Monday , May 13 2024
Breaking News

Satna: एक मिस्ड कॉल देकर आंगनवाड़ी केन्द्र को गोद ले सकते हैं, भागीदारी बढ़ाने ‘अडॉप्ट एन आँगनवाड़ी’ कार्यक्रम प्रारंभ

सतना. भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान के निर्देशानुसार प्रदेश में संचालित आँगनवाड़ी केन्द्रों को सुदृढ़ करने के लिये समुदाय की भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से ‘अडॉप्ट एन आँगनवाड़ी’ कार्यक्रम प्रारंभ किया गया है। कार्यक्रम में आँगनवाड़ी केन्द्रों को अपनाने के लिये जन-प्रतिनिधि, शासकीय कर्मी, सामाजिक कार्यकर्ता, सामाजिक संगठन, गैर-शासकीय संस्थाएँ, औद्योगिक संस्थाएँ और अन्य संगठन अधो-संरचना, आँगनवाड़ी संचालन, पोषण सुधार आदि गतिविधियों में सहयोग कर सकते हैं।

जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास सौरभ सिंह ने बताया कि जिले में संचालित आंगनवाड़ी केन्द्रों अडॉप्ट करने के लिये इच्छुक व्यक्ति या संस्था 8989622333 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर या वेबसाइट https//mpwcdmis.gov.in/AwcadoptionDetails.aspx पर विजिट कर पंजीयन की कार्यवाही पूर्ण कर सकते हैं। लिंक पर जाने पर एक पंजीयन फार्म उपलब्ध होगा। इस फॉर्म को भरने के उपरांत संबंधित व्यक्ति या संस्था को प्रदेश के सभी जिलों के आंगनवाड़ी केन्द्र या केन्द्रों को आवश्यक सहयोग के लिये चयन कर सकेंगे।

जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री िंसंह ने बताया कि संचालनालय महिला एवं बाल विकास के निर्देशानुसार जिले में संचालित आंगनवाड़ी केन्द्रों की प्रोफाइल तैयार करने के निर्देश प्राप्त हुये हैं। जिसके अनुसार आंगनवाड़ी केन्द्रों को ए, बी और सी श्रेणी में विभाजित किया जायेगा। ए श्रेणी में ऐसे आंगनवाड़ी केन्द्रों को शामिल किया जायेगा, जिनमें सभी सुविधायें उपलब्ध है। बी श्रेणी में ऐसे आंगनवाड़ी केन्द्र जहां अल्प सुविधाओं की आवश्यकता है तथा सी श्रेणी में ऐसे आंगनवाड़ी केन्द्र जिन्हें अधिक सुविधाओं की आवश्यकता है, को शामिल किया जायेगा। आंगनवाड़ी केन्द्रो की प्रोफाइल तैयार करने का कार्य 6 जनवरी 2022 तक पूर्ण करने के निर्देश दिये गये हैं। इसके साथ ही प्रत्येक श्रेणी में होने वाले प्रस्तावित कार्य का अनुमानित व्यय का आंकलन भी तैयार करने के निर्देश प्राप्त हुये हैं, ताकि दानदाताओं या सहयोगकर्ताओं को होने वाले व्यय की जानकारी हो सके एवं चयन में सुविधा हो सके।

जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि आँगनवाड़ी केन्द्रों को अपनाने के लिये आँगनवाड़ी भवन एवं परिसर के लिये भूमि, आँगनवाड़ी भवन और कक्षों का निर्माण, पूर्व से निर्मित भवनों का सुधार, रंग-रोगन, पूर्व से निर्मित भवनों की बाउण्ड्री-वॉल का निर्माण, केन्द्र में हैण्ड-पम्प की स्थापना, बच्चों के लिये सुलभ शौचालय आदि के निर्माण में अपना सहयोग कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आँगनवाड़ी संचालन में सहयोग के लिये आउटडोर एवं इंडोर खेल सामग्री का प्रदाय, बच्चों को यूनिफार्म उपलब्ध कराना तथा केन्द्र के संचालन में आवश्यक सामग्री जैसे पंखा, घड़ी, फर्नीचर, बर्तन आदि उपलब्ध करा सकते हैं। साथ ही जन-प्रतिनिधि बच्चों के पोषण सुधार के लिये आवश्यक वित्तीय अथवा पोषण सामग्री का प्रदाय, अति कम वजन वाले बच्चों को पोषण पुनर्वास केन्द्रों में भेजने के लिये आवश्यक सहयोग तथा उनके परिवार को आवश्यकतानुसार वित्तीय सहयोग अथवा सामग्री के रूप में सहायता प्रदान कर सकते हैं। आँगनवाड़ी केन्द्रों को अपनाने के लिये जिला स्तर पर जिला कलेक्टर को सहयोग राशि प्रदान की जा सकेगी। राशि, चेक अथवा बैंक ड्रॉफ्ट के रूप में ही स्वीकार की जायेगी।

आनंद उत्सव में समाज के सभी वर्गों की सहभागिता सुनिश्चित कराने के निर्देश

अध्यात्म विभाग के निर्देशानुसार जीवन्त सामुदायिक जीवन, नागरिकों की जिन्दगी में आनंद का संचार करते हुए इस वर्ष भी 14 से 28 जनवरी 2022 के मध्य ‘आनंद उत्सव 2022’ मनाया जाना है। आनंद उत्सव का उद्देश्य नागरिकों में सहभागिता एवं उत्साह को बढ़ाने के लिए समूह स्तर पर खेल-कूद और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करना है। आनंद उत्सव की मूल भावना प्रतिस्पर्धा नहीं वरन सहभागिता होगी। आनंद उत्सव के संदर्भ में तय की गई उपरोक्त गतिविधियों को जिस स्थान पर आयोजित किया जावेगा, उस स्थान को ‘आनंद उत्सव स्थल’ कहा जायेगा।
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने आयुक्त नगर पालिक निगम, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, समस्त अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व), परियोजना अधिकारी जिला शहरी विकास अभिकरण एवं समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायतों को आनंद उत्सव समारोह की गतिविधियों में कोविड-19 प्रोटोकाल के पालन करते हुये समाज के सभी वर्गा यथा- महिला-पुरुष, सभी आयु वर्ग के नागरिकों एवं दिव्यांगों की सहभागिता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं।

पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण की बैठक में उपस्थित रहने के निर्देश

म.प्र. पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष (कैबिनेट मंत्री दर्जा) एवं विधायक बालाघाट गौरीशंकर बिसेन तथा म.प्र. पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के सदस्य (राज्यमंत्री दर्जा) एवं विधायक मऊगंज  प्रदीप पटेल का सतना जिले में 6 एवं 7 जनवरी 2022 को संयुक्त दौरा निर्धारित है। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने आयोग के अध्यक्ष श्री बिसेन एवं सदस्य श्री पटेल की उपस्थिति में 7 जनवरी को प्रातः 11 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित होने वाली बैठक में अपर कलेक्टर, सीईओ जिला पंचायत, आयुक्त नगर निगम एवं विभाग प्रमुखों को विभागीय जानकारी के साथ बैठक में उपस्थित रहने के निर्देश दिये हैं।

म.प्र. पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष एवं सदस्य सतना आयेंगे 7 जनवरी को जिला अधिकारियों की बैठक में लेंगे भाग

म.प्र. पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष (कैबिनेट मंत्री दर्जा) एवं विधायक बालाघाट गौरीशंकर बिसेन तथा म.प्र. पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के सदस्य (राज्यमंत्री दर्जा) एवं विधायक मऊगंज प्रदीप पटेल 6 जनवरी 2022 को रात्रि 8ः30 बजे सतना सर्किट हाउस पहुंचेंगे एवं रात्रि विश्राम करेंगे।

आयोग के अध्यक्ष श्री बिसेन एवं सदस्य श्री पटेल 7 जनवरी 2022 को प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिले के अधिकारियों के साथ बैठक में भाग लेंगे। बैठक के बाद सर्किट हाउस सतना में दोपहर 12 बजे पिछड़ा वर्ग के विभिन्न सामाजिक संगठनों एवं प्रतिनिधि मंडलों से भेंट करेंगे। इसके उपरांत दोपहर 1ः30 बजे सतना से रीवा के लिये प्रस्थान करेंगे।

 

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: SISF के खिलाफ ग्रामीणों का चक्का जाम, मौके पर पहुंची पुलिस, कोयलांचल में मचा हंगामा

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ एसआईएसएफ के विरोध में ग्रामीणों ने शहडोल-अनूपपुर मार्ग पर जाम लगाया है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *