Thursday , May 2 2024
Breaking News

Navratri 2021: मंगलवार से कन्या पूजन के दिन, कन्याओं को भोग लगाइये और माता रानी से मनचाहा आशीर्वाद पाइये

Kanya Pujan 2021: नवरात्र पर्व में मां की आराधना में कन्या पूजन का विशेष महत्व है। युवा लड़कियों को मां का रूप माना जाता है, इसलिए इस दौरान लड़कियों की पूजा की जाती है और उन्हें देवी के समान सम्मान दिया जाता है। नवरात्र में साधक अपनी श्रद्धा और सुविधा के अनुसार नौ दिनों में कन्याओं की पूजा करते हैं, लेकिन अष्टमी और नवमी तिथि को कन्या पूजन का विशेष महत्व है। इन दो दिनों में साधक अपनी नौ दिनों की साधना पूर्ण होने के बाद हवन करके कन्याओं को भोजन कराकर अपने परिवार के अच्छे स्वास्थ्य, सुख, समृद्धि और उन्नति की कामना करता है।

कब है अष्टमी नवमी, कब करवाएं कन्या पूजन

ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, अष्टमी तिथि 12 अक्टूबर रात 9 बजकर 47 मिनट से 13 अक्टूबर रात्रि 8 बजकर 6 मिनट तक रहेगी। वहीं नवमी तिथि 13 अक्टूबर रात 8 बजकर 7 मिनट से लेकर 14 अक्टूबर शाम 6 बजकर 52 मिनट तक रहेगी। इसी दौरान कन्या पूजन किया जाना चाहिए और कन्या भोज करवाया जाना चाहिए।

anya Pujan 2021: कन्या की पूजा करने से मिलता है ऐसा वरदान

कन्या पूजन में कन्या पूजन का विधान है। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि में व्रत रखने, देवी की पूजा करने, दर्शन करने और हवन करने से, कन्या पूजन करने से नवरात्रि में देवी की पूजा का पूरा फल मिलता है। कन्या पूजा में 2 साल से 11 साल तक की लड़कियों की पूजा करने का विधान है। कन्या पूजा में दो साल की कन्या को कुमारी कहा जाता है, जिसकी पूजा करने से मां साधक के दुख और दरिद्रता को दूर करती है। तीन वर्ष की कन्या का नाम त्रिमूर्ति है। इनकी पूजा करने से धन-धान्य की वृद्धि होती है।

चार वर्ष की कन्या का नाम कल्याणी है। इनकी पूजा से परिवार में सुख-समृद्धि आती है। पांच साल की बच्ची का नाम रोहिणी है। इनकी पूजा करने से व्यक्ति रोग मुक्त हो जाता है। छह साल की लड़की को कालिका रूप कहा जाता है। इनकी पूजा करने से ज्ञान और विजय की प्राप्ति होती है। सात साल की बच्ची का नाम चंडिका रूप है। इनकी पूजा से धन की प्राप्ति होती है। आठ वर्ष की कन्या का नाम शाम्भवी है। इनकी पूजा करने से वाद-विवाद में विजय प्राप्त होती है। नौ साल की कन्या को दुर्गा कहा जाता है। इनकी पूजा से शत्रुओं का नाश होता है और दस वर्ष की कन्या सुभद्रा कहलाती है। इनकी पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।

कन्या की पूजा करने से शत्रु का नाश होता है

शास्त्रों में मान्यता है कि सभी शुभ कार्यों का पूर्ण फल प्राप्त करने के लिए कन्या पूजन किया जाता है। कन्या की पूजा करने से यश, कीर्ति, वैभव, धन और ज्ञान की प्राप्ति होती है, साथ ही भय और शत्रुओं का नाश होता है। ऐसा माना जाता है कि जप, तपस्या और दान से देवी उतनी प्रसन्न नहीं होती जितनी कि एक लड़की की पूजा की जाती है। शास्त्रों में कहा गया है कि एक कन्या की पूजा से यश और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है, दो की पूजा से भोग और मोक्ष की प्राप्ति होती है, तीन की पूजा से धर्म, अर्थ और काम, चार की पूजा से राजपद, पांच की पूजा से शिक्षा और सिद्ध होता है। शिक्षा, छह की पूजा करने से सिद्धि प्राप्त होती है, सात की पूजा से साम्राज्य की प्राप्ति होती है, आठ की पूजा से धन की प्राप्ति होती है और नौ की पूजा से पूरी पृथ्वी पर प्रभुत्व होता है। इसलिए नवरात्रि में नौ कन्याओं की पूजा का विशेष महत्व है।

 

About rishi pandit

Check Also

कालाष्टमी के दिन इन गलतियों से रहें दूर

भगवान शिव के रुद्रावतार काल भैरव की पूजा करने से सारे कष्‍ट दूर होते हैं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *