Sunday , September 8 2024
Breaking News

Satna: जनसुनवाई में 68 प्रकरणों की हुई सुनवाई, श्रवण बाधित भगवानदीन त्रिपाठी को मिली कान की मशीन


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशन में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित मंगलवार की जनसुनवाई में अपर कलेक्टर स्वप्निल वानखडे एवं डिप्टी कलेक्टर एलआर जांगडे ने जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आये आवेदकों की समस्यायें सुनी। जनसुनवाई में 68 आवेदकों की समस्याएं सुनी गईं और समस्याओं के त्वरित निराकरण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। इस दौरान अपर कलेक्टर स्वप्निल वानखडे ने जनसुनवाई में रघुराज नगर तहसील अंतर्गत मौहारी गांव के श्रवण बाधित भगवानदीन त्रिपाठी को तत्काल कान की मशीन उपलब्ध कराई गई। कान की मशीन मिल जाने से भगवानदीन त्रिपाठी ने शासन-प्रशासन को धन्यवाद दिया।

जनसुनवाई में जमीन का सीमांकन कराने, अनुकंपा नियुक्ति, गरीबी रेखा में नाम जोड़ने, खाद्यान पात्रता पर्ची, दाखिल-खारिज कराने, प्रधानमंत्री आवास योजना, अवैध कब्जा हटाने, राशन कार्ड बनाने, विद्युत समस्या, वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन, जमीन का कब्जा दिलाने, चिकित्सा सहायता, रोजगार दिलाने, भरण-पोषण और संबल योजना के लाभ संबंधी आवेदन लेकर जनसुनवाई में पहुंचे।

मैहर जिले में 40 आवेदनों पर हुई सुनवाई
मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जनसुनवाई में कलेक्टर मैहर रानी बाटड ने जिले के विभिन्न अंचलों से अपनी समस्याओं का आवेदन लेकर आये आवेदकों की समस्याएं सुनी और समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। इस दौरान उन्होंने तहसील स्तर पर की जा रही जनसुनवाई को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मानीटरिंग भी की गई। इस मौके पर अपर कलेक्टर शैलेंद्र सिंह, एसडीएम विकास सिंह, सीईओ प्रतिपाल बागरी, सीएमओ लालजी ताम्रकार, डीपीओ राजेंद्र बांगरे, डीएफओ केएस भदौरिया एवं अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
जनसुनवाई के दौरान मैहर जिले में 40 आवेदनों पर सुनवाई की गई। मैहर जिले के नरौरा नईबस्ती निवासी भगवानदीन कोरी ने बताया कि अमिलिया कला में जमीन है। जिसका आराजी नम्बर 809 है। लेकिन पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ नहीं मिल रहा है। इसी प्रकार ग्राम पंचायत तिन्दुहता निवासी इन्द्रकली सिंगरौल ने बताया कि आराजी क्रमांक 597 रकवा 0.157 है। जिसका सीमांकन 2020-21 में कराए जाने के बावजूद आवेदक की आराजी में अवैध कब्जा किया गया है जिसे कब्जा से मुक्त कराने की अपील की गई। ग्राम पंचायत पकरिया निवासी संतोष कुमार बुनकर पिता नत्थू प्रसाद 45 वर्ष के द्वारा बताया गया कि पत्नी यशोदा बाई बुनकर की मृत्यु के पश्चात संबल कार्ड योजना के तहत मिलने वाली 2 लाख रूप्ये की राशि कार्ड में दिखाई दे रही है लेकिन राशि अभी तक नहीं मिली।
अमरपाटन में 7 तथा रामनगर में 12 आवेदन पर हुई जनसुनवाई
मैहर कलेक्टर रानी वाटड के निर्देशानुसार जिले के सभी विकासखण्ड कार्यालय एवं सभी ग्राम पंचायतों में प्रत्येक मंगलवार को जनसुनवाई प्रारंभ हो गई है। इसी क्रम में अमरपाटन के विकासखंड कार्यालय में एसडीएम आरती यादव एवं तहसीलदार रामदेव साकेत द्वारा आवेदकों की समस्यायें सुनी गई और समस्याओं के निराकरण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये गये। इस दौरान एसडीएम आरती यादव ने 5 आवेदकों की समस्याओं का तत्काल निराकरण करते हुए 2 आवेदकों की समस्याओं के निराकरण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। इसी प्रकार रामनगर के एसडीएम कार्यालय में भी एसडीएम डॉ. आरती सिंह ने विकासखंड के विभिन्न ग्रामों से आये आवेदकों की समस्याएं सुनी गई। जनसुनवाई में आये प्रकरणों का निराकरण करने के निर्देश दिये। ग्राम स्तर की जनसुनवाई में सरपंच, सचिव, रोजगार सहायक, पटवारी एवं मैदानी अमले ने ग्राम वासियों की स्थानीय समस्याओं को सुनकर उनका निराकरण किया। ग्राम पंचायतों की जनसुनवाई में 216 आवेदनों में सुनवाई की गई।

निःशुल्क कोचिंग क्लासेस का नवीन बैच 12 जुलाई से
यूपीएससी एवं एमपीपीएससी निःशुल्क कोचिंग क्लासेस का नवीन बैच 12 जुलाई को इनक्यूबेशन सेंटर, कलेक्ट्रेट ऑफिस के पीछे, धवारी चौराहा पर शुरू होने जा रहा है। यूपीएससी एवं एमपीपीएससी की तैयारी के लिए इच्छुक अभ्यर्थी अपना पंजीयन करा सकते हैं। पंजीयन का समय प्रातः 8 बजे से 10 बजे तक निर्धारित है। निःशुल्क कोचिंग क्लासेस मेंस पर आधारित रहेगी। साथ ही अधिकारियों के लैक्चर भी रहेंगे। कलेक्टर अनुराग वर्मा और आदर्श परिवार एवं आधुनिक नालंदा निःशुल्क कोचिंग के परीक्षित भारती के सहयोग से 13 मार्च 2022 से यूपीएससी एवं एमपीपीएससी की निःशुल्क कोचिंग सतना में निरंतर संचालित हो रही है।

केन्द्रीय जेल में 1675 वंदियों को वीसीजी वैक्सीन लगाई
जिला क्षय स्वास्थ्य समिति द्वारा राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम अन्तर्गत गत दिवस केन्द्रीय जेल में टीकाकरण का शिविर का आयोजन किया गया। व्यस्क बीसीजी टीकाकरण के द्वितीय शिविर में केन्द्रीय जेल सतना में परिरूद्ध बंदियों में से पात्र बंदियों को बीसीजी वैक्सीन लगाई गई। टीबी हारेगा, देश जीतेगा इस उद्देश्य की पूर्ति हेतु प्रत्येक व्यक्ति को टीबी से मुक्त होना आवश्यक है। इसी क्रम में बंदियों को टीबी बीमारी से मुक्त रखने व स्वस्थ रखने के लिये शिविर आयोजित किया गया है।
कल्याण अधिकारी केन्द्रीय जेल अनिरूद्ध कुमार तिवारी ने बताया कि केन्द्रीय जेल में पहले सत्र में 1337 बंदियों तथा द्वितीय सत्र 338 बंदियों सहित कुल 1675 बंदियों को एडल्ट बीसीजी का टीका लगाया गया। अब जेल में सभी पात्र बंदियों को एडल्ट बीसीजी का टीका लग चुका है।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन, हितग्राहियों के ई-केवायसी सत्यापन 15 जुलाई तक पूर्ण किया जाये

सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा पेंशन हितग्राहियों का समग्र पोर्टल पर सत्यापन एक सतत प्रक्रिया है। इसके तहत जिले में शेष हितग्राहियों का समग्र पोर्टल पर ई-केवायसी किया जा रहा है। ई-केवायसी में हितग्राहियों का पुनः सत्यापन जिले वार 15 जुलाई 2024 तक पूर्ण कर लिया जाएगा।
आयुक्त, सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण से प्राप्त जानकारी के अनुसार केन्द्र एवं राज्य सरकार की वृद्ध, विधवा, दिव्यांगजन सहित 6 प्रकार की पेंशन योजनाएँ संचालित की जाती हैं, जिनका ऑनलाइन क्रियान्वयन पेंशन पोर्टल के माध्यम से किया जाता है। भारत सरकार के निर्देशानुसार योजनाओं के हितग्राहियों का आधार ई-केवाईसी अप्रैल 2023 से निरंतर जारी है। इस प्रक्रिया के अंतर्गत लगभग 85 प्रतिशत हितग्राहियों का सत्यापन किया जा चुका है। शेष हितग्राहियों के लिये सत्यापन की प्रक्रिया जारी है। आधार ई-केवायसी के उपरांत पात्र हितग्राहियों को पेंशन राशि का एरियर के साथ भुगतान किया जाएगा।

किसानों को कृषि योजनाओं के लिए एमपी किसान पोर्टल पर पंजीयन अनिवार्य
कृषि विभाग की विभिन्न योजना अंतर्गत बीज, सिंचाई यंत्र एवं आदान सामग्री का लाभ लेने के लिए जिले के कृषक किसान पोर्टल “एमपी किसान“ पर ऑनलाइन पंजीयन करायें। पंजीयन के लिए बेब ब्राउजर पर kisan.mp.gov.in वेबसाइट के माध्यम से स्वयं या नजदीकी एमपी ऑनलाइन पर जाकर आवेदन करें। जिले के किसान भाई, कृषि विभाग से संबंधित योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए वेब ब्राउजर पर जाकर kisan.mp.gov.in यूआरएल के माध्यम से कृषक भाई स्वयं ही पंजीयन कर सकते हैं।
किसान पोर्टल पर जाने के लिये दिए गए यूआरएल kisan.mp.gov.in वेब ब्राउजर पर अंकित करें। कृषि योजना मे पंजीयन करने के लिये कृषि योजना के लिये पंजीयन पर क्लिक करें। कृषि योजना के लिये पंजीयन करे, लिंक पर क्लिक करने बाद नए टैब मे पंजीयन पेज ओपन हो जाता है तथा पंजीयन के लिए जरूरी दस्तावेज जो संलग्न होने की जानकारी दी जाती है जैसे कृषक का आधार कार्ड, कृषक की भूमि से सम्बंधित जानकारी, कृषक की समग्र आई.डी, कृषक का जाति प्रमाण-पत्र यदि आवेदक अनु.जाति, अनु.जनजाति का हो तो जानकारी ध्यान पूर्वक पढ़े और आगे बढ़े। बटन पर क्लिक करने के बाद किसान पंजीयन फार्म प्रदर्शित हो जाता है जहां दो ऑप्शन प्रदर्शित होते है। आधार नंबर द्वारा पंजीयन अथवा भू-अभिलेख द्वारा पंजीयन करें आप्शन में से किसी एक ऑप्शन के माध्यम से अपना पंजीयन कर सकते हैं। अथवा नजदीकी एमपी ऑनलाईन पर जाकर भी अपना पंजीयन, आवेदन करा सकते है।इस वर्ष कृषि विभाग के ऑनलाईन पोर्टल एमपी किसान पर अपने आवेदन का पंजीयन उपरान्त ही कृषि विभाग की योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सकेगा। कृषक बन्धुओं से अपील की जाती है कि ऑनलाईन पोर्टल एमपी किसान पर अपना आवेदन पंजीयन करायें।

About rishi pandit

Check Also

Satna: जनसुनवाई में 84 प्रकरणों की हुई सुनवाई

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशन में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित मंगलवार की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *