और भेड़ का बच्चा शामिल है।

 

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *