Sunday , May 19 2024
Breaking News

Satna: श्रावण मास के पहले सोमवार को हर-हर महादेव के नारों से गूंजे शिवालय

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सावन महीने के पहले सोमवार को भगवान भोले नाथ के दरबार में श्रद्धालुओं का ताँता लग गया।समूचे जिले के शिवालयों में भक्तो ने शंकर भगवान के दर्शन कर भोलेनाथ का आशीर्वाद ग्रहण किया। जिले भर के शिवालयों में जमकर बम-बम के नारे गुंजायमान रहे। मंदिरों में तड़के से ही पूजा अर्चना के लिए भक्तों की लाइनें लगना शुरू हो गई थी। सुबह से ही भक्तगण हर-हर महादेव के जयकारे लगाते हुए मंदिर पहुंच रहे थे। शहर के जगतदेव तालाब, कोठी रोड स्थित पशुपतिनाथ मंदिर, चित्रकूट स्थित मत्यगजेंद्र स्वामी मंदिर, बिरसिंहपुर के गैवीनाथ धाम मंदिर में देर शाम तक भक्तों ने भगवान भोलेनाथ की पूजा-अर्चना की। कोरोना संक्रमण की वजह से कहीं भी भंडारे का आयोजन नहीं हुआ लेकिन श्रावण मास के पहले सोमवार में भक्तों का सैलाब मंदिरों में उमड़ा। लोगों ने मंदिरों में पहुंच कर भगवान शिव की विधिवत पूजा-अर्चना की और फूल, बेलपत्र व धतूरा को चढ़ाकर स्नान कराया।  चित्रकूट में भी हजारों श्रद्धालुओं ने मंदाकिनी में स्नान कर भगवान कामतानाथ के दर्शन कर कामदगिरि पर्वत की परिक्रमा लगाई।

सोमवार व्रत करने पर मनोकामना होती है पूरी 

मान्यता है सोमवार व्रत नियमित रूप से करने पर भगवान शिव तथा देवी पार्वती की अनुकंपा बनी रहती है और जीवन धन-धान्य से भर जाता है। सभी अनिष्टों का भगवान शिव हरण कर भक्तों के कष्टों को दूर करते हैं। साथ ही उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। सावन सोमवार का व्रत पुरुष अच्छे भाग्य के लिए, सुहागिन स्त्रियां पति की लंबी आयु व सुख समृद्धि के लिए और कन्याएं उत्तम पति पाने के लिए करती हैं। भोले शंकर की मंत्रोच्चारण के साथ पवित्र जल से स्नान कराकर उनकी पूजा अर्चना की गई। कन्याएं निर्जला व्रत रखकर भगवान शिव की पूजा अर्चना कर मनोवांछित फल प्राप्ति के लिए आर्शीवाद प्राप्त करती हैं। शिव मंदिरों में दिन भर शिव चालीसा व महामृत्युंजय का जाप किया गया। जहां लोगों ने मंदिरों में पहुंच कर भगवान शिव की विधिवत पूजा-अर्चना की और फूल, बेलपत्री व धतूरा चढ़ाकर भोलेनाथ को श्रद्वा सुमन अर्पित किया।

जिले के प्रमुख शिवालयों में उमड़ी भीड़

जिले के प्रमुख शिवालय गैवीनाथ धाम बिरसिंहपुर, जगतदेव शिव मंदिर, पशुपतिनाथ मंदिर, पिपलेश्वर महादेव, बटइया बाबा, शिव मंदिर संतकुंज आश्रम बरदाडीह, पुराना पावर हाउस चौक स्थित शिवालय, मार्कंडेय मंदिर जय स्तंभ चौक, पन्नाीलाल चौक शिव मंदिर, राजेंद्र नगर स्थित शिव मंदिर में देर शाम तक भक्तों का आना-जाना लगा रहा।

 

About rishi pandit

Check Also

Satna: समर्थन मूल्य पर अब गेंहू की खरीद होगी 31 मई तक

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले भर में निर्धारित खरीदी केन्द्रों में पंजीकृत किसानों से गेंहू का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *