Tuesday , May 7 2024
Breaking News

Satna: लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के हितग्राही डबल डोज टीकाकरण कराएं

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/राज्य सरकार कोविड-19 के संक्रमण को रोकने प्रदेश के समस्त वयस्क व्यक्तियों का शत प्रतिशत टीकाकरण करने के लिए दृढ़ संकल्पित है। शासन द्वारा टीकाकरण की निःशुल्क सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। जिसके अंतर्गत 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों को कोविड के टीके के दोनो डोज लगाया जाना अनिवार्य किया गया है। प्रमुख सचिव खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति फैज अहमद किदवई ने सभी जिला आपूर्ति अधिकारियों को निर्देशित किया है कि अपने जिले के सभी उचित मूल्य की दुकान में टीका लगवाने की सूचना प्रदर्शित की जाए और सभी पात्र हितग्राहियों को प्रोत्साहित कर डबल डोज का टीकाकरण कराएं।

प्रमुख सचिव ने अपने पत्र में कहा है कि लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत प्रदेश के एक करोड़ 15 लाख परिवारों के 4 करोड़ 90 लाख हितग्राहियों को उचित मूल्य की दुकानों से प्रतिमाह राशन सामग्री का वितरण किया जा रहा है। हितग्राहियों को अवगत कराएं कि राशन प्राप्त करने हेतु टीके के दोनो डोज लगवाया जाना अनिवार्य होगा। टीका लगवाने के लिए उचित मूल्य दुकान पर सूचना भी प्रदर्शित की जाए। पात्र हितग्राही को जारी पात्रता पर्ची में परिवार के सभी सदस्यों के नाम का उल्लेख है। राशन प्राप्त करने हेतु आने वाले सदस्य से परिवार के जिन सदस्यों द्वारा टीके की प्रथम एवं द्वितीय डोज नहीं लगवाई गई है, की जानकारी दुकान के विक्रेता द्वारा प्राप्त की जाए एवं उन्हें नजदीक के अस्पताल में जाकर टीका लगवाने हेतु जागरूक किया जाए। परिवार वार टीका न लगवाने वाले सदस्यों के नाम, पता एवं मोबाइल नंबर की पंजी संधारित कराई जाए एवं उसकी एक प्रति साप्ताहिक रूप से नजदीक के अस्पताल में प्रेषित किया जाए। हितग्राहियों को अवगत कराया जाए कि राशन प्राप्त करने हेतु टीके के दोनों डोज लगवाया जाना अनिवार्य होगा।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री 10 नवंबर को अमरपाटन आएंगे

प्रदेश के पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल 10 नवंबर बुधवार को रेवाचंल एक्सप्रेस से प्रातः 5ः38 बजे मैहर आयेंगे और अमरपाटन के लिये प्रस्थान करेंगे।

ऑनलाइन लॉटरी द्वारा स्कूल का आवंटन बुधवार को होगा

राज्य शिक्षा केन्द्र के अनुसार आरटीई निःशुल्क प्रवेश सत्र 2020-21 की प्रथम चरण की प्रवेश प्रक्रिया उपरान्त शेष रिक्त सीटों पर आवंटन के लिये द्वितीय चरण के माध्यम से स्कूल का आवंटन किया जाना है। पंजीकृत आवेदकों को स्कूल आवंटन के बाद 10 नवम्बर से 15 नवम्बर 2021 तक आवंटन पत्र डाउनलोड कर आवंटित स्कूल में प्रवेश ले सकेंगे। प्रवेश लेते समय ही संबंधित अशासकीय स्कूल द्वारा मोबाइल एप के माध्यम से एडमीशन रिपोर्टिंग दर्ज की जायेगी। रेण्डम पद्धति से ऑनलाइन लॉटरी द्वारा स्कूल का आवंटन 10 नवम्बर को किया जायेगा। आवंटन-पत्र डाउनलोड कर आवंटित स्कूल में प्रवेश हेतु सम्बन्धित उपस्थित होकर 10 नवम्बर से 15 नवम्बर तक प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे।

जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक और प्रशिक्षण 12 नवंबर को

पंचायत आम निर्वाचन-2021 की तैयारियों के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक एवं प्रशिक्षण का आयोजन 12 नवंबर 2021 को अपरान्ह 4 बजे से सायं 6 बजे तक किया गया है। जिसमें पंचायत निर्वाचन में आरओ एवं एआरओ की भूमिका, नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुति, संवीक्षा एवं प्रतीक आवंटन की प्रक्रिया, निर्वाचन की सूचना एवं आरक्षण, नामांकन की प्रकिया (आईएमएस) एवं ऑनलाइन नॉमिनेशन के बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

सचिव म.प्र. राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश के समस्त जिला निर्वाचन अधिकारी को कहा है कि बैठक एवं प्रशिक्षण में उप जिला निर्वाचन अधिकारी (स्थानीय निर्वाचन), जनपद पंचायत एवं ग्राम पंचायत के रिटर्निंग ऑफिसर्स, जिला पंचायत के सहायक रिटर्निग ऑफिसर्स,. जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स, नोडल अधिकारी (प्रशिक्षण) तथा निर्वाचन अधीक्षक (स्थानीय निर्वाचन) निर्धारित दिनांक एवं समय पर जिले के वीडियो कॉन्फ्रेंस रूम में उपस्थित होने के लिए निर्देशित करें।

About rishi pandit

Check Also

Satna: सतना के मोहम्मद अल ने 12वीं में हासिल किया शानदार 83.4% अंक आई एस सी परीक्षा में

सतना,,भास्कर हिंदी न्यूज़/ क्रिस्टकुला मिशन, सतना के छात्र मोहम्मद अल शगील ने 12वीं की आई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *