Wednesday , July 3 2024
Breaking News

डिजिटल इंडिया एक दशक में की गई भारत की प्रगति की झलक : प्रधानमंत्री

नई दिल्ली
 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को डिजिटल इंडिया पहल के 9 साल पूरे होने के अवसर पर कहा कि यह एक दशक में की गई भारत की प्रगति की झलक देता है।

प्रधानमंत्री ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि डिजिटल इंडिया एक सशक्त भारत है, जो 'जीवन की सुगमता' और पारदर्शिता को बढ़ावा देता है। यह धागा प्रौद्योगिकी के प्रभावी उपयोग के कारण एक दशक में की गई प्रगति की एक झलक देता है।

उल्लेखनीय है कि डिजिटल इंडिया भारत सरकार द्वारा 2015 में शुरू किया गया एक प्रमुख कार्यक्रम है, जिसका उद्देश्य देश को डिजिटल रूप से सशक्त समाज और अर्थव्यवस्था में बदलना है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य डिजिटल बुनियादी ढांचे में सुधार, डिजिटल साक्षरता बढ़ाना, डिजिटल सेवाओं को बढ़ाना, डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहित करना और डिजिटल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना है।

डिजिटल इंडिया के अंतर्गत पहलों में आधार (विशिष्ट पहचान कार्यक्रम), डिजिटल लॉकर (सुरक्षित दस्तावेज़ भंडारण), ई-सेवाएं (ऑनलाइन सरकारी सेवाएं), भारतनेट (ग्रामीण ब्रॉडबैंड नेटवर्क), मेक इन इंडिया (इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण को बढ़ावा देना), स्टार्टअप इंडिया (उद्यमिता को प्रोत्साहित करना) और डिजिटल भुगतान (नकद रहित लेनदेन को बढ़ावा देना) शामिल हैं।

 

 

About rishi pandit

Check Also

कोविड के बाद से एवेंडस स्पार्क की एक हालिया रिपोर्ट में पाया गया है कि कपड़ा उद्योग में सुधार के संकेत दिख रहे

नई दिल्ली एवेंडस स्पार्क की एक हालिया रिपोर्ट में पाया गया है कि कपड़ा उद्योग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *