Sunday , May 12 2024
Breaking News

Satna: संतुष्टिपूर्ण निराकरण कर बढ़ायें सीएम हेल्पलाईन की ग्रेडिंग, कलेक्टर ने की समय-सीमा पत्रकों की समीक्षा

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का अधिक से अधिक संतुष्टि पूर्ण निराकरण कर जिले की ग्रेडिंग बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाइन की ग्रेडिंग में संतुष्टि पूर्ण निराकरण का वेटेज 10 प्रतिशत और बढ़ाकर 60 प्रतिशत कर दिया गया है। सोमवार को समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में यह जानकारी दी गई। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, अपर कलेक्टर राजेश शाही, डिप्टी कलेक्टर नीरज खरे, एसडीएम धीरेंद्र सिंह, एसके गुप्ता, सुरेश जादव, सुरेश बेक, हेमकरण धुर्वे भी उपस्थित थे।
समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा में कलेक्टर ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन में ग्रेडिंग के लिए सेटिस्फेक्ट्री क्लोजर के लिए अब 60 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा। इसी प्रकार नॉट अटेंड और निम्न गुणवत्ता के साथ बंद शिकायतों पर 10-10 प्रतिशत मार्क कटेंगे। 50 दिवस से ऊपर की लंबित शिकायतों के आधार पर 20 प्रतिशत के वेटेज रहेंगे। जिले में पिछले सप्ताह लंबित 10812 शिकायतों में 134 बढ़कर अब 10946 लंबित पाई गई हैं। जिनमें खाद्य 2011, पीएचई 1808 और राजस्व की 1672 शिकायतें शामिल है।

राशन दुकानों में गड़बड़ी मिलने पर कार्यवाही करें

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सभी एसडीएम से उनके यहां राशन दुकानों के लिए गठित दलों के निरीक्षण और जांच रिपोर्ट की जानकारी लेते हुए कहा कि राशन दुकानों का निरीक्षण औपचारिकता स्वरूप नहीं करना है। बल्कि निरीक्षण के दौरान पाई गई गड़बड़ी, अनियमितताओं पर कठोर कार्यवाही भी की जानी है। उन्होंने कहा कि राशन दुकान में गड़बड़ी मिलने पर सेल्समैन के अलावा समिति पर भी कार्यवाही करें।

सेगमेंट और नॉन सेगमेंट महीने का टूर प्रोग्राम दें

कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि राजस्व अधिकारी यदि फील्ड में सतत रूप से घूमे तो आधे से अधिक समस्याएं वहीं निराकृत हो सकती हैं। राजस्व अधिकारियों ने फील्ड विजिट का रूटीन लगभग बंद सा कर दिया है। एसडीएम ग्रामीण क्षेत्र का भ्रमण निरीक्षण कर अस्पताल, राशन दुकान एवं ग्रामीण स्तर की अन्य गतिविधियों को जरूर देखें। उन्होंने कहा कि एसडीएम, तहसीलदार सहित राजस्व अधिकारी अपना हर महीने का शेड्यूल और सेगमेंट, नॉन सेगमेंट टूर प्रोग्राम प्रस्तुत करें। कलेक्टर ने कहा कि सभी एसडीएम अपने क्षेत्र की नल जल योजनाओं का स्वतः भ्रमण कर भौतिक सत्यापन करें और प्रतिवेदन दें। यह काम पीएचई के अमले के भरोसे नहीं छोड़े।

अस्पतालों की व्यवस्थायें सुधारें

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने जिला अस्पताल सतना सहित विकासखंड मुख्यालय के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अस्पतालों की व्यवस्थाएं सुधारने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि जिला अस्पताल सहित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में ओपीडी और वार्ड में निर्धारित समय पर डॉक्टर उपस्थित हो। उन्होंने जिला चिकित्सालय सतना में विगत दिनों किए गए निरीक्षण का हवाला देकर सिविल सर्जन से कहा कि डॉक्टरों की ड्यूटी अनुसार समय पर उपस्थिति सुनिश्चित कराएं। जिस डॉक्टर की ड्यूटी ओपीडी में है, उनकी ड्यूटी वार्ड में नहीं लगाएं। आप स्वयं ड्यूटी समय पर उपस्थित हो और अस्पताल की व्यवस्थाएं सुधारें। कलेक्टर ने कहा कि व्यवस्था में संतोषप्रद सुधार नहीं मिलने तक सिविल सर्जन के वेतन पर रोक जारी रहेगी।

गौरव दिवस और अन्न उत्सव की तैयारी करें

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि रामनवमी 10 अप्रैल को चित्रकूट नगर का गौरव दिवस मनाया जाएगा। इसी प्रकार जिले के सभी नगर और ग्राम पंचायतों का गौरव दिवस निर्धारित कर परंपरा अनुसार गौरव दिवस मनाएं। कलेक्टर ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर 7 अप्रैल को सभी राशन दुकानों में अन्न उत्सव मनाया जाएगा। इस दिन सभी राशन दुकान खुलें और निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार हितग्राहियों को राशन वितरण करें।

उपार्जन केन्द्रो में रहे चाक-चौबंद व्यवस्था

कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि गेहूं खरीदी के लिए जिले में 121 उपार्जन केंद्र बनाए गए हैं। सभी उपार्जन केंद्रों के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी और आवश्यक भौतिक संसाधनों सहित सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद रखें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की लॉन्चिंग 5 अप्रैल को है। एलडीएम निर्धारित लक्ष्यों के अनुसार योजना के प्रकरणों में ऋण और वितरण सुनिश्चित कराएं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: नेशनल लोक अदालत 11 मई को

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार वर्ष 2024 की दूसरी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *