Wednesday , May 29 2024
Breaking News

Satna: 23 मतदान केन्द्रों के नाम संशोधन के प्रस्ताव, युक्ति-युक्तकरण के प्रस्तावों पर राजनैतिक दलों की बैठक

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदान केन्द्रों के युक्ति-युक्तकरण के प्रस्तावों के संबंध में चर्चा एवं विचार-विमर्श के लिये संयुक्त कलेक्टर साधना परस्ते की अध्यक्षता में संपन्न बैठक में 23 मतदान केन्द्रों के नाम परिवर्तन संशोधन के प्रस्ताव आयोग को भेजने का निर्णय लिया गया। बैठक में संयुक्त कलेक्टर एचके धुर्वे, एसडीएम नागौद धीरेन्द्र सिंह, राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि रमाकांत गौतम, साबिर खान, विनोद अग्रवाल, डॉ लखनलाल साहू, इलेक्शन सुपरवाइजर द्वारिकेन्द्र सिंह और मनोज बागरी भी उपस्थित थे।

मतदान केन्द्रों के युक्ति-युक्तकरण संबंधी बैठक में बताया गया कि भारत निर्वाचन आयोग को जिले के स्थापित मतदान केन्द्रों के भौतिक सत्यापन पश्चात जीर्ण-शीर्ण, क्षतिग्रस्त, निर्धारित मापदंडो के अनुसार उपयुक्त भवन परिवर्तन एवं नाम संशोधन के प्रस्ताव चाहे गये हैं। संयुक्त कलेक्टर साधना परस्ते ने बताया कि जिले में कुल 1986 मतदान केन्द्र स्थापित हैं। जिनमें किसी भी मतदान केन्द्र में 1500 से अधिक मतदाता नहीं होने से मतदान केन्द्रों के युक्ति-युक्त की कार्यवाही नहीं की जा रही है। भौतिक सत्यापन के पश्चात जीर्ण-शीर्ण, क्षतिग्रस्त एवं मापदंडो के अनुरूप नहीं होने से कुल 12 मतदान केन्द्रों के भवन परिवर्तन और विद्यालयों का उन्नयन हो जाने से 23 मतदान केन्द्रों के नाम परिवर्तन प्रस्तावित किये गये हैं। अनुभाग संशोधन के आधार पर 4 मतदान केन्द्रों का संशोधन किया जाना है। इस प्रकार कुल 39 मतदान केन्द्रों के भवन परिवर्तन और नाम परिवर्तन के प्रस्ताव भेजे जा रहे हैं।

कहां कितने मतदान केन्द्र

जिले में वर्तमान में कुल 1986 मतदान केन्द्र स्थापित हैं। जिनमें चित्रकूट विधानसभा में 259 मतदान केन्द्र, रैगांव में 265, सतना में 293, नागौद में 280, मैहर में 298, अमरपाटन में 279 और रामपुर बघेलान विधानसभा क्षेत्र में 312 मतदान केन्द्र आते हैं।

निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण एक नवंबर से

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार फोटो निर्वाचन नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2022, एक जनवरी 2022 की अर्हता तिथि के अनुसार एक नवंबर 2021 से किया जायेगा। इसके अनुसार एकीकृत प्रारूप निर्वाचक नामावली का प्रकाशन एक नवंबर 2021 को किया जायेगा और इसके साथ ही दावा-आपत्तियां लेने का कार्य शुरू हो जायेगा। मंगलवार 30 नवंबर 2021 तक विशेष कैंप लगाये जायेंगे। दावे-आपत्तियों का निराकरण 20 दिसंबर 2021 तक किया जाकर निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी 2022 को कर दिया जायेगा। इसके पूर्व 31 अक्टूबर 2021 तक बीएलओ द्वारा घर-घर जाकर सत्यापन, अनुभागों का उचित गठन और मतदान केन्द्रों के युक्ति-युक्तकरण की कार्यवाही पूर्ण कर ली जायेगी।

राजस्व अधिकारियों की बैठक 27 अगस्त को

कलेक्टर अजय कटेसरिया की अध्यक्षता में राजस्व अधिकारियों की बैठक 27 अगस्त 2021 को दोपहर 3 बजे से संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन में आयोजित की गई है। बैठक में लोक सेवा के प्रकरणों, 6 माह से अधिक लंबित प्रकरणों एवं अन्य राजस्व से संबंधित विषयों की समीक्षा की जायेगी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: लेवल ऑफ अलर्टनेस बनाये रखें, मतगणना स्थल पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करें – अनुपम राजन

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी रिटर्निंग अधिकारियों तथा कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *