Friday , May 17 2024
Breaking News

Satna: सतना सहित सभी जिलों में रोजगार मेला 12 जनवरी को,  कार्यक्रम में 100 लाभार्थियों से अधिक नही बुलाने के निर्देश

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/आगामी 12 जनवरी को रोजगार दिवस पर प्रदेश के सभी जिलों में लगने वाले रोजगार मेलों में अधिकतम 100 हितग्राहियों को ही आमंत्रित किया जाएगा।रोजगार मेला का मुख्य कार्यक्रम भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे हाल (मिंटो हाल) में मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य में होगा। इस समारोह का इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर सीधा प्रसारण भी होगा। मध्यप्रदेश सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग के निर्देशानुसार सतना जिले में भी 12 जनवरी 2022 को प्रातः 11 बजे से स्व-रोजगार/रोजगार दिवस सम्मेलन का जिला स्तरीय आयोजन बीटीआई ग्राउण्ड सतना में किया जा रहा है।

एमएसएमई विभाग के सचिव और उद्योग आयुक्त  पी नरहरि ने सभी जिलों के कलेक्टर्स से कहा है कि कोविड के बढ़ते मामलों और राज्य तथा केंद्र सरकार की कोविड गाइडलाइन के दृष्टिगत सभी प्रोटोकाल का पालन किया जाए। उन्होंने कहा है कि यह अनिवार्य रूप से सुनिश्चित किया जाए कि रोजगार मेलो में किसी भी जिले में ही 100 से अधिक लाभार्थी नही बुलाए जाएं। उन्होंने बताया कि मुख्य समारोह के सीधे प्रसारण के दृष्टिगत भी कार्यक्रम में सुसंगत व्यवस्था की जाए। इस कार्यक्रम में नगरीय विकास एवं आवास विभाग की सभी रोजगार मूलक योजनाओं का लाभ नगरीय निकायों के लोगों को उपलब्ध कराने के लिये जिला कलेक्टर के मार्गदर्शन में निकाय की सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित करेंगे।

टीएल मीटिंग सोमवार को प्रातः 10ः30 बजे से

कलेक्टर अनुराग वर्मा सोमवार 10 जनवरी को समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में टीएल पत्रों की समीक्षा करेंगे। समीक्षा बैठक संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन के सभाकक्ष में प्रातः 10ः30 बजे आरंभ होगी। बैठक में सीएम हेल्पलाइन के लंबित प्रकरणों, पंचायत निर्वाचन तैयारियों सहित कोविड वैक्सीनेशन महा-अभियान, डीएमएफ के कार्य, धारणाधिकार, आपकी सरकार-आपके साथ (शहरी), भू-अभिलेख शुद्धिकरण पखवाड़ा, धान उपार्जन, यूरिया और खाद की उपलब्धता, पीएम स्वनिधि, कोर्ट केसेस, लोकसेवा, जल जीवन मिशन, सीएम कॉन्फ्रेंसिंग, अंकुर अभियान, समाधान ऑनलाईन एवं अन्य महत्वपूर्ण विषयों की भी समीक्षा की जाएगी। बैठक में जिला विभागीय अधिकारियों सहित सभी एसडीएम, सीईओ जनपद पंचायत एवं नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को भी उपस्थित रहने के निर्देश दिये गये हैं।

रोगी कल्याण समिति की बैठक 10 जनवरी को

कलेक्टर अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में 10 जनवरी 2022 को दोपहर 1ः30 बजे कलेक्ट्रेट सभागार टीएल बैठक के बाद रोगी कल्याण समिति की बैठक आयोजित की गई है। सिविल सर्जन जिला चिकित्सालय एवं सचिव रोगी कल्याण समिति डॉ रेखा त्रिपाठी ने समिति के सदस्यों से बैठक में उपस्थित होने का आग्रह किया है।

दिव्यांगजनों की छात्रवृत्ति सत्यापन की तिथि में इजाफा

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग भारत सरकार द्वारा दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए संचालित प्री-मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक एवं टॉप क्लास छात्रवृत्ति के ऑनलाईन आवेदन करने की समय-समय में वृद्धि की गई है। आवेदक द्वारा आवेदन करने एवं संबंधित शैक्षणिक संस्थाओं द्वारा आवेदनों को ऑनलाईन सत्यापित करने के लिए नवीन तिथियां निर्धारित की गयी है। प्री-मैट्रिक कक्षा 9वीं एवं 10वीं, पोस्ट मैट्रिक कक्षा 11वीं से स्नातकोत्तर तक एवं टॉप क्लास के लिए भारत सरकार द्वारा चिन्हित संस्था अध्ययनरत् दिव्यांग विद्यार्थी संस्था द्वारा ऑनलाईन सत्यापन की अंतिम तिथि 15 जनवरी, 2022 निर्धारित की गई है।

‘जीआईएस सर्वे एप’’ से बिजली लाइनों के विस्तार संबंधी आवेदनों का निराकरण शीघ्र

म.प्र. पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड जबलपुर द्वारा अधोसंरचना संबंधी नए कार्यों का एस्टीमेट तैयार करने तथा सर्वे के कार्य के लिये ‘‘जीआईएस सर्वे’’ मोबाइल एप तैयार किया गया है। इस मोबाइल एप को प्रदेश की तीनों विद्युत वितरण कंपनियों में लागू किया गया है। प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने इस नवाचार के लिए कंपनी के अधिकारियों को बधाई देते हुए कहा है कि इस एप के निर्माण से उपभोक्ताओं के लाइन विस्तार संबंधी आवेदनों के निराकरण में गति आएगी तथा एस्टीमेट एवं सर्वे कार्या को सटीक एवं पारदर्शी बनाया जा सकेगा।

‘‘जीआईएस सर्वे ’’ मोबाइल एप से एस्टिमेट एवं सर्वे का कार्य करने के लिए मोबाइल एप को संबंधित स्थान पर ले जाकर ही जानकारी दर्ज की जा सकेगी। दर्ज हुई जानकारी को परिवर्तित नहीं किया जा सकेगा, इसलिए इस एप से की गई कार्या की गणना सटीक एवं त्रुटिहीन प्राप्त होगी।
‘‘जीआईएस सर्वे एप’’ में दर्ज जानकारी उच्चाधिकारियों को तत्काल दिखाई देगी। इससे संबंधित प्रकरणों में स्वीकृति प्रदान करने में अनावश्यक विलंब नहीं होगा। इस एप की कार्यप्रणाली समझाने के लिए कंपनी क्षेत्र के चयनित अधिकारियों को जबलपुर स्थित केन्द्रीय प्रशिक्षण संस्थान में प्रशिक्षण देकर मास्टर ट्रेनर बनाया गया है। मास्टर ट्रेनर्स द्वारा मैदानी क्षेत्रों में जाकर सभी कनिष्ठ अभियंताओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

कम्पाउंडिंग का लाभ दिलाने 15 से 31 जनवरी तक चलेगा विशेष अभियान, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री ने दिये निर्देश

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री  भूपेन्द्र सिंह ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि नागरिकों को राज्य शासन द्वारा दी गई कम्पाउंडिंग (प्रशमन) में छूट का लाभ दिलाने के लिये सभी नगरीय निकायों में 15 से 31 जनवरी तक विशेष अभियान चलायें। श्री सिंह ने बताया है कि राज्य शासन द्वारा अनुज्ञा के बिना अथवा अनुज्ञा के प्रतिकूल भवन बनाये जाने पर कम्पाउंडिंग की सीमा को 10 से बढ़ाकर 30 प्रतिशत किया गया है। साथ ही 28 फरवरी, 2022 तक इस संबंध में आवेदन करने पर कम्पाउंडिंग शुल्क पर 20 प्रतिशत की छूट भी दी जा रही है।

हर नागरिक तक पहुँचायें शासन द्वारा दी गई सहूलियत

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री सिंह ने कहा है कि राज्य शासन द्वारा दी गई इस सहूलियत का लाभ हर नागरिक तक पहुँचाने के लिये व्यापक प्रचार-प्रसार निकाय स्तर पर किया जाये। साथ ही हर नगरीय निकाय में कम्पाउंडिंग से संबंधित कार्यवाही प्रभावी रूप से करें। उन्होंने कहा है कि इसकी सतत समीक्षा भी विभाग और संचालनालय स्तर पर की जाये।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई, सब्जी विक्रेता ने बाट से किया हमला, पुलिस लेट पहुंची

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई की गई। सब्जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *