Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: मैहर में नवरात्रि के पहले दिन तीन लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने चूमी मां शारदा देवी की देहरी

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शारदेय नवरात्र के प्रथम दिन मैहर में तीन लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने शक्तिस्वरूपा मां शारदा के दर्शन किए।धार्मिक नगरी मैहर में हर ओर मां शारदे के जयकारे गूंजते रहे और रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड से लेकर गली मोहल्लों तक श्रद्धालु नजर आए। शारदा मंदिर के पुजारी सुमित पांडे ने बताया कि श्रद्धालुओं के लिए मंदिर में सुबह 3ः30 बजे पट खोले जाएंगे।उन्होंने बताया कि नवरात्र के दिनों में पट पूरे समय खुले रहेंगे। इसी बीच मैहर के एसडीएम और शारदा मंदिर समिति के शासक धर्मेंद्र मिश्रा ने भक्तों से कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करने की अपील की है। उन्होंने बताया कि त्रिकूट पर्वत के शीर्ष पर विराजी मां शारदा के दर्शन के दौरान भक्तों की सुविधा एवं सुरक्षा के समुचित प्रबंध किए गए हैं। नवरात्र में लगभग 12 से 15 लाख भक्तों के मैहर पहुंचने का अनुमान है।देवी दर्शन के लिए भक्त त्रिकूट पर्वत की 1052 सीढ़ियां चढ़कर माई के दरबार में पहुंचते हैं। रोपवे की भी व्यवस्था है। यह मंदिर समुद्र तल से लगभग 366.97 मीटर की ऊंचाई पर है।

15 मेडिकल टीम तैनात

कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए मंदिर परिषर और मेला क्षेत्र में पांच पॉइंट पर 15 मेडिकल टीम नियुक्त की गई हैं।सीएमएचओ अशोक अवधिया ने बताया कि हर टीम आठ आठ घंटे की शिफ्ट में रहेगी।हर टीम में एक मेडिकल अफसर और दो नर्सिंग स्टाफ को शामिल किया गया है। मेडिकल इमरजेंसी के लिए दो एंबुलेंस भी तैनात की गई है। सीएमएचओ ने बताया कि मंदिर परिसर में वीआईपी की स्क्रीनिंग होगी जबकि बंधा बैरियल और दुबे के पास आम जन की स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है। संक्रमण के संदेही का मौके पर ही एंटीजन टेस्ट कराया जाएगा और पुष्टि होने पर सिविल अस्पताल में आइसोलेट किया जाएगा।

पूरे मेला क्षेत्र पर ड्रोन की नज़र

नवरात्र मेले में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए चार अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के अलावा छह डीएसपी, दो दर्जन इंस्पेक्टर, समेत 1000 जवान तैनात किए गए हैं। निगरानी के लिए दो ड्रोन कैमरे भी लगाए गए हैं। एसपी धर्मवीर सिंह ने बताया कि सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। संपूर्ण सुरक्षा की जिम्मेदारी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र जैन को सौंपी गई है। एसएएफ का बम निरोधक व स्वान दस्ता भी बुलाया गया है। देवी जी क्षेत्र को 6 जोन में बांटा गया है।

रेलवे ने संभाला मोर्चा

नवरात्र मेले के दौरान मैहर रेलवे स्टेशन और ट्रेनों में भारी भीड़ को देखते हुए आरपीएफ और जीआरपी अलर्ट मोड पर है।आरपीएफ कमांडेंट अरुण त्रिपाठी ने बताया कि आरपीएफ की स्पेशल फोर्स के 20 जवानों के अलावा 42 जीआरपी के भी जवानों की ड्यूटी लगाई गई है। जीआरपी के डीएसपी रेल लोकेश मार्गो को मैहर स्टेशन में यात्रियों की सुरक्षा का संपूर्ण जिम्मा सौंपा गया है। मैहर की जीआरपी चौकी के प्रभारी इंस्पेक्टर आरडी गौतम ने बताया कि ड्रोन कैमरा के अलावा स्वान दस्ता भी तैनात किया गया है। दरअसल मैहर मेला को देखते हुए रेलवे ने 16 जोड़ी ट्रेनों का ठहराव मैहर रेलवे स्टेशन पर किया है।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *