Wednesday , May 29 2024
Breaking News

Satna: पुलिस और राजस्व अधिकारियों के समन्वय से कानून एवं व्यवस्था सुदृढ़ रखें- अनिल सुचारी

कमिश्नर एवं आईजी ने ली संयुक्त बैठक, बाढ़ आपदा प्रबंधन एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा की 

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाढ़ एवं आपदा प्रबंधन, विधानसभा के आसन्न उपचुनाव और आगामी माहों में पड़ने वाले त्यौहारों के दृष्टिगत व्यवस्थाएं एवं कानून और व्यवस्था की स्थिति सुदृढ़ बनाए रखने के दृष्टिगत रीवा संभाग के कमिश्नर अनिल सुचारी और आईजी रीवा जोन उमेश जोगा ने सतना में बुधवार को राजस्व अधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक लेकर समीक्षा की। इस मौके पर डीआईजी अनिल सिंह कुशवाह, कलेक्टर अजय कटेसरिया, पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, अपर कलेक्टर राजेश शाही, समस्त एसडीएम, एसडीओपी, तहसीलदार एवं थाना प्रभारी उपस्थित थे।
बाढ़ आपदा प्रबंधन एवं कानून व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा करते हुए कमिश्नर अनिल सुचारी ने कहा कि जिले में कानून व्यवस्था एवं अधिकारियों का बेहतर परफॉर्मेंस दिख रहा है। इसे आगे भी आपसी समन्वय के साथ सुदृढ़ और मेंटेन रखें। उन्होंने कहा कि बरसात में निचले जल-जमाव वाले क्षेत्र एवं बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का चिन्हांकन कर बचाव एवं पुनर्वास के सभी प्रबंध कार्य-योजना अनुसार करें। जीर्ण-शीर्ण इमारतों और कच्चे घरों में रहने वालों पर विशेष निगरानी बनाए रखें। विद्युत विभाग शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष सावधानी बरतें, ताकि करंट से किसी प्रकार की पशुहानि, जनहानि नहीं हो सके। त्यौहारों के मौसम में कोरोना प्रोटोकॉल के तहत भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर पालन कराएं। शांति समितियों की बैठक आयोजित कर शांति पूर्वक एवं सौहार्द पूर्वक वातावरण में त्यौहार मनाए जाने की अपील की जाए।

कलेक्टर-कमिश्नर कॉन्फ्रेंस राज्य शासन द्वारा हर माह आयोजित की जा रही है। कान्फ्रेंस के बिंदुओं पर सीएम हेल्पलाइन, मिलावट एवं अवैध शराब बिक्री, अवैध निर्माण के विरुद्ध कार्यवाहियां तथा असामाजिक तत्वों के विरुद्ध एनएसए, जिला बदर, बांड ओव्हर तथा चिटफंड कंपनियों के विरुद्ध कार्यवाही सतत रूप से जारी रखने के निर्देश कमिश्नर ने दिए। कमिश्नर श्री सुचारी ने कहा कि निकट भविष्य में जिले में रैगांव विधानसभा का उपचुनाव भी होना है। उपचुनाव के दृष्टिगत वीआईपी मूवमेंट भी बढ़ेगा। चुनाव के पूर्व की जाने वाली समस्त कार्यवाहियां समय रहते पूर्ण करें। असामाजिक तत्वों को चिन्हित कर बांड ओव्हर इत्यादि की प्रतिबंधात्मक कार्यवाही प्रारंभ करें। इसके अलावा क्षेत्र की ज्वलंत समस्याओं को चिन्हित कर निराकरण के प्रयास करें और मतदान केंद्र के पहुंच मार्ग, भवन, रूट चार्ट आदि की स्थितियां अपडेट कर लें। क्षेत्र मे एसडीएम और एसडीओपी तथा तहसीलदार, थाना प्रभारी एक-दूसरे के संपर्क और समन्वय में रहकर सूचना तंत्र मजबूत करें और स्थानीय मामलों को स्थानीय स्तर पर ही सुलझाने के प्रयास करें।

आईजी उमेश जोगा ने कहा कि सतना जिले में राजस्व अधिकारियों और पुलिस अधिकारियों के आपसी समन्वय से कानून एवं व्यवस्था का परफॉर्मेंस बहुत अच्छा है। सीएम हेल्पलाइन एवं शांति व्यवस्था बनाने और आपराधिक तत्वों के विरुद्ध कार्यवाही में और अच्छा काम कर जोन के जिले टॉप-5 में आने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि सौहार्दपूर्ण वातावरण में कोविड की सावधानियों का पालन करते हुए त्यौहार मनाए जाएं। अवैध शराब के धंधे और अवैध खनिज उत्खनन पर सख्ती से प्रभावी रोक लगाएं। त्यौहारों के समय किसी समारोह या कार्यक्रम की अनुमति देने पर संबंधित एसडीएम एवं एसडीओपी इस जानकारी को कलेक्टर और एसपी के ध्यान में जरूर लाएं। कमिश्नर एवं आईजी ने अधिकारियों से कानून व्यवस्था बेहतर बनाने के संबंध में सुझाव लिए और कठिनाइयों की जानकारी भी ली।

कलेक्टर अजय कटेसरिया ने बाढ़ एवं आपदा प्रबंधन की जानकारी में बताया कि जिले में रघुराजनगर और मझगवां तहसील में औसत से ज्यादा वर्षा हुई है। चित्रकूट और कोटर क्षेत्र में जल-जमाव से बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हुई थी। पुलिस और राजस्व अधिकारियों द्वारा क्षेत्र में सतत निगरानी रखकर बचाव के प्रबंध किए गए हैं। नदी-नालों के बहाव में बहने और डूबने के अलावा जिले में बाढ़ से जनहानि, पशुहानि की घटना नहीं हुई है। पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह ने जिले में कानून और व्यवस्था, बाढ़ एवं आपदा प्रबंधन के कार्यों की जानकारी दी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: राशन दुकानों की वस्तुस्थिति का खाद्य अधिकारियों ने किया निरीक्षण

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर मैहर रानी बाटड द्वारा मैहर जिले की शासकीय उचित मूल्य दुकानों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *