Tuesday , May 14 2024
Breaking News

India vs Scotland: भारत ने 39 गेंदों पर जीत लिया मैच, देखता रह गया स्काटलैंड, के.एल राहुल का अर्धशतक

Ind vs Sco T20 world cup 2021: digi desk/BHN/ नई दिल्ली/ विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम का सामना टी20 वर्ल्ड कप 2021 के चौथे लीग मैच में स्काटलैंड के साथ दुबई में हुआ। इस मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। इसके बाद स्काटलैंड की टीम भारतीय गेंदबाजों के सामने पूरी तरह से बेबस दिखी। इस मैच में शमी व जडेजा ने तीन-तीन विकेट लिए और विरोधी टीम 20 ओवर में 85 रन पर सिमट गई और टीम इंडिया को जीत के लिए 86 रन का टारगेट मिला।

इसके जवाब में टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 6.3 ओवर में 2 विकेट पर 89 रन बनाए और 8 विकेट से मैच जीत लिया। सूर्यकुमार यादव ने छक्का लगाकर टीम को जीत दिला दी। इस जीत के बाद टीम इंडिया 4 अंक के साथ अंकतालिका में तीसरे नंबर पर पहुंच गई है तो वहीं चार मैच में चार हार के साथ स्काटलैंड की टीम के एक भी अंक नहीं हैं और वो छठे नंबर पर है। भारत को इस मैच में जीत दिलाने में केएल राहुल के अर्धशतक व रोहित की पारी का बड़ा योगदान रहा। इस जीत के बाद भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद अभी जीवंत है। इसके अलावा इस जीत के बाद भारत का रन रेट अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड से भी बेहतर हो चुका है। रवींद्र जडेजा को इस मैच में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए प्लेयर आफ द मैच का खिताब दिया गया।

भारत की पारी, केएल राहुल का अर्धशतक

रोहित शर्मा और केएल राहुल ने भारत को तूफानी शुरुआत दिलाई और दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 70 रन की साझेदारी हुई। इस पार्टनरशिप को ब्रेडली व्हील ने रोहित शर्मा को 30 रन पर आउट करके तोड़ा। उन्होंने 16 गेंदों पर एक छक्का व 5 चौकों की मदद से ये रन बनाए। केएल राहुल ने 50 रन बनाए और भारत की जीत में बड़ी भूमिका निभाई। उन्होंने मार्क वाट ने कैच आउट करवाया। कप्तान कोहली दो रन जबकि सूर्यकुमार यादव 6 रन बनाकर नाबाद रहे।

स्काटलैंड की पारी, बल्लेबाजों ने किया सरेंडर

भारतीय टीम को पहली सफलता जसप्रीत बुमराह ने दिलाई और उन्होंने काइल कोएत्जर को एक रन के स्कोर पर क्लीन बोल्ड करके पवेलियन वापस भेज दिया। भारत को दूसरी सफलता तेज गेंदबाज मो. शमी ने दिलाई और उन्होंने जार्ज मुंसी को 24 रन पर हार्दिक पांड्या के हाथों कैच आउट करवा दिया। रवींद्र जडेजा ने रिची बेरिंगटन को शून्य पर क्लीन बोल्ड किया तो वहीं मैथ्यू क्रास को 2 रन पर पगबाधा आउट किया। जडेजा ने दोनों विकेट एक ही ओवर में लिए। जडेजा ने अपना तीसरा विकेट लीस्क को आउट करके लिया और उन्हें 21 रन पर पगबाधा आउट कर दिया। अश्विन ने टीम को छठी सफलता दिलाते हुए क्रीस ग्रीव्स को 1 रन पर आउट करवा दिया।

पहली पारी के 17वें ओवर को शमी फेंक रहे थे और उनकी पहली तीन गेंदों पर तीन विकेट गिरे। इस ओवर की पहली गेंद पर मैकलियोड 16 रन बनाकर बोल्ड हो गए तो वहीं दूसरी गेंद पर शरीफ बिना खाता खोले शून्य पर आउट हो गए और तीसरी गेंद पर इवांस भी बिना खाता खोले शमी की गेंद पर बोल्ड हो गए। भारत की तरफ से इस मैच में शमी व जडेजा ने तीन-तीन विके लिए जबकि जसप्रीत बुमराह ने दो जबकि अश्विन ने एक विकेट लिए।

वरुण चक्रवर्ती की हुई वापसी, शार्दुल ठाकुर बाहर

स्काटलैंड के खिलाफ इस मैच के लिए भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन में वरुण चक्रवर्ती को शामिल किया गया है तो वहीं शार्दुल ठाकुर इस मैच से बाहर किए गए। इस मैच में टीम इंडिया तीन स्पिनर के साथ मैदान पर उतरी। वहीं भारत के खिलाफ इस मैच के लिए स्काटलैंड ने अपने प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया।

टीम इंडिया प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, रिषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, वरुण चक्रवर्ती, मो. शमी, जसप्रीत बुमराह।

स्काटलैंड प्लेइंग इलेवन  

जार्ज मुंसी, काइल कोएत्जर (कप्तान), मैथ्यू क्रास, रिची बेरिंगटन, कैलम मैकलियोड, माइकल लीस्क, क्रिस ग्रीव्स, मार्क वाट, साफयाद शरीफ, एलेस्डेयर इवांस, ब्रेडली व्हील।

About rishi pandit

Check Also

Crime: युवक का मुंह काला कर गांव में घुमाया, पेशाब पिलाई, महिला को ले जाने की ग्रामीणों ने दी सजा

Uttar pradesh bareilly villagers blackened the face of man and paraded him around the village …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *