Sunday , May 19 2024
Breaking News

Satna: उत्सव के माहौल में 247 केन्द्रों में प्रारंभ हुआ कोविड टीकाकरण महा-अभियान

कोविड प्रभारी मंत्री ने अमरपाटन, रामनगर मे किया शुभारंभ

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कोविड-19 वैक्सीनेशन के प्रदेशव्यापी महा-अभियान का शुभारंभ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सोमवार की प्रातः 10 बजे सतना जिले के सभी 247 टीकाकरण केंद्रों पर भी किया गया। प्रदेश के पिछड़ा वर्ग अल्पसंख्यक कल्याण, पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री एवं सतना जिले के कोविड नियंत्रण मामलों के प्रभारी मंत्री रामखेलावन पटेल ने विकासखंड अमरपाटन और रामनगर के टीकाकरण केंद्रों में टीका लगवाने आए हितग्राहियों को हल्दी टीका और माल्यार्पण से स्वागत कर महा-अभियान का शुभारंभ किया।

प्रभारी मंत्री रामखेलावन पटेल ने सबसे पहले ठीक 10 बजे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अमरपाटन पहुंचकर महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्वलन कर टीकाकरण के महा-अभियान का विधिवत शुभारंभ किया। प्रभारी मंत्री ने अमरपाटन अस्पताल के टीकाकरण केन्द्र में सबसे पहले टीका लगवाने वाले प्रशांत सिंह, अजय परौहा और चोरहा के रामविश्वास मिश्रा को हल्दी चावल का टीका लगाकर और माल्यार्पण कर स्वागत किया। प्रभारी मंत्री श्री पटेल ने अमरपाटन शहर के पुरानी बस्ती के टीकाकरण केंद्र में गणेश प्रसाद नामदेव और श्रीमती रीना को पहला टीका लगवाकर वैक्सीनेशन कार्य का शुभारंभ किया।

प्रभारी मंत्री श्री पटेल ने रामनगर विकासखंड क्षेत्र में जनपद पंचायत वार्ड क्र.-8 के टीकाकरण केन्द्र पहुंचकर भारती रावत और मधु रावत को अपने समक्ष टीका लगवाया। प्रभारी मंत्री ने इसके बाद सिविल हॉस्पिटल रामनगर, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र देवराजनगर और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जिगना के टीकाकरण केंद्रों का भी जायजा लिया। उन्होंने टीकाकरण केंद्रों पर आने वाले सभी हितग्राही का स्वागत करते हुए हौसला अफजाई की। प्रभारी मंत्री श्री पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा संपूर्ण देशवासियों को मुफ्त टीका लगाने की सौगात दी गई है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशन में आज प्रथम दिवस 10 लाख लोगों को टीका लगाने का प्रदेशव्यापी महा-अभियान शुरू किया गया है। प्रदेश में सितंबर 2021 तक 70 प्रतिशत हितग्राहियों का टीकाकरण पूर्ण कर कोरोना की तीसरी संभावित लहर को निष्प्रभावी करने का संकल्प लिया गया है।

सांसद गणेश सिंह ने जिला अस्पताल कोठी, बरहना में किया शुभारंभ


सांसद गणेश सिंह ने प्रदेशव्यापी कोविड-19 टीकाकरण के महा-अभियान का जिले में जिला अस्पताल सतना, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कोठी और हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर बरहना के टीकाकरण केन्द्र पहुंचकर टीकाकरण महा-अभियान का शुभारंभ किया। उन्होने कहा कि टीका कोविड-19 महामारी को परास्त करने का एक मात्र हथियार है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत के वैज्ञानिकों द्वारा तैयार टीका विश्व के सभी देशों में स्वीकार किया जा रहा है। जिले में 247 टीकाकरण केन्द्र बनाये गये हैं। सभी जिलेवासी स्वयं एवं अपने परिवार के साथ नजदीकी टीकाकरण केन्द्र पहुंचकर पात्रता की उम्र अनुसार सभी जनों को टीका अवश्य लगवायें।

पूर्व मंत्री नागेन्द्र सिंह ने नागौद और विधायक विक्रम सिंह ने रामपुर बघेलान में किया शुभारंभ

पूर्व मंत्री एवं विधायक नागौद नागेन्द्र सिंह ने कन्या माध्यमिक शाला नागौद के टीकाकरण केन्द्र पहुंचकर महा-अभियान का शुभारंभ किया। उन्होने टीकाकरण केन्द्र में स्थानीय जनों से मुलाकात कर टीकाकरण कराने प्रेरित किया तथा टीका कराने वालों का उत्साहवर्धन भी किया। इस मौके पर कलेक्टर अजय कटेसरिया एवं पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह भी मौजूद रहे।
रामपुर बघेलान विधायक विक्रम सिंह ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रामपुर बघेलान पहुचंकर एमपी वैक्शीनेशन महा-अभियान का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होने स्थानीय लोंगो एवं युवाओं से मुलाकात कर उन्हे स्वयं टीकाकरण कराने तथा अपने आसपास के सभी लोंगो को टीकाकरण के लिये प्रेरित करने की समझाईश दी। विधायक श्री सिंह ने टीकाकरण केन्द्र की सेल्फी पटल के संकल्प पत्र पर अपने हस्ताक्षर भी किये।

इसके साथ जिले के सभी 247 टीकाकरण केन्द्रों में पर सुबह से ही टीकाकरण के लिये जबरदस्त उत्साह रहा। प्रातः 8 बजे से ही टीकाकरण कराने के लिये पात्र हितग्राही टीकाकरण केन्द्रों में पहुंचने लगे थे। उत्सव के माहौल में सभी टीकाकरण केन्द्रों पर हितग्राहियों को कोविड-19 वैक्सीनेशन किया गया। सभी टीकाकरण केन्द्रों के लिये नियुक्त प्रेरक, जनप्रतिनिधि, स्थानीय गणमान्य एवं प्रतिष्ठित नागरिकों की उपस्थित में टीकाकरण किया गया।

कलेक्टर और एसपी ने किया टीकाकरण केन्द्रों का निरीक्षण

कोविड-19 वैक्सीनेशन के महा-अभियान का टीकाकरण केन्द्रों में जायजा लेने निकले कलेक्टर अजय कटेसरिया और पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह ने अनेक विकासखंड के टीकाकरण केन्द्रों का निरीक्षण किया।
कलेक्टर श्री कटेसरिया ने सतना शहर के धवारी, उमरी एवं शेरगंज के टीकाकरण केन्द्र, नागौद के शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नागौद, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कोठी, हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर बरहना सहित अनेक टीकाकरण केन्द्रों का पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह के साथ निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

निरीक्षण के दौरान टीकाकरण कार्य में संलग्न अधिकारियों, कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुये टीकाकरण कराने के लिये स्थानीय नागरिकों से चर्चा कर उन्हें प्रेरित भी किया। सतना जिले में कोविड वैक्सीनेशन के महा-अभियान के प्रथम दिवस 21 जून को शासन द्वारा 20 हजार डोज टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिला स्तरीय कंट्रोल रूम से प्राप्त जानकारी के अनुसार अपरान्ह 4 बजे तक जिले के निर्धारित 247 टीकाकरण केन्द्रों में 15 हजार 860 व्यक्तियों को टीके की डोज दी जा चुकी है।

सीईओ जिला पंचायत ने मझगवां क्षेत्र का भ्रमण किया

जिला पंचायत सीईओ हरेन्द्र नारायण ने कोविड-19 वैक्सीनेशन महा-अभियान की स्थिति का जायजा लेने ग्रामीण क्षेत्रों के वैक्सीनेशन सेंटर्स का निरीक्षण किया। सीईओ ने विकासखंड मझगवां के टीकाकरण केन्द्रो का निरीक्षण किया। इस दौरान एसडीएम पीएस त्रिपाठी एव ंबीएमओ उपस्थित रहे।

सगी बहनों ने एक साथ लगवाया टीका

विकासखंड रामनगर के जनपद कार्यालय में बनाये गये टीकाकरण केन्द्र में दो सगी बहनें भारती रावत एवं मधु रावत ने एक साथ कोविड वैक्सीन की डोज लगवाईं। प्रभारी मंत्री श्री रामखेलावन पटेल के टीकाकरण केन्द्र में उपस्थिति के दौरान रामनगर के टीकाकरण केन्द्र में पहुंची इन दोनो बहनों ने सबसे पहले उत्साहपूर्वक टीका लगवाया। भारती रावत ने बताया कि भोपाल में एक फर्म में अकाण्टेंट की नौकरी कर रही है।जबकि उनकी छोटी बहन कॉलेज में पढ़ाई कर रही है। मधु रावत ने कहा कि 18+ के लिये टीकाकरण के प्लान की लंबे समय से प्रतीक्षा कर रहीं थी और महा-अभियान के प्रारंभ होते ही उन्होने सबसे पहले टीका लगवाने का प्रयास किया। इसी प्रकार अमरपाटन निवासी 19 वर्षीय साक्षी गुप्ता और 21 वर्षीय शिवांगी सिंह ने अमरपाटन के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र स्थित टीकाकरण केन्द्र में वैक्सीन की पहली डोज लगवाई और लोंगो से टीका लगवाने की अपील की।

कोविड प्रभारी मंत्री श्री पटेल ने टीकाकृत लोंगो के साथ खिंचवाई सेल्फी

पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री एवं सतना जिले के कोविड नियंत्रण मामलों के प्रभारी मंत्री श्री रामखेलावन पटेल ने कोविड वैक्सीनेशन महा-अभियान के शुभारंभ अवसर पर विकासखंड रामनगर के स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचकर लोंगो की हौसला अफजाई की। उन्होने टीकाकरण केन्द्र में स्वयं उपस्थित रहकर लोंगो को कोविड वैक्सीन की डोज लगवाई एवं टीकाकृत हो चुके लोंगो के साथ केन्द्र के बाहर बनाये गये सेल्फी प्वाईंट पर सेल्फी भी खिंचवाई। राज्यमंत्री श्री पटेल के साथ इमरान खान, श्रीमती संगीता देवी सहित कई टीकाकृत व्यक्तियों ने सेल्फी प्वाईंट पर सेल्फी खिंचवाई। कोविड वैक्सीन की डोज लगवाकर और प्रभारी मंत्री के साथ सेल्फी खिंचवाकर लोग उत्साहित दिख रहे थे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: समर्थन मूल्य पर अब गेंहू की खरीद होगी 31 मई तक

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले भर में निर्धारित खरीदी केन्द्रों में पंजीकृत किसानों से गेंहू का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *