Friday , May 24 2024
Breaking News

Satna: चौपाटी सिविल लाईन में संपन्न हुई रस्साकशी स्पर्धा

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले में लैंगिक समानता (जेंडर इक्वालिटी) के प्रोत्साहन के लिये मंगलवार चौपाटी सिविल लाईन में 15 से 25 वर्ष आयुवर्ग की बेटियों एवं बेटो के मध्य रस्साकशी स्पर्धा का आयोजन किया गया। जिसमें महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा सचांलित सशक्त वाहिनी कोचिंग की बेटियों और आरपीएस मार्शल एकडेमी, सतना मार्शल आर्ट्स और व्यंकट वन स्कूल के बेटों ने भाग लिया। इस मौके पर जिला कार्यक्रम अधिकारी सौरभ सिंह, बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष राधा मिश्रा, सहायक संचालक श्याम किशोर द्विवेदी एवं मार्शल आर्ट्स एकेडमी के टीचर उपस्थित थे।
कार्यक्रम में जिला कार्यक्रम अधिकारी ने लैंगिक समानता के बारे में जानकारी देते हुये बताया कि स्वस्थ समाज के लिये समान लिंगानुपात को होना बहुत आवश्यक है। यह प्रतियोगिता इसी विषय पर आयोजित की गई है। जिससे बेटियो का हर क्षेत्र में अधिक से अधिक अवसर दिये जायें। ताकि बेटियां हर मुकाम को हासिल कर सकें। सरकार द्वारा बेटियों के विकास के लिये बेटी है तो कल है, बेटी पढ़ाओ-बेटी बचाओं जैसी योजनायें चलाई जा रही हैं।

 ‘‘हर घर जल ग्राम’’ की 7 पूर्ण योजनाओं का लोकार्पण 30 मार्च को

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 30 मार्च को बुरहानपुर जिले से राज्य स्तरीय कार्यक्रम में नल जल योजना से शत-प्रतिशत कवर हो चुके बुरहानपुर जिले को ‘‘हर घर जल’’ जिला घोषित करेंगे। इसके साथ ही इसी दिन मुख्यमंत्री प्रदेश के अन्य जिलों में स्थापित पूर्ण हो चुकी ‘‘हर घर जल ग्राम’’ की नल जल योजनाओं का भी लोकार्पण करेंगे। सतना जिले में ‘‘हर घर जल’’ की 7 नल जल योजनाओं का कार्य पूर्ण किया गया है। इन नल जल योजनाओं का लोकार्पण स्थानीय जनप्रतिनिधि, ग्रामवासी, जिला जल एवं स्वच्छता समिति के सदस्यों की उपस्थिति में समारोह पूर्वक होगा। इन कार्यक्रम स्थलों पर बुरहानपुर जिले से मुख्यमंत्री श्री चौहान के संबोधन का सीधा प्रसारण दिखाने की व्यवस्था की जाएगी।

ग्राम की ‘‘हर घर जल’’ की नल जल योजना के लोकार्पण के पूर्व नल जल योजना के स्त्रोत या किसी प्रसिद्ध, धार्मिक, सिद्ध स्थान से महिलाओं की कलश यात्रा प्रारंभ होगी, जो कार्यक्रम स्थल पर आएगी। कार्यक्रम स्थल योजना की टंकी परिसर में किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान अन्य सभी जिलों की पूर्ण रेट्रोफिटिंग योजनाओं का वर्चुअल लोकार्पण दोपहर 12 बजे से 1ः30 बजे के बीच करेंगे।
सतना जिले में जिन 7 पूर्ण हो चुकी रेट्रोफिटिंग नल जल योजना का लोकार्पण होगा, उनमें मझगवां विकासखंड की 43.73 लाख की पचली कला, सोहावल विकासखंड की 24.21 लाख की मांद, 121 लाख 46 हजार की रामस्थान, 27.53 लाख की मोहन्ना, 28.10 लाख की खम्हरिया तिवरियान, 31.69 लाख की मदनी और 30.57 लाख की बराज नल जल योजना पूरी हो चुकी है। जिनका लोकार्पण मुख्यमंत्री श्री चौहान करेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: तेज रफ्तार वाहन ने स्कूटी को मारी टक्कर, मौके पर युवक की मौत, दो गंभीर

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले के जैतपुर थाना क्षेत्र के कमता गांव में कुनुक नदी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *