Sunday , May 19 2024
Breaking News

Satna: गैवीनाथ मंदिर और जगतदेव तालाब में होंगे कार्यक्रम

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 5 नंवबर को केदारनाथ में भारत के महान संत आदि शंकराचार्य जी की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। इस मौके पर सभी 12 ज्योर्तिलिंग, 4 पीठ एवं आचार्य आदि शंकराचार्य के जन्म स्थान कालडी (केरल) के साथ-साथ आचार्य शंकर द्वारा स्पर्श किए गए सभी स्थानो पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
राज्य शासन के संस्कृति मंत्रालय द्वारा इस अवसर पर मध्यप्रदेश में विभिन्न स्थानो पर भी कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। इनमें सतना जिले का विश्वनाथ मंदिर (गैवीनाथ धाम) बिरसिंहपुर और सतना शहर के जगतदेव शिवालय भी शामिल है। इन स्थानो पर 5 नवंबर को आदि शंकराचार्य के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन एवं पुष्पांजलि के पश्चात शिव तथा आचार्य शंकर का अभिषेकम्, शंकराचार्य विरचित स्त्रोतों का पाठ, भाष्य ग्रंथो का पारायण के अलावा प्रधानमंत्री जी द्वारा केदारनाथ में आचार्य शंकर की प्रतिमा के अनावरण कार्यक्रम का ऑनलाइन प्रसारण भी बड़ी स्क्रीन में किया जाएगा। कार्यक्रम में स्थानीय जनप्रतिनिधियो तथा आध्यात्मिक संगठनो के समन्यवय से कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं।

फीस प्रतिपूर्ति के लिए 15 दिसंबर तक प्रपोजल होंगे तैयार

शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत गैर-अनुदान प्राप्त अशासकीय शालाओं में निःशुल्क अध्ययनरत, कमजोर वर्ग एवं वंचित समूह के बच्चों की फीस प्रतिपूर्ति के लिए ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आधार सत्यापन से की जाती है। अशासकीय स्कूलों के लिए 15 नवंबर से 15 दिसंबर तक सत्र 2020-21 की फीस प्रतिपूर्ति करने प्रपोजल बनाने के लिए माड्यूल उपलब्ध होगा। सत्र 2020-21 में कोविड के फलस्वरूप अशासकीय शालाएं ऑनलाइन ही संचालित की जा रहीं थी। इस कारण सत्र 2020-21 की फीस प्रतिपूर्ति किसी अपात्र बच्चे की नहीं हो सके। इसे दृष्टिगत रखते हुए अशासकीय स्कूलों द्वारा सत्र 2021-21 की फीस प्रतिपूर्ति प्रपोजल केवल बायोमैट्रिक मशीन से बच्चे का आधार सत्यापन करने के उपरांत ही तैयार किया जा सकेगा।
जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र ने सभी विकासखंड स्त्रोत समन्वयक और अशासकीय शाला प्रमुखों को कहा है कि शाला स्तर प्रपोजल तैयार करने की प्रारंभिक तैयारियां पूर्ण करा लें, ताकि सत्र 2020-21 फीस प्रतिपूर्ति पोर्टल माड्यूल 15 नवंबर से 15 दिसंबर तक उपलब्ध होते ही आवश्यक कार्यवाही की जा सके।

सुरेश जादव होंगे सिटी मजिस्ट्रेट

राज्य प्रशासनिक सेवा 2016 बैच के डिप्टी कलेक्टर सुरेश जादव को सतना शहर के सिटी मजिस्ट्रेट का प्रभार आगामी आदेश तक सौंपा गया है। कलेक्टर अजय कटेसरिया द्वारा जारी आदेशानुसार श्री जादव अनुविभागीय अधिकारी रघुराजनगर (नगर) के दायित्वों का निर्वहन भी करेंगे।

जिले में 5 नवंबर को स्थानीय अवकाश घोषित

कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अजय कटेसरिया ने सामान्य पुस्तक परिपत्र भाग-3 के अनुभाग 4 के प्रावधानों के तहत जिले के लिये घोषित तीन स्थानीय अवकाश में से 6 नवम्बर 2021 शनिवार को भाईदूज का घोषित स्थानीय अवकाश निरस्त करते हुये इसके स्थान पर दीपावली पर्व के दूसरे दिन 5 नवंबर 2021 शुक्रवार को स्थानीय अवकाश घोषित किया है। यह अवकाश बैंक एवं कोषालय पर लागू नहीं होगा।

आईटीआई में चॉइस फिलिंग एवं रजिस्ट्रेशन 7 नवंबर तक

जिले की समस्त शासकीय आईटीआई में सीएलसी राउंड के लिए चॉइस फिलिंग एवं रजिस्ट्रेशन 7 नवंबर तक किया जा सकता है। प्राचार्य शासकीय आईटीआई सतना बीडी तिवारी ने बताया कि रिक्त सीटों पर प्रवेश हेतु नए रजिस्ट्रेशन, रजिस्ट्रेशन में त्रुटि सुधार, नई चॉइस फिलिंग, चॉइस फिलिंग में त्रुटि सुधार करा सकते हैं। शासकीय आईटीआई में प्रवेश हेतु यह लगभग आखरी मौका होगा। इच्छुक महिला एवं पुरुष आवेदक एमपी ऑनलाइन के पोर्टल से रजिस्ट्रेशन चॉइस फिलिंग कर सकते हैं। गौरतलब है कि प्रदेश भर में शासकीय आईटीआई कि अभी कुछ सीटें रिक्त हैं, जिन में प्रवेश हेतु प्रक्रिया चल रही है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: समर्थन मूल्य पर अब गेंहू की खरीद होगी 31 मई तक

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले भर में निर्धारित खरीदी केन्द्रों में पंजीकृत किसानों से गेंहू का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *