Tuesday , May 7 2024
Breaking News

Anuppur: 1 दिन में मिले 31 संक्रमित, चार दिन में हो गए 48 कोरोना मरीज

अनूपपुर,भास्कर हिंदी न्यूज़/  जिले में कोरोना संक्रमण तेजी से लोगों को चपेट में ले रहा है। रविवार को कोरोना का विस्फोट हो गया। एक दिन में 31 मरीज मिल ही गए। अभी तक शहरी क्षेत्र में कोरोना के मरीज मिल रहे थे अब ग्रामीण अंचल में भी कोरोना पहुंच चुका है। वायरस तेजी से अपने पैर पसार रहा है जिससे लोगों को बेहद सतर्क रहने की जरूरत है फिर भी अधिकांश लोग बिना मास्क लगाए और भीड़ तंत्र का हिस्सा बन रहे हैं जिससे अनूपपुर में 4 दिनों के अंतराल में 48 कोरोना के मामले हो गए हैं।

रविवार को 880 आरटी पीसीआर रिपोर्ट जो स्वास्थ्य विभाग को मिली में 31 व्यक्ति संक्रमित पाए गए हैं। लगातार कोरोना के मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग में भी हड़कंप है। जानकारी अनुसार ग्राम खूंटाटोला, अमलाई, ग्राम खोली, चेतना नगर नगरपालिका अनूपपुर, ग्राम डिडवापानी, भालूमाड़ा, शांति नगर अनूपपुर में एक-एक व्यक्ति संक्रमित मिले हैं। इसी तरह कोतमा नगर पालिका में 9, राजनगर कालरी क्षेत्र में 3, हरद रेलवे कॉलोनी में 4 और विद्युत नगरी चचाई में 6 पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं। जानकारी अनुसार गुरुवार 10 जनवरी को 5 मरीज मिले थे फिर शुक्रवार को 2, शनिवार को 10 और रविवार को यह संख्या बढ़कर 31 हो गई है।

कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए जिला प्रशासन अलर्ट रहकर रोकथाम के लिए हर आवश्यक पहलू को रिव्यू कर रहा है। नागरिकों की स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए जिलेभर में रोको टोको तथा किल कोरोना अभियान चलाया जा रहा है। प्रशासन व पुलिस के अधिकारियों के साथ ही ग्रामीण एवं नगरीय निकायों द्वारा तत्पर रहकर जन जागरूकता के साथ कोविड-19 को काबू में करने सख्ती के तहत जुर्माने की कार्रवाई की जा रही है। जिले से लेकर ब्लॉक लेवल तक स्वास्थ्य संसाधन को व्यवस्थित किया गया है।
प्राइवेट अस्पतालों में भी कोविड-19 मरीजों के लिए बेड आरक्षित करवा दिए गए हैं। मिशन 15 -18 के तहत किशोर किशोरियों को कोविड-19 टीकाकरण करने प्रयास तेजी से जारी है।लक्ष्‌य अनुरूप नित नई उपलब्धियां हासिल करने के प्रयास किए जा रहे हैं जिले के सघन व भीड़भाड़ वाले स्थानों बस स्टैंड, सब्जी दुकान, रेलवे स्टेशन, सैलून, किराना के साथ ही अन्य दुकानों पर विशेष निगरानी के तहत प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारियों द्वारा संयुक्त रुप से समझाइश भी दी जा रही है। समझाइश के पश्चात भी लापरवाही बरतने व बगैर मास्क वाले व्यक्तियों पर जुर्माना के तहत अर्थदंड वसूला जा रहा है। प्रशासन द्वारा तत्परता पूर्वक कार्रवाई कर कोरोनावायरस के प्रभाव को रोकने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। सभी नागरिकों से वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए कोविड-19 व्यवहार के पालन के साथ ही विशेष सतर्कता रखने की अपील भी की गई है ताकि संक्रमण बढ़ने से रोका जा सके फिर भी कुछ लोग लापरवाही बरत रहे हैं।
हेल्थ केयर, फ्रंटलाइन वर्कर व 60 आयु वर्ग एवं रोग ग्रस्त नागरिकों को लगाई जाएगी प्रिकॉशन डोज
हेल्थ केयर, फ्रंटलाइन वर्कर व 60 वर्ष से अधिक उम्र के रोग ग्रस्त वरिष्ठ नागरिकों को 10 जनवरी सोमवार से प्रिकॉशन डोज लगाई जाएगी। कोविड-19 वैक्सीनेशन का प्रिकॉशन डोज कोविड-19 वैक्सीन के द्वितीय डोज से 9 माह अथवा 39 सप्ताह की अवधि पूर्ण होने के उपरांत ही दिया जाएगा। इसके लिए कोविन पोर्टल द्वारा प्रिकॉशन डोज हेतु पूर्व से पंजीकृत मोबाइल नंबर पर संदेश प्राप्त होगा। टीकाकरण सत्र स्थल पर हेल्थ केयर, फ्रंटलाइन वर्कर्स को फोटोयुक्त पहचान पत्र एवं पंजीकृत मोबाइल नंबर युक्त फोन लाना व कोविड-19 अनुकूल व्यवहार का पालन सुनिश्चित करना अनिवार्य होगा।

About rishi pandit

Check Also

Satna: सतना के मोहम्मद अल ने 12वीं में हासिल किया शानदार 83.4% अंक आई एस सी परीक्षा में

सतना,,भास्कर हिंदी न्यूज़/ क्रिस्टकुला मिशन, सतना के छात्र मोहम्मद अल शगील ने 12वीं की आई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *