Saturday , September 14 2024
Breaking News

Satna: ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के अंतर्गत किया गया पौध रोपण


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ मैहर कलेक्टर श्रीमती रानी बाटड ने मैहर न्यायलय परिसर में मंगलवार को एक पेड़ मां के नाम अभियान के अंतर्गत पौधारोपण किया गया। कलेक्टर श्रीमती बाटड ने कहा कि पौधा लगाने के साथ-साथ पौधे को गर्मियों के दिनों में पानी मिले इसकी व्यवस्था भी की जाए। इस मौके पर न्याय डंडाधिकारी भानु पड़वार, सीएमओ लालजी ताम्रकार तथा अधिवक्ता संघ के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

मैहर कलेक्टर द्वारा किया गया संकुटा तालाब प्रांगण में पौध रोपण
एक पेड़ मां के नाम में अभियान के अंतर्गत मंगलवार को मैहर कलेक्टर श्रीमती रानी बाटड ने संकुटा तालाब प्रांगण में पौधारोपण किया। इस दौरान कलेक्टर श्रीमती बाटड ने तालाब परिसर को पौधारोपण और बीजारोपण कर देखभाल करने की अपील की। इस मौके पर एसडीएम मैहर विकास सिंह, सीएमओ लालजी ताम्रकार, एई राहुल पटेल, आकाश अग्रवाल, नगर पालिका कर्मचारी और स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

निःशुल्क कोचिंग क्लासेस का नवीन बैच 12 जुलाई से
यूपीएससी एवं एमपीपीएससी निःशुल्क कोचिंग क्लासेस का नवीन बैच 12 जुलाई को इनक्यूबेशन सेंटर, कलेक्ट्रेट ऑफिस के पीछे, धवारी चौराहा पर शुरू होने जा रहा है। यूपीएससी एवं एमपीपीएससी की तैयारी के लिए इच्छुक अभ्यर्थी अपना पंजीयन करा सकते हैं। पंजीयन का समय प्रातः 8 बजे से 10 बजे तक निर्धारित है। निःशुल्क कोचिंग क्लासेस मेंस पर आधारित रहेगी। साथ ही अधिकारियों के लैक्चर भी रहेंगे। कलेक्टर अनुराग वर्मा और आदर्श परिवार एवं आधुनिक नालंदा निःशुल्क कोचिंग के परीक्षित भारती के सहयोग से 13 मार्च 2022 से यूपीएससी एवं एमपीपीएससी की निःशुल्क कोचिंग सतना में निरंतर संचालित हो रही है।

बीड़ी और अयस्क खदान श्रमिकों के बच्चों को छात्रवृत्ति के आवेदन 31 अगस्त तक
मध्यप्रदेश राज्य के बीड़ी, चूना पत्थर एवं डोलो माइट अयस्क खदान श्रमिकों के मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थाओं में अध्ययनरत पुत्र-पुत्रियों को शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए शिक्षा हेतु वित्तीय सहायता छात्रवृत्ति दी जाती है। इस योजना के तहत कक्षा 1 से उच्च शिक्षा ग्रहण करने पर छात्रवृत्ति एक हजार रूपये से लेकर अधिकतम 25 हजार रूपये तक स्वीकृत की जाती है। बीड़ी श्रमिकों के बच्चों को योजना का लाभ लेने नेशनल स्कालर शिप पोर्टल पर आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए 31 अगस्त 2024 पोस्ट मैट्रिक के लिए 31 अक्टूबर 2024 अंतिम तिथि निर्धारित की गई है।
उप कल्याण आयुक्त भारत सरकार, श्रम कल्याण संगठन जबलपुर ने बताया कि शैक्षणिक सत्र 2024-25 में छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने ओटीआर (वन टाइम रजिस्ट्रेशन) और फेस ओथेटिकेशन प्रक्रिया पूरी करना अनिवार्य होगी। आवेदन की पात्रता व अन्य संबंधित जानकारी और शर्तें नेशनल स्कालर शिप पोर्टल पर उपलब्ध है। आनलाईन आवेदन के साथ आवश्यक दस्तावेज स्कैन कर अपलोड किये जायेंगे। आवेदन के पश्चात अपने शिक्षण संस्थान से सम्पर्क कर पोर्टल की जानकारी सत्यापित करानी होगी। छात्र-छात्राओं को सलाह दी गई है कि पोर्टल पर प्रदर्शित अन्य विभागों की छात्रवृत्ति में अधिक राशि प्रदान की जाती है तो संबंधित विभाग को छात्रवृत्ति हेतु भी आवेदन कर सकते हैं।
प्रभारी चिकित्सक बीड़ी कामगार कल्याण निधि औशधालय सतना डॉ. अजयराज सिंह ने बताया कि आनलाईन आवेदन करने संबंधी अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए जबलपुर मुख्यालय के दूरभाश 0761-4039511, 4039510, ईमेल आईडी तथा कल्याण प्रशासक कार्यालय इंदौर के दूरभाश क्रमांक 0731-2703530 पर भी सम्पर्क स्थापित किया जा सकता है। अथवा मध्यप्रदेश परिक्षेत्र में संचालित अपने नजदीकी औशधालयों एवं केन्द्रीय चिकित्सालय सागर में व्यक्तिगत रूप से जानकारी प्राप्त की जा सकती है। संस्थान द्वारा सत्यापन नहीं होने पर आवेदनों पर विचार नहीं किया जायेगा।
शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश राज्य के बीड़ी और खदान श्रमिकों के बच्चों को कक्षा 1 से 4 तक 1 हजार रूपये, कक्षा 5 से 8 तक 15 हजार रूपये, कक्षा 9-10 के लिए 2 हजार रूपये, कक्षा 11-12 में 3 हजार रूपये, आईटीआई, पालीटेक्नीक और स्नातकोत्तर के पाठ्यक्रमों में अध्ययनरत बच्चों को 6-6 हजार, व्यावसायिक डिग्री बीई, बीटेक, एमबीबीएस, बीएएमएस, बीयूएमएस, एमसीए जैसे कोर्स के लिए 25 हजार रूपये की सहायता राशि दी जायेगी।

About rishi pandit

Check Also

Maihar: मैहर कलेक्टर ने सुनी आवेदकों की फोन पर समस्यायें

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मैहर कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष से कलेक्टर रानी बाटड़ ने शुक्रवार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *