Monday , April 29 2024
Breaking News

Rewa: तराई अंचल में भारी बारिश से फिर उफनाए नदी नाले, ग्रामीणों के हाल-बेहाल

जवा, पटहट से यूपी को जोड़ने वाला मुख्य मार्ग अवरूद्ध, आधा सैकड़ा ग्रामीणों का रास्ता बंद

रीवा, भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले के तराई अंचल में हो रही बारिश के चलते त्योंथर के टंगहा गांव का घोघर नाला एवं चितांली नदी उफान पर है। नदी नाले का जल स्तर बढ़ जाने से त्यौथर क्षेत्र के आधा सैकड़ा गांव के रहवासियों का मुख्य मार्ग से आवागमन जंहा बंद हो गया है। वही उत्तर प्रदेश को जोड़ने वाला जवा,पटहट, शंकरगढ मुख्य मार्ग अवरूद्ध हो गया है। स्थानिया लोग नदी और नाले के जलस्तर को कम होने का इंतजार कर रहे है तो कई ग्रामीण जान जोखिम में डालकर पानी को पार करते देखे गए। बताया जा रहा है कि यह तराई अंचल का मुख्य मार्ग है जिसके चलते हर समय वाहनों का दबाब बना रहता है। पानी भर जाने के कारण अब ग्रामीण दोनों तरफ जल स्तर की जानकारी लेते रहें। टगहा गांव से जंहा घोघरा नाला बहता है वही 10 किलोमीटर क्षेत्र में ही चितांली नदी निकलती है। दोनों ही स्थानों में जलस्तर बढ़ जाने से मुख्य मार्ग पूरी तरह से प्रभावित है।

पुलिस बल तैनात 

नदी और नाले का जलस्तर बढ़ जाने तथा लोगो के द्वारा जान जोखिम में डालकर पानी को पार करने की जानकारी लगने के बाद पुलिस बल दोनो ही स्थानों में तैनात किए जाने के साथ ही होमगार्ड के गोताखोर भी लगाए गए है। जिससे किसी भी तरह की आपदा के समय में लोगो की मदद कर सकें। तैनात पुलिस कर्मी रास्ते में रस्सी लगाकर लोगो को सड़क मार्ग में भरे हुए पानी मे न जाने के लिए समझाइस दे रहें है।

जिले में चालू वर्षा के दौरान अभी तक खंड बारिश ही हुई है। यही वजह है कि जिले के हनुमना, मऊगंज में अभी तक सबसे ज्यादा वर्षा हुई है। जबकि सेमरिया सहित कई अन्य क्षेत्रों में बारिश का आंकड़ा कंम जोर है। हांलाकि गत वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष जिले लगभग सौ मिमी से ज्यादा बारिश हुई है।

जिले में अब तक 676.7 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

जिले में एक जून से अब तक 676.7 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। इस संबंध में अधीक्षक भू-अभिलेख जीपी सोनी ने बताया कि जिले में एक जून से अब तक तहसील रीवा हुजूर में 773.1 मि.मी., रायपुर कर्चुलियान में 464 मि.मी., गुढ़ में 743.6 मि.मी., सिरमौर में 747.6 मि.मी. तथा तहसील त्योंथर में 569 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई है। तहसील मऊगंज में 902.6 मि.मी., हनुमना में 902.3 मि.मी., सेमरिया में 363 मि.मी., मनगवां में 619 मि.मी., जवा में 681 मि.मी. तथा तहसील नईगढ़ी में 679 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई है।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *