Friday , August 30 2024
Breaking News

MP Weather Alert: मध्य प्रदेश में गरज-चमक के साथ पड़ेंगी बौछारें, अगले तीन दिनों में भारी बारिश का अलर्ट

  1. मप्र में फिलहाल थमी मानसून की गतिविधियां
  2. इस वजह से फिलहाल नहीं होगी भारी बारिश
  3. अभी गरज-चमक के साथ पड़ती रहेंगी बौछारें

Madhya pradesh bhopal mp weather update showers with thunder and lightning in mp alert of heavy rain for next three days: dighi desk/BHN/भोपाल/ छत्तीसगढ़ पर बना कम दबाव का क्षेत्र दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश पर आकर समाप्त हो गया है। इस वजह से फिलहाल अगले कुछ दिन प्रदेश में भारी वर्षा होने की संभावना नहीं है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, वर्तमान में मानसून द्रोणिका मध्य प्रदेश से होकर गुजर रही है।

अलग-अलग स्थानों पर चार अन्य मौसम प्रणालियां भी मौजूद हैं। इस वजह से प्रदेश में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ती रहेंगी। शुक्रवार को बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है। उसके असर से अगले कुछ दिन बाद प्रदेश में अच्छी वर्षा का सिलसिला शुरू हो सकता है।

प्रदेश में मौसम का सिस्टम

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान के आसपास बना है। मानसून द्रोणिका वर्तमान में जैसलमेर, कोटा, गुना, नरसिंहपुर, राजनांदगांव, कलिंगपटनम से होते हुए बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है। महाराष्ट्र के आसपास विपरीत हवाओं का जोन बना हुआ है। सौराष्ट्र पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात है। इसके अतिरिक्त गुजरात से लेकर केरल तक अपतटीय द्रोणिका बनी हुई है।

गरज-चमक के साथ पडेंगी बौछारें

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि दक्षिणी छत्तीसगढ़ पर बना कम दबाव का क्षेत्र दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश पर आने के बाद समाप्त हो गया है। इस वजह से फिलहाल कुछ दिन भारी वर्षा होने की उम्मीद नहीं है, लेकिन अलग-अलग स्थानों पर बनी मौसम प्रणालियों के असर से प्रदेश में गरज-चमक के साथ वर्षा होती रहेगी।

शुक्रवार को बंगाल की खाड़ी में एक नया कम दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है। उसके असर से मध्य प्रदेश में अच्छी वर्षा का सिलसिला शुरू हो सकता है।

कहां कितनी हुई वर्षा

पिछले 24 घंटों के दौरान बुधवार सुबह साढ़े आठ बजे तक पचमढ़ी में 29.2, नर्मदापुरम में 25.6, बैतूल में 24.2, खरगोन में 16.4, धार में 15.5, जबलपुर में 8.6, सिवनी में 6.8, रायसेन में 5.2, उज्जैन में 3.6, मलाजखंड में 2.4, भोपाल एवं छिंदवाड़ा में 2.2, खंडवा में दो, इंदौर एवं गुना में 1.8 और मंडला में 0.1 मिलीमीटर वर्षा हुई।

About rishi pandit

Check Also

डेढ़ दिन के बच्चे की मौत, परिजनों ने ड्यूटी डॉक्टर पर लगाए लापरवाही के आरोप

खरगोन मध्यप्रदेश के खरगोन जिला अस्पताल में बुधवार देर रात शुरू हुआ हंगामा गुरुवार तड़के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *