Saturday , May 4 2024
Breaking News

Corona से ठीक होने के बाद बदलना चाहिए टूथब्रश? जानिए क्या हैं डेंटिस्ट की राय

Toothbrush need to be relaced after recovering from corona:digi desk/BHN/ देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण हालात बेकाबू हो गए हैं। हर दिन संक्रमण का आंकड़ा चार लाख के पार जा रहा हैं। साथ ही नए कोविड स्टैन भी सामने आने लगे हैं। हालांकि बीते दिनों पहले वैज्ञानिकों ने स्पष्ट कर दिया कि कोरोना इंसानों से इंसानों में फैलता है। वह कोविड-19 (Covid-19) से ठीक होने के बाद व्यक्ति दोबारा इसके चपेट में आ सकता है। कोरोना वैक्सीन संक्रमण से लड़ने कारगार साबित हो रही है।

कोविड संक्रमण से बचने लोगों को एहतियात बरतना बेहद जरूरी है। वहीं दांतों के डॉक्टरों ने भी कोरोना पर बेहद महत्वपूर्ण जानकारी दी है। डेंटिस्टों का कहना है कि जो शख्स कोरोना को हराकर घर लौटा है उसे तुरंत अपना टूथब्रश (Toothbrush) बदल देना चाहिए। ऐसा करने पर वो न केवल फिर से पॉजिटिव होने से बचते हैं। साथ ही अपने परिजनों को भी संक्रमित होने से बचा सकते हैं, क्योंकि लोग घर में एक ही वॉशरूम का इस्तेमाल करते हैं।

लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज नई दिल्ली के एचओडी डेंटल सर्जरी डॉक्टर प्रवेश मेहरा ने बताया कि टूथब्रश बदलने से कोरोना से बचा जा सकता है। वहीं आकाश हेल्थकेयर सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल की कंसल्टेंट डॉ. भूमिका मदान ने भी इस बात पर सहमति जताई। कहा कि वो मरीजों को टूथब्रश और टंग क्लीनर बदलने की सलाह देती हैं, जो फ्लू, खांसी और सर्दी से ठीक हो गए हैं। डॉ. मदान ने कहा, ‘हम कोविड संक्रमितों को सलाह दे रहा है कि पहले लक्षण मिलने के 20 दिनों बाद अपना ब्रश और टंग क्लीनर बदल लें।’ हम माउथवॉश और बीटाडीन गार्गल करने को कहते है, जो मुंह में वायरस को कम करने में सहायक है। उन्होंने कहा कि माउथवॉश नहीं होने पर गर्म पानी में नमक डालकर कुल्ला करना चाहिए। जबकि दिन में दो बार ब्रश जरूर करना चाहिए।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *