Sunday , May 5 2024
Breaking News

Booster Dose: भारत में कब लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज, सर्दियों में बढ़ सकता है कोरोना!

Booster dose when will corona booster dose be given in india: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ भारत ने कोरोना वायरस (Corona Virus) पर काफी हद तक काबू पा लिया है। 100 करोड़ से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लग चुकी है। हालांकि सर्दियों के मौसम में कोविड-19 केस (Covid-19 Case) बढ़ने की संभावना अधिक है। ऐसे में कई नेताओं, डॉक्टर्स, राजस्थान और महाराष्ट्र सहित कई राज्यों ने केंद्र सरकार से बूस्टर डोज (Booster Dose) देने का आग्रह किया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार नवंबर के अंत तक वैक्सीन की तीसरी खुराक देने पर नीति बनाने की संभावना है।

रिपोर्ट के अनुसार नीतिगत ढांचे पर चर्चा के लिए एक बैठक अगले सप्ताह निर्धारित की गई है। कोविड टास्क फोर्स के एक वरिष्ठ सदस्य ने कहा कि वयस्क टीकाकरण कार्यक्रम को जल्द से जल्द पूरा करने को प्राथमिकता है। बूस्टर डोज पर आगामी नीति को राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह द्वारा अंतिम रूप दिया जाएगा।

एक अंग्रेजी समाचार पत्र के अनुसार कोविड टास्क फोर्स के सदस्य ने कहा कि देश में महामारी की स्थिति के आधार पर एक व्यापक नीति सामने आने की संभावना है। सलाहकार समूह न केवल पात्र आबादी को बूस्टर खुराक की आवश्यकता पर चर्चा करेगा बल्कि अपनी अगली बैठक में बच्चों के टीकाकरण पर दिशानिर्देश तैयार करेगा।

सदस्य ने बताया कि हम राष्ट्रीय साहित्य और वैश्विक डेटा की समीक्षा कर रहे हैं। यह देखने के लिए कि क्या बूस्टर शॉट्स देने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि सलाहकार समूह द्वारा बूस्टर खुराक पर नीति तैयार की जा रही है। हालांकि, वयस्क टीकाकरण कार्यक्रम को तेज करने और पूरा करने पर जोर दिया जाएगा। बता दें देश की 80% से अधिक वयस्क आबादी को कम से कम टीके की पहली खुराक लग गई है, और 41% से अधिक दोनों डोज ले चुके हैं।

 

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *