Friday , May 17 2024
Breaking News

Satna: बिगड़े हैंडपंप की सूचना देने कंट्रोल रुम गठित

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी ने ग्रीष्मकाल में पेयजल संकट समस्या के निदान के लिये सुधार योग्य बिगड़े हैंडपंपों को तत्काल सुधार कार्य कराये जाने की सूचना देने कंट्रोल रुम का गठन किया है।
जिला स्तरीय कंट्रोल रुम का प्रभारी बालेन्द्र तिवारी (मो.नं. 9685243146), विकासखंड मैहर के कंट्रोल रुम का प्रभारी आरएल िंसंह चंदेल (9691445974), विकासखंड मझगवां (बिरसिंहपुर और चित्रकूट सेक्टर) एवं सोहावल का प्रभारी अधिकारी रामजी त्रिपाठी (9575547560), विकासखंड अमरपाटन और रामनगर का प्रभारी अधिकारी आरके त्रिपाठी (9827454645) तथा विकासखंड नागौद और रामपुर बघेलान का प्रभारी अधिकारी संजय कुमरे (मो.नं 9479942393) को बनाया गया है।
शासकीय अवकाश के दिनों में जिला स्तरीय कंट्रोल रूम प्रातः 10ः30 से सायं 5ः30 बजे तक कार्यरत रहेगा। इस अवधि में सूचना प्राप्त करने के लिये संतोष कुमार सोंधिया (8085979126) और संदीप कुमार दाहिया 7489567298) की ड्यूटी लगाई गई है।

दो उपार्जन केन्द्रों के खरीदी स्थल में परिवर्तन

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के निर्देशानुसार रबी विपणन वर्ष 2021-22 में जिले के पंजीकृत कृषकों से गेहूं उपार्जन का कार्य 4 अप्रैल से प्रारंभ हो चुका है। कलेक्टर अनुराग वर्मा द्वारा उपायुक्त सहकारिता द्वारा उपार्जन केन्द्रों खरीदी स्थल में परिवर्तन किए जाने के संबंध में प्रस्तुत किये गये अनुशंसा एवं अनापत्ति पत्रक के आधार पर तहसील रघुराजनगर/कोठी अंतर्गत सेवा सहकारी मर्यादित सकरिया के खरीदी स्थल अन्नपूर्णा वेयरहाउस के स्थान पर कृषि उपज मंडी सतना एवं बिरसिंहपुर अंतर्गत गैवीनाथ विपणन सहकारी समिति मर्यादित मझगवां के खरीदी स्थल सरस्वती वेयर हाउस रिमारी के स्थन पर कृषि उपज मंडी बिरसिंहपुर को नवीन खरीदी स्थल निर्धारित किया गया है।

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की लॉचिंग का स्थानीय कार्यक्रम कलेक्ट्रेट सभागार में मंगलवार को

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 5 अप्रैल को दोपहर एक बजे कुशाभाऊ ठाकरे इंटरनेशनल कान्वेंशन सेंटर में ‘मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना’ का शुभारंभ करेंगे। योजना में इस वित्तीय वर्ष में एक लाख युवाओं को लाभान्वित किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र यूबी तिवारी ने बताया कि सतना जिले में मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की लॉचिंग का स्थानीय कार्यक्रम कलेक्ट्रेट सभागार में दोपहर 12 बजे से होगा। इस अवसर पर जिले के युवाओ और युवतियों को योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदाय की जायेगी तथा स्वीकृति एवं वितरण पत्र दिये जायेंगे। कार्यक्रम में जिले के वरिष्ठ जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक अधिकारी, स्व-रोजगार योजनायें संचालित करने वाले विभाग प्रमुख, बैंको के वरिष्ठ अधिकारी तथा समस्त जिला समन्वयक उपस्थित रहेंगे।

आजादी के अमृत महोत्सव पर 7 अप्रैल को मनाया जाएगा अन्न उत्सव

लगभग 5 करोड़ हितग्राहियों को मिलेगा 6 माह तक निःशुल्क खाद्यान्न

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने बताया कि स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगाँठ से प्रारंभ आजादी का अमृत महोत्सव पर प्रदेश के लगभग 5 करोड़ हितग्राहियों को निःशुल्क खाद्यान्न वितरित किया जाएगा। समारोह पूर्वक होने वाले इस उत्सव को प्रदेश में एक साथ 7 अप्रैल को मनाया जाएगा।

5 किलो प्रति व्यक्ति, प्रतिमाह मिलेगा अतिरिक्त खाद्यान्न

खाद्य मंत्री श्री सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के 6वें चरण में हितग्राहियों को निःशुल्क खाद्यान्न का वितरण सितंबर 2022 तक किया जाएगा। यह खाद्यान्न राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम में नियमित रूप से प्रदाय किये जा रहे खाद्यान्न की मात्रा के अतिरिक्त होगा। अभी तक यह योजना मार्च 2022 तक ही थी।

सभी उचित मूल्य की दुकानों से होगा वितरण

प्रमुख सचिव खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति  फैज अहमद किदवई ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव संबंधी पोस्टर्स एवं बैनर्स से सभी उचित मूल्य की दुकान सुसज्जित की जाएगी। प्रत्येक दुकान से खाद्यान्न वितरण को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति की गई है। प्रत्येक उचित मूल्य दुकान पर पीओएस मशीन चालू हालत में उपलब्ध रहेगी। उन्होंने कहा कि पात्र हितग्राही 7 अप्रैल को उचित मूल्य की दुकान पर पहुँचें और अपना खाद्यान्न प्राप्त करें। योजना के ऐसे हितग्राही जो माह मार्च में अपना खाद्यान्न प्राप्त नहीं कर सके थे, वे अन्न उत्सव के दिन मार्च का खाद्यान्न भी प्राप्त कर सकेंगे। अन्न उत्सव स्थानीय जन-प्रतिनिधियों एवं उचित मूल्य दुकान स्तरीय सतर्कता समिति के सदस्यों की उपस्थिति में किया जाएगा।

प्रभारी मंत्री डॉ कुंवर विजय शाह 6 और 7 अप्रैल को सतना जिले के प्रवास पर रहेंगे

प्रदेश के वन मंत्री एवं सतना जिले के प्रभारी मंत्री डॉ कुवर विजय शाह 6 और 7 अप्रैल को सतना जिले के दो दिवसीय प्रवास पर रहेंगे। निर्धारित कार्यक्रमानुसार प्रभारी मंत्री डॉ शाह 6 अप्रैल को रेवांचल एक्सप्रेस से प्रातः 6ः40 बजे सतना पहुंचकर प्रातः 9 बजे पार्टी कार्यालय में पार्टी के स्थापना दिवस के कार्यक्रम में शामिल होंगे। प्रभारी मंत्री अपरान्ह 3 बजे से 4 बजे तक कलेक्ट्रेट सभागार में जल अभिषेक अभियान अंतर्गत जिला जल संसद की बैठक में शामिल होंगे। इसके उपरांत अपरान्ह 4 बजे से जिला अधिकारियों के साथ पेयजल समीक्षा बैठक, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट, पीडीएस सिस्टम, आरईएस विभाग, स्वास्थ्य विभाग एवं शासन की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री कन्यादान योजना एवं तीर्थ दर्शन योजना की समीक्षा बैठक में शामिल होंगे।
प्रभारी मंत्री डॉ कुवंर विजय शाह प्रवास के दूसरे दिन 7 अप्रैल को सतना जिला अंतर्गत निर्माण कार्यों, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति बालिका छात्रावासों तथा उचित मूल्य की दुकानों का औचक निरीक्षण करेंगे। प्रभारी मंत्री डॉ शाह सायं 5ः15 बजे ट्रेन द्वारा सतना से जबलपुर के लिये प्रस्थान करेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई, सब्जी विक्रेता ने बाट से किया हमला, पुलिस लेट पहुंची

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई की गई। सब्जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *