Tuesday , July 2 2024
Breaking News

झुलसाने वाली गर्मी से मिलेगी राहत, आज या कल केरल पहुंचेगा मॉनसून

नई दिल्ली
दिल्ली, यूपी, राजस्थान और बिहार समेत देश के ज्यादातर राज्यों में भीषण गर्मी का कहर जारी है। कई शहरों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक जा रहा है, लेकिन इस बीच गुड न्यूज मिली है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटों के अंदर ही केरल के तट पर मॉनसून टकराएगा। इससे आने वाले कुछ दिनों में ही दक्षिण भारत के राज्यों में राहत मिलने लगेगी और फिर अगले कुछ सप्ताह के भीतर ही मध्य और उत्तर भारत भी गर्मी से सुकून पाएंगे। बुधवार को जारी अनुमान में विभाग ने बताया कि केरल की ओर मॉनसून बढ़ रहा है, जो अब तक मालदीव के आसपास था। केरल के बाद मॉनसून उत्तर पूर्वी राज्यों की ओर बढ़ेगा।

यही नहीं मौसम विभाग ने लू झेल रहे उत्तर और मध्य भारत के राज्यों के लिए भी राहत भरी खबर दी है। मौसम विभाग का कहना है कि 30 मई से लू का असर थोड़ा कम होने लगेगा। मौसम विभाग के अनुसार अगले एक सप्ताह पूर्वोत्तर के राज्यों में अच्छी बारिश होगी। अनुमान है कि त्रिपुरा, मिजोरम, मणिपुर, नागालैंड, असम और मेघालय में बारिश होगी। इसके अलावा सिक्किम और बंगाल में भी मौसम करवट लगेगा। गुरुवार से ही इन राज्यों में मौसम बदलना शुरू हो जाएगा और अगले 5 दिनों तक बारिश जारी रहेगी।

अनुमान है कि 31 मई से 2 जून के बीच गंगा तटीय बंगाल, झारखंड, बिहार के अलावा ओडिशा में भी बारिश होगी। इन राज्यों में कुछ जगहों पर धूल भरी आंधी आने की भी संभावना है। उत्तर भारत के राज्यों हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में भी मौसम बदलने वाला है। इन राज्यों के पर्वतीय इलाकों में हल्की फुहार देखने को मिल सकती है। गौरतलब है कि दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान और यूपी समेत देश के कई राज्यों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच रहा है। दिल्ली में तो मंगलवार को तीन स्थानों पर अधिकतम तापमान 49 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया।

 

About rishi pandit

Check Also

देश के मुख्य न्यायाधीश (CJI) जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ ने कहा- हम सिर्फ संविधान के अधीन और फरियादियों के सेवक

नई दिल्ली देश के मुख्य न्यायाधीश (CJI) जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ ने कहा है कि …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *