Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: अलग-अलग कारण के दो प्रतिवेदन भेजने पर सीईओ रामनगर को नोटिस जारी

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अजय कटेसरिया ने मानव अधिकार आयोग के निर्देशानुसार चाहे गये प्रतिवेदन के लिये अलग-अलग कारण के भिन्नतापूर्ण दो प्रतिवेदन भेजने पर हरीश केशरवानी सीईओ रामनगर जनपद पंचायत को कारण बताओ नोटिस जारी कर 3 दिवस के भीतर जवाब प्रस्तुत करने के निर्देश दिये हैं।
मानव अधिकार आयोग को प्राप्त एक शिकायत के संदर्भ में सभी बिन्दुओं पर सीईओ जनपद रामनगर से स्पष्ट प्रतिवेदन चाहा गया था। जिसमें सीईओ जनपद ने 26 फरवरी 2021 से प्राप्त प्रतिवेदन में ग्राम आमा हिनौता में शासकीय भूमि नहीं होने और निजी भूमि के कारण सड़क निर्माण नहीं होने का उल्लेख किया गया था। जबकि दूसरे प्रतिवेदन 12 अगस्त 2021 को प्राप्त प्रतिवेदन में सीईओ जनपद ने ग्राम आमा हिनौता को जनपद पंचायत रामनगर के अंतर्गत नहीं होने का उल्लेख किया गया है।

कलेक्टर ने मानव अधिकार आयोग से प्राप्त अति महत्वपूर्ण पत्रों के संबंध में समयावधि में प्रतिवेदन नहीं करने और हर बार भिन्नतापूर्ण प्रतिवेदन भेजने को कर्तव्यों के प्रति लापरवाही और उदासीनता का द्योतक माना है। सीईओ जनपद रामनगर श्री केशरवानी को मध्यप्रदेश सिविल सेवा आचरण नियम 1965 के नियम 3 के विरूद्ध होने से म.प्र. सिविल सेवा वर्गीकरण, नियंत्रण एवं अपील नियम 1966 के तहत कारण बताओ नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये हैं। साथ ही नियमानुसार अनुशासनात्मक कार्यवाही अमल में लाने की चेतावनी भी दी गई है।

एमपीटास पोर्टल पर छात्रवृत्ति के लिये आवेदन की अंतिम तिथि 7 सितम्बर

आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग म.प्र. भोपाल के निर्देशानुसार अनुसूचित जनजाति वर्ग के महाविद्यालयीन विद्यार्थी शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिये एमपीटास पोर्टल पर छात्रवृत्ति के आवेदन अब 7 सितंबर तक कर सकते हैं।
उल्लेखनीय है कि पूर्व में छात्रवृत्ति आवेदन की तिथि 31 अगस्त 2021 निर्धारित की गई थी, किन्तु कुछ विभागों द्वारा विद्यार्थियों का पूर्ण डाटा अपलोड नहीं किए जाने के कारण अब आवेदन करने की तिथि को 7 सितम्बर 2021 तक बढ़ा दिया गया है। समस्त पात्र विद्यार्थी जो आवेदन करने से वंचित रह गए हैं वे निर्धारित समय-सीमा में पोर्टल पर अपना आवेदन कर सकते हैं।

जिला सलाहकार समिति की बैठक गुरुवार को 

जिला युवा अधिकारी वीरदीप कौर ने बताया कि नेहरु युवा केन्द्र सतना की जिला सलाहकार समिति (युवा कार्यक्रम) की बैठक 2 सिंतबर 2021 को दोपहर 12 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर अजय कटेसरिया की अध्यक्षता में आयोजित की गई है। बैठक में वार्षिक कार्ययोजना (वर्ष 2021-22) के अनुमोदन, आजादी के 75 वर्ष ‘‘अमृत महोत्सव दौड़’’ के लिये मार्गदर्शन एवं अध्यक्ष की अनुमति से अन्य विषयों पर चर्चा की जायेगी।

दिव्यांगजनों का परीक्षण शिविर 2 सितम्बर को अमरपाटन और रामनगर में

उप संचालक सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण ने बताया कि 2 सितम्बर को ज.पं. अमरपाटन और ज.पं. रामनगर में में दिव्यांगजनों को मोटराईज्ड ट्रायसिकिल प्रदाय के लिये परीक्षण शिविर का आयोजन किया जायेगा। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा दिव्यांगजनों को मोटराईज्ड ट्रायसिकिल प्रदाय करने की सूची उपलब्ध करा दी गई है। वितरण के पूर्व दिव्यांगजनों के पंजीयन एवं परीक्षण की कार्यवाही एलिम्को जबलपुर की टीम द्वारा की जायेगी। समस्त दिव्यांगजन परीक्षण शिविर में अपना दिव्यांगता प्रमाण-पत्र, दो फोटो, आधार कार्ड, समग्र आईडी, गरीबी रेखा राशन कार्ड, अथवा आय प्रमाण-पत्र की छायाप्रति साथ लेकर आयेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *