Wednesday , May 22 2024
Breaking News

Loan Apps Alert: ऐप स्टोर्स पर 600 फर्जी लोन ऐप्स, RBI ने जारी किया अलर्ट

Loan apps alert there are 600 fake loan apps on app stores says rbi see the list and be careful: digi desk/BHN/नई दिल्ली/  भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने फर्जी लोन ऐप को लेकर एक बार फिर बड़ा ऐलान किया है। रिजर्व बैंक के एक पैनल ने पाया है कि भारत में Android यूजर्स के कई ऐप स्टोर्स पर 600 से अधिक फर्जी लोन ऐप उपलब्ध हैं। कुल मिलाकर 1100 से अधिक ऐप ऐसे हैं जिन्हें ऋण, तत्काल ऋण, त्वरित ऋण आदि जैसे कीवर्ड के साथ खोजा जा सकता है। आरबीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय एंड्रॉइड यूजर्स के लिए 80+ एप्लिकेशन स्टोर (01 जनवरी, 2021 से 28 फरवरी, 2021 तक) में लगभग 1100 लोन ऐप उपलब्ध थे। इस तरह आरबीआई ने यूजर्स को अलर्ट किया है कि वे लोन के आवेदन करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतें।

Loan Apps Alert: आंकड़ों में जानिए लोन का फर्जीवाड़ा

  • 81 ऐप स्टोर्स ऐसे हैं जहां भारतीय ऋण ऐप उपलब्ध हैं।
  • 1100 भारतीय लोन ऐप्स ऐसे हैं जो लोन, तत्काल लोन, त्वरित ऋण जैसे कीवर्ड से सर्च करने पर खुलते हैं।
  • 600 अवैध लोन ऐप्स अभी मौजूद हैं।

आरबीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, हाल के दिनों में डिजिटल लोन धोखाधड़ी बढ़ रही है। डिजिटल लेंडिंग ऐप्स के खिलाफ जनवरी 2020 से मार्च 2021 तक 2500 से अधिक शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र से सामने आए। इसके बाद कर्नाटक, दिल्ली, हरियाणा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु के लोगों को साथ फर्जीवाड़ा हुआ।

इस बीच, आरबीआई के कार्य समूह ने ऐप्स के माध्यम से अवैध डिजिटल लोन की धोखाधड़ी रोकने के लिए अलग कानून बनाने का सुझाव दिया। समूह ने डिजिटल उधार को विनियमित करने के लिए कई अन्य सुझाव भी दिए हैं।

About rishi pandit

Check Also

Microsoft ने पेश किया विंडोज पीसी की नई रेंज, परफॉर्मेंस में ऐपल से तेज, कई AI फीचर भी

मुम्बई माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने अपने विंडोज पीसी की नई कैटिगरी को लॉन्च किया है। इसका …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *