Tuesday , May 21 2024
Breaking News

Satna: जिला पंचायत के सदस्य पद का निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों को चुनाव चिन्ह आवंटित

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2021-22 में आयोग के निर्धारित कार्यक्रम अनुसार गुरुवार को सतना जिले में दोपहर 3 बजे नाम वापसी के समय के तुरंत बाद निर्वाचन में शेष रहे अभ्यर्थियों को चुनाव चिन्हों का आवंटन किया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर अनुराग वर्मा ने रिटर्निंग ऑफिसर के रूप में जिला पंचायत के 12 वार्डा में प्रथम और द्वितीय चरण के निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों को चुनाव चिन्ह आवंटित किए। इसी प्रकार जनपद पंचायतों में रिटर्निग आफिसरो ने जनपद सदस्य के अभ्यर्थियों तथा ग्राम पंचायतों के रिटर्निंग ऑफिसरों ने क्लस्टर की ग्राम पंचायतों के सरपंच और पंच पदों का चुनाव लड़ने वाले व्यक्तियों को चुनाव चिन्ह आवंटित किए।
जिला पंचायत सतना के सहायक रिटर्निंग ऑफिसर सुरेश जाधव को आवंटित वार्ड क्रमांक 4, 5 और 16, 17 के अभ्यर्थियों को चुनाव चिन्ह आवंटन के अनुसार-
वार्ड क्रमांक 4 में अर्चना रामप्रसाद पांडेय को तीर कमान, जानकीदेवी पांडेय को दो पत्तियां, लीला देवी कुशवाहा को उगता सूरज, मधु सिंह को पतंग, मैदा देवी राम शिरोमणि उमरिया को छाता, प्रतिमा देवी रामप्रताप को गाड़ी, श्रीमती प्रियंका पाठक को लालटेन और राजा बाई पटेल को फावड़ा और बेलचा चुनाव चिन्ह दिया गया है।
वार्ड क्रमांक 5 में भूपेंद्र बागरी को तीर कमान, ब्रजकिशोर चौधरी को दो पत्तियां, नंदलाल अहिरवार भइया को उगता सूरज, नत्थू लाल बागरी मैनेजर को पतंग, पंकज बागरी को छाता, प्रभा जित्तू बागरी को गाड़ी, राघवेंद्र बागरी को लालटेन, राम गरीब चौधरी को फावड़ा बेलचा, सरोज सुशील गूजर को बिजली का बल्ब, सतीश सिंह बागरी को सिलाई मशीन, सुखलाल चौधरी को आटा चक्की और वरुण गूजर डिंकल को टेबल फैन दिया गया है।
वार्ड क्रमांक 16 में अनीश तिवारी को तीर कमान, अशोक कुमार पटेल को दो पत्तियां, आशुतोष सिंह मुकुल (पप्पू सिंह) को उगता सूरज, चंद्रशेखर प्रसाद पटेल को पतंग, कृष्णानंद द्विवेदी को छाता, रूप नारायण पटेल रूपे को गाड़ी, सविता देवी रावत को लालटेन, तारा विजय पटेल को फावड़ा और बेलचा, विमल कुमार को बिजली का बल्ब, विनोद कुमार लोनी को सिलाई मशीन और विष्णु कांति सिंह तिवारी को आटा चक्की चुनाव चिन्ह दिया गया है।
वार्ड क्रमांक 17 में अर्चना सिंह गोड़ को तीर कमान, चंद्र कली रामखेलावन कोल को दो पत्तियां, मीना को उगता सूरज, फूल कुमारी को पतंग, प्रभावती मोई कोल को छाता और उर्मिला सिंह को गाड़ी चुनाव चिन्ह आवंटित किया गया है।

जिला पंचायत सतना के सहायक रिटर्निंग ऑफिसर नीरज खरे को आवंटित वार्ड क्रमांक 1 से 3, 7 और 23 से 26 के अभ्यर्थियों को चुनाव चिन्ह आवंटन के अनुसार-

वार्ड क्रमांक 1 में आरती वर्मा को तीर कमान, अलका प्रागेंद्र बागरी को दो पत्तियां, प्रभा पुष्पराज बागरी को उगता सूरज, रानी बागरी को पतंग, शशि सुभाष चंद्र बुनकर को छाता, उर्मिला लक्ष्मण अहिरवार को गाड़ी चुनाव चिन्ह दिया गया है।
वार्ड क्रमांक 2 में आरती चौधरी को तीर कमान, बृजेश राजेश्वरी चौधरी को दो पत्तियां, कमलेश जय प्रताप बागरी को उगता सूरज, केतकी रामनिवास चौधरी को पतंग, कृष्णा जगजीवनराम चौधरी को छाता, नीशा को गाड़ी, फूलमती सुदामा प्रजापति को लालटेन, पुष्पेंद्र यतेंद्र डोहर को फावड़ा और बेलचा, रीनू देवी को बिजली का बल्ब, शशि सुनील चौधरी को सिलाई की मशीन, सुशीला डोहर को हाथ चक्की और वंदना देवराज बागरी को टेबल पंखा चुनाव चिन्ह दिया गया है।

वार्ड क्रमांक 3 में अनामिका बागरी को तीर कमान, कमला (केपी) दहिया को दो पत्तियां, मनबसिया देवी चौधरी को उगता सूरज, मुन्नी देवी सतनामी को पतंग, नम्रता चौधरी को छाता, रानी देवी भोलू भाई को गाड़ी, शीलू चौधरी को लालटेन, सुनैना को फावड़ा और बेलचा, उर्मिला को बिजली का बल्ब, उर्मिला रामावतार को सिलाई मशीन और वंदना बैजनाथ चौधरी को हाथ चक्की चुनाव चिन्ह दिया गया है।
वार्ड क्रमांक 7 में दुजिया सुदामा कोल को तीर कमान, गेंदिया कोल को दो पत्तियां, पूजा चंद्रभान कोल को उगता सूरज, सरिता सिंह को पतंग औार विमला कोल को छाता चुनाव चिन्ह दिया गया है।

वार्ड क्रमांक 23 में अनीता दिलीप सिंह को तीर कमान, अरुणा यादव को दो पत्तियां, बसंती संदीप द्विवेदी को उगता सूरज, गिरजा संतोष चौरसिया को पतंग, किरण को छाता, किरण नत्थू पटेल को गाड़ी, मरजीना कल्ली चूड़ी वाली को लालटेन, मिथिलेश को फावड़ा और बेलचा, नीरजा बद्री पटेल को बिजली का बल्ब, प्रमिला हीरामणि द्विवेदी को सिलाई की मशीन, राधा रानी गुप्ता को हाथ चक्की, रेखा देवी यादव टेबल पंखा, सुमन यादव को स्लेट, सुनीता देवी वर्मा को रेडियो, उमा चंद्रकांत को हारमोनियम और ऊषा विवेक पांडेय को दो तलवार और एक ढाल चुनाव चिन्ह दिया गया है।
वार्ड क्रमांक 24 में बाबूलाल कोल को तीर कमान, दूजा सिंह परस्ते को दो पत्तियां, गेंद लाल सिंह को उगता सूरज, हीरामन को पतंग, कल्लू कोल को छाता, लक्ष्मी देवी मवासी को गाड़ी, मुन्नीबाई सिंह को लालटेन, प्रियंका सिंह को फावड़ा और बेलचा, राधाबाई खैरवार को बिजली का बल्ब, शिव कैलाश (पप्पू भईया) को सिलाई की मशीन, शिवकुमार मवासी (ब्यौहर) को हाथ चक्की, ऊधव प्रसाद सिंह को टेबल पंखा, विद्या को स्लेट और विद्या देवराज सिंह को रेडियो चुनाव चिन्ह दिया गया है।

वार्ड क्रमांक 25 में अरुण डोहर को तीर कमान, वर्षा दारिया को दो पत्तियां, चंद्रशेखर प्रसाद डोहर को उगता सूरज, दरबारी लाल को पतंग, गणेश प्रसाद साकेत को छाता, इंद्र कुमार साकेत को गाड़ी, काशी प्रसाद को लालटेन, लक्ष्मण कोरी को फावड़ा और बेलचा, मनवसिया डोहर को बिजली का बल्ब, नीता साकेत को सिलाई की मशीन, प्रेमलाल डोहर को हाथ चक्की, एडवोकेट भाई प्रेमलाल वर्मा को टेबल पंखा, रामलाल को स्लेट, रामदीन वर्मा को रेडियो, रामकलेश को हारमोनियम, रामलोलार डोहर को दो तलवार और एक ढाल, संतोष कुमार डोहर को पिचकारी, सरला को मटका, केएल सिद्धार्थ को अंगूठी और यावेंद्र कुमार साकेत को बैट (बल्ला) चुनाव चिन्ह दिया गया है।

वार्ड क्रमांक 26 में भोला पयासी को तीर कमान, चंद्रिका प्रसाद को दो पत्तियां, कैलाश द्विवेदी को उगता सूरज, एडवोकेट कमलेंद्र सिंह मंटू को पतंग, एडवोकेट महेंद्र मिश्रा को छाता, ओंकार सिंह को गाड़ी, राजमणि त्रिपाठी को लालटेन, राजनारायण गणेश बागरी को फावड़ा और बेलचा, राकेश कुमार कुशवाहा को बिजली का बल्ब, रितेश त्रिपाठी को सिलाई की मशीन, संतोष तिवारी को हाथ चक्की, एडवोकेट शांति भूषण पांडेय को टेबल पंखा, शिवनाथ सतनामी को स्लेट, श्रीकांत पांडेय को रेडियो और उत्तम त्रिपाठी को हारमोनियम चुनाव चिन्ह दिया गया है।

अवकाश के दिनों में खुला रखें विद्यालय भवन

त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2021-22 में जिले की मझगवां, सोहावल एवं उचेहरा विकासखंड की पंचायतों में 6 जनवरी को प्रथम चरण का मतदान संपन्न होगा। विद्यालयों में 25 दिसंबर से 31 दिसंबर तक शीतकालीन घोषित अवकाश के दृष्टिगत निर्वाचन प्रक्रिया सुचारू संचालन के लिए जिले के समस्त विद्यालय भवन इस अवधि में खुला रखने के निर्देश दिए गए हैं।
अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही ने जिला शिक्षा अधिकारी सतना और समस्त शैक्षणिक संस्था प्रमुखों को जारी निर्देश में कहा है कि इन विद्यालय भवनों में मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। जिनका निरंतर भ्रमण सेक्टर अधिकारियों द्वारा किया जाकर सत्यापन निरीक्षण किया जाएगा। अवकाश के दिनों में जिले के समस्त विद्यालयों में एक कर्मचारी की ड्यूटी लगाकर विद्यालय भवनों को खुला रखें, ताकि निर्वाचन कार्य सुचारू रूप से संपादित होता रहे।

प्रथम चरण में 6 जनवरी को 866 केन्द्रों में होगा मतदान

त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2021-22 में प्रथम चरण के अंतर्गत 6 जनवरी को मझगवां, सोहावल और उचेहरा विकासखंड के 866 मतदान केंद्रों में पंच, सरपंच, जनपद और जिला पंचायत सदस्य का मतदान होगा। इन 866 मतदान केंद्रों को 83 सेक्टर में विभक्त कर एक-एक सेक्टर अधिकारी नियुक्त किए गए हैं।
इसके अनुसार मझगवां विकासखंड के 326 मतदान केंद्रों में 33 सेक्टर अधिकारी, सोहावल के 314 मतदान केंद्रों के लिए 28 सेक्टर और उचेहरा के 226 मतदान केंद्रों के लिए 22 सेक्टर अधिकारी बनाए गए हैं। प्रथम चरण के मतदान दलों को लाने-ले जाने 213 रूट बनाए गए हैं और 212 वाहनों की व्यवस्था की गई है। इन केंद्रों में एक पार्टी को लेकर जाने वाले 4 वाहन, दो पार्टी ले जाने वाले 7 वाहन, तीन पार्टी ले जाने वाले 43 वाहन, 4 पार्टी ले जाने वाले 85 वाहन, 5 पार्टी ले जाने वाले 64 और 6 पार्टियां ले जाने वाले 9 वाहन शामिल हैं। रूट क्रमांक 26 में स्थानीय होने से वाहन की आवश्यकता नहीं होगी।

प्रेक्षक ने लिया प्रतीक चिन्ह आवंटन प्रक्रिया का जायजा

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा सतना जिले के लिए नियुक्त प्रेक्षक के.आर जैन ने गुरुवार को विकासखंड मुख्यालय नागौद का भ्रमण का रिटर्निंग ऑफिसर नागौद धीरेंद्र सिंह द्वारा जनपद सदस्यों के नाम-निर्देशन पत्रों की वापसी और उसके बाद प्रतीक चिन्ह आवंटन के लिए की जा रही प्रक्रिया का जायजा लिया। प्रेक्षक श्री जैन इसके बाद जिला मुख्यालय सतना में सेक्टर अधिकारियों के प्रशिक्षण में उपस्थित रहकर प्रशिक्षण कार्य का जायजा लिया।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: आकाशीय बिजली की चपेट में आने से नानी और नाती की मौत, सोहगपुर थाना क्षेत्र की घटना

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। जानकारी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *