Saturday , September 21 2024
Breaking News

Black Fungus: अब यूपी में भी ब्लैक फंगस महामारी घोषित, 9 राज्यों में ज्यादा खतरा

Black Fungus in UP:digi desk/BHN/ कोरोना महामारी के बाद अब देश में काली फफूंद यानी ब्लैक फंगस की बीमारी लोगों को डरा रही है। अब उत्तर प्रदेश ने भी इसे महामारी घोषित कर दिया है। इससे पहले राजस्थान, हरियाणा, तमिलनाडु, तेलंगाना, गुजरात, हिमाचल प्रदेश और पंजाब इसे महामारी घोषित कर चुके हैं। वहीं दिल्ली और कर्नाटक में भी Black Fungus के केस सामने आए हैं। यहां की सरकारें भी इसे महामारी घोषित कर सकती है। बता दें, Black Fungus के मामले में केंद्र सरकार ने राज्यों से महामारी रोग अधिनियम, 1897 के तहत महामारी घोषित करने को कहा है।

Black Fungus को महामारी घोषित करने का क्या मायने
केंद्र सरकार ने राज्यों से Black Fungus को महामारी घोषित करने के लिए कहा है क्योंकि इसके इलाज की एक जटिल प्रक्रिया है, जिसमें कई विशेषज्ञ डाक्टरों को एक साथ काम करना होता है। इनमें आंख-कान-गला विशेषज्ञ, आंख के सर्जन, दांत व चेहरे के सर्जन के साथ सामान्य सर्जन शामिल होते हैं। इस संक्रमण के मामले भले ही कम आ रहे हों, लेकिन इससे मौत की आशंका बहुत बढ़ जाती है। महामारी घोषित होने से केंद्रीय स्तर पर इसका डाटा मौजूद रहेगा और इसके इलाज में लगने वाली जरूरी दवाओं की आपूर्ति सुनिश्चित की जा सकेगी।
स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि एक बार महामारी घोषित होने के बाद राज्य के भीतर सभी निजी और सरकारी अस्पतालों को भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) की गाइडलाइंस के हिसाब से ब्लैक फंगस संक्रमण की जांच करनी होगी और इसकी जानकारी देनी होगी। इससे ब्लैक फंगस संक्रमण की जांच में एकरूपता आएगी और शुरू में ही इसका पता चलने के कारण पूरी तरह इलाज संभव हो सकेगा। उन्होंने कहा कि सभी राज्यों से ब्लैक फंगस संक्रमण की रिपोर्टें आ रही हैं और इससे एकजुट होकर निपटने की जरूरत है।

About rishi pandit

Check Also

स्लीपर कोच के ब्रेक में उठे धुएं को देखते ही लोको पायलट ने ट्रेन को स्टेशन पर रोक दिया, रेलवे कर्मियों ने आग पर काबू पाया

बाराबंकी लखनऊ अयोध्या रेलखंड पर बड़ा हादसा टल गया। रेलवे लाइन पर दौड़ रही ट्रेन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *