Monday , July 1 2024
Breaking News

Corona: पहली से आठवीं, नौवीं और 11वीं के बच्चों की नहीं होगी परीक्षाएं

Corona Pandemic:digi desk/BHN/ कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए राज्य सरकार ने एक बार फिर प्रदेश के तमाम निजी और सरकारी स्कूल, कालेज, कोचिंग सेंटर और सभी तरह के शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया है। इसके साथ ही विश्वविद्यालयों में होने जा रही सेमेस्टर परीक्षाओं को तत्काल प्रभाव से स्थगित कर दिया गया है।

वहीं इस साल भी छत्तीसगढ़ में पहली से लेकर कक्षा आठवीं तक, नौवीं और 11वीं की परीक्षाएं नहीं होंगी। इन सभी बच्चों को जनरल प्रमोशन दिया जाएगा। प्रदेश में करीब 50 लाख बच्चों को बिना परीक्षा के लिए अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा। इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिया है। बता दें कि पिछले साल भी इन कक्षाओं में बच्चों को जनरल प्रमोशन दिया गया था। इस साल 16 फरवरी से स्कूल-कालेज खोले गए थे।

यथावत चलेंगी 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाएं

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 में कोई बदलाव नहीं किया गया है। माशिमं ने परीक्षार्थियों की परीक्षा कोरोना की गाइड लाइन के तहत कराने के लिए इंतजाम किए हैं। इस बार परीक्षा केंद्र तीन गुना बढ़ा दिए गए हैं। पिछले साल तक करीब 2200 परीक्षा केंद्र हुआ करते थे। इस साल 6,600 परीक्षा केंद्रों पर बोर्ड की परीक्षा होगी। स्कूल शिक्षा के प्रमुख सचिव डा. आलोक शुक्ला ने बताया कि 10वीं-12वीं की परीक्षाएं माशिमं की ओर से घोषित पूर्व टाइम टेबल के अनुसार ही उनके निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर आफलाइन मोड पर ही आयोजित की जाएंगी।

इस समय पर 10वीं- 12वीं की परीक्षा

माशिमं के सचिव प्रोफेसर वीके गोयल ने बताया कि पूर्व निर्धारित टाइम टेबल पर ही 10वीं की परीक्षा 15 अप्रैल से शुरू हो रही है, जो कि एक मई तक चलेगी। इसमें केवल एक दिन का ही गैप रहेगा। वहीं 12वीं की परीक्षा तीन से 24 मई तक होगी। इसमें कोरोना के गाइडलाइन का पालन कराया जाएगा। माशिमं के अधिकारियों के मुताबिक एडमिट कार्ड आनलाइन और आफलाइन दोनों तरह से जारी किया जाएगा। 10वीं में इस बार चार लाख 62 हजार और 12वीं में दो लाख 83 हजार परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं।

परीक्षा से पहले जारी होगा टोल फ्री नंबर

10वीं- 12वीं की परीक्षा से पहले टोल फ्री नंबर जारी किया जाएगा। परीक्षा के एक सप्ताह पहले ही परीक्षार्थी टोल फ्री नंबर पर विषयवार अपनी समस्याओं का समाधान कर सकेंगे। माशिमं अपने पुराने टोल फ्री नंबर 18002334363 को ही सक्रिय कर सकता है। इससे संपर्क कर समाधान ले सकते हैं।

जारी किए गए टोल फ्री नंबर पर परीक्षार्थी और उनके अभिभावक सुबह 10.30 बजे से शाम पांच बजे तक अपनी समस्याओं का समाधान कर सकेंगे। सुबह 10.30 से दोपहर 1.30 बजे तक मनोचिकित्सक, मनोवैज्ञानिक, करियर काउंसलर और शैक्षिक अभिप्रेरक मौजूद होंगे। दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक विषय विशेषज्ञ छात्रों की जिज्ञासा शांत करेंगे।

पिछले साल 19 मार्च को बंद हुए थे स्कूल-कालेज

कोरोना के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर पिछले साल की याद दिला दिया है। पिछले साल पिछले साल प्रदेश में कोरोना के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए राज्य शासन ने 19 मार्च 2020 से सभी स्कूलों को बंद कर हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूल की परीक्षाओं को स्थगित किया था। फिर 20 मार्च से संपूर्ण छत्तीसगढ़ को लॉकडाउन किया गया। केंद्र सरकार की ओर से संपूर्ण भारत तक लाकडाउन किया गया था।

About rishi pandit

Check Also

विधायक मूणत ने रायपुर के कर्बला तालाब में नगर निगम के अधिकारियों के साथ किया निरिक्षण

रायपुर छत्तीसगढ़ सरकार के पूर्व मंत्री और वरिष्ठ भाजपा विधायक राजेश मूणत आज सुबह रायपुर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *