Tuesday , May 7 2024
Breaking News

Pitru paksh 2021: 3 October, रविवार को मनाया जाएगा माघ श्राद्ध, जानिये पूजा का मुहूर्त और विधि

Magha Shraddha 2021: digi desk/BHN/ माघ श्राद्ध इस वर्ष 3 अक्टूबर, रविवार को मनाया जाएगा। पितृ पक्ष के दौरान वह दिन मनाया जाता है जब अपराहन काल के दौरान माघ नक्षत्र प्रबल होता है। माघ श्राद्ध हिंदू माघ महीने की ‘अमावस्या’ पर मनाया जाता है।वह दिन और भी पवित्र माना जाता है जब यह माघ नक्षत्र दो लगातार दिनों तक अपराहन काल के दौरान आंशिक रूप से प्रबल होता है, फिर जिस दिन यह अधिक अवधि तक रहता है, उस दिन को माना जाता है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, माघ नक्षत्र अपराहन काल के दौरान ‘त्रयोदशी’ (13 वें दिन) तिथि को प्रबल होता है, इसे लोकप्रिय रूप से ‘माघ त्रयोदशी श्राद्ध’ के रूप में जाना जाता है। पारंपरिक हिंदू कैलेंडर में माघ कहे जाने वाले 11वें महीने को पितृ तर्पण, स्नान, दान और यज्ञ करने के लिए अनुकूल माना जाता है।

माघ श्राद्ध 2021: तिथि और मुहूर्त

  • दिनांक: 3 अक्टूबर, रविवार
  • माघ श्राद्ध तिथि शुरू – 3:35 AM
  • माघ श्राद्ध तिथि समाप्त – 4 अक्टूबर को प्रातः 3:26

माघ श्राद्ध 2021: महत्व

मत्स्य पुराण में माघ श्राद्ध का उल्लेख मिलता है। पितृ पक्ष के दौरान शुभ दिन मनाया जाता है। विशेष दिन को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि किंवदंतियों के अनुसार, नक्षत्र माघ पर ‘पितरों’ का शासन होता है जो दिवंगत पूर्वजों की आत्माएं हैं। किंवदंतियों का मानना ​​​​है कि माघ श्राद्ध पर तर्पण अनुष्ठान करने से पितरों की आत्मा को शांति मिलती है और उन्हें दूसरी दुनिया में भी आशीर्वाद मिलता है। ऐसा कहा जाता है कि, माघ श्राद्ध अनुष्ठान करने के बाद, किसी के पूर्वजों की आत्माएं मुक्ति और शांति प्राप्त कर सकती हैं और हमें अपना आशीर्वाद प्रदान कर सकती हैं।

पूजा विधि

  • – भक्त जल्दी उठते हैं, परिवार के पुरुष सदस्य तर्पण सहित श्राद्ध कर्म करते हैं और अपने ‘इष्ट देव’ की पूजा करते हैं।
  • -अनुष्ठान में इसके बाद पिंडदान किया जाता है। यहां पिंडा को पूर्वजों के लिए प्रसाद के रूप में संदर्भित किया जाता है।
  • -पूजा के सभी अनुष्ठानों के बाद, भक्त ब्राह्मणों को भोजन कराते हैं। ‘सात्विक’ भोजन परिवार की महिलाओं द्वारा तैयार किया जाता है। ब्राह्मणों के खाने के बाद, उन्हें भक्त द्वारा ‘दक्षिणा’ दी जाती है।

About rishi pandit

Check Also

प्रभु को भोग लगाते समय भूलकर भी न करें ये गलती, वरना हो जाएगा अनर्थ, जानें नियम

लोग प्रतिदिन अपने घर में भगवान की पूजा-पाठ करते हैं और उन्हें प्रसन्न करने के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *