Saturday , July 6 2024
Breaking News

Satna: निःशुल्क कोचिंग के लिये पंजीयन 4 एवं 5 जुलाई को


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा ‘‘बेटी बचाओ-बेटी पढाओ’’ योजना अंतर्गत 10 $2 परीक्षा उत्तीर्ण युवतियों/बालिकाओं को जिला स्तर पर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु 30-40 युवतियों/बालिकाओं के नवीन बैच का संचालन किया जा रहा है। जिसमें 18 से 28 वर्ष (आरक्षित वर्ग 18 से 33 वर्ष) तक की बालिकाएँ शामिल हो सकती है।
जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास सौरभ सिंह ने बताया कि शैक्षणिक योग्यता पूर्ण करने वाली युवतियों/महिलाओं को कुल 3 माह तक लिखित परीक्षा की तैयारी निःशुल्क कराई जाएगी। निःशुल्क कोचिंग में प्रवेश के लिए 4 एवं 5 जुलाई को युवतियों/बालिकाओं का पंजीयन जिला बाल संरक्षण इकाई कन्या धवारी स्कूल के पास सतना में प्रातः 11 बजे से सायं 4 बजे तक किया जायेगा।

बारिश के मौसम में अलर्ट रहे राजस्व अधिकारी-कलेक्टर
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि चालू वर्षा काल में अच्छे मानसून और बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। बारिश के मौसम में सभी राजस्व अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में अलर्ट रहें। नदी-नालों में उफान आने पर पानी भरने वाले और निचले स्थानों को चिन्हित कर व्यवस्थाएं कर लें। बरसात के मौसम में बिजली गिरने की घटनायें भी हो रही है। बिजली गिरने से हुई जन-पशु हानि के लिए तत्काल राहत प्रकरण बनाएं और आर्थिक सहायता प्रदान करें। सड़कों और नदी-नाले के रपटों पर पानी आने पर आवागमन तत्काल प्रतिबंध कराये और बांध के जल स्तर पर नजर रखें।
कलेक्टर ने कहा कि कोटर को छोड़कर सभी तहसील मुख्यालय में वर्षा मापी यंत्र लगे हैं। तहसीलदार सुनिश्चित करें कि दैनिक वर्षा की माप की जाकर प्रातः 8 बजे तक जानकारी एस एलआर को दी जाए। कलेक्टर ने बताया कि राज्य स्तर पर डिजास्टर वार्निंग एंड रिस्पांस सिस्टम तैयार हो रहा है। इसके माध्यम से जिले के विभिन्न स्थानों पर प्राकृतिक आपदा संबंधी पूर्व सूचना मिल सकेगी।

राजस्व प्राप्तियों का जिले का लक्ष्य 26 करोड
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने राजस्व अधिकारियों की बैठक में बताया कि इस वर्ष राज्य शासन द्वारा सतना जिले में राजस्व प्राप्तियों का लक्ष्य 15 से बढ़ाकर 26 करोड रुपए निर्धारित किया है। पिछले वर्ष निर्धारित लक्ष्य 15 करोड़ के विरुद्ध 13 करोड़ की राजस्व की प्राप्तियां हुई थी। राजस्व अधिकारी राजस्व वसूली पर ध्यान देकर माहवार नियमित रूप से राजस्व वसूली करायें।
प्लेसमेंट कैम्पस ड्राइव 9 जुलाई को
प्राचार्य शासकीय आईटीआई सतना द्वारा बताया गया कि पीथमपुर द्वारा अप्रेन्टिस शिप हेतु 10वीं एवं इंजीनियरिंग ट्रेड में शासकीय आईटीआई से एनसीवीटी/एससीवीटी में वर्श 2022, 2023, 2024 में 60 प्रतिशत प्राप्त करने वाले पात्र उम्मीदवारों के लिए 9 जुलाई 2024 को प्रातः 10 बजे से शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था सतना में एक दिवसीय प्लेसमेन्ट/कैम्पस ड्राइव का आयोजन किया जा रहा है। कैम्पस ड्राइव में 18 से 25 वर्ष आयु तक के पुरूष बेरोजगार आवेदक जो निर्धारित योग्यता पूरी करते हैं। वे अपने साथ 3 प्रति में बायोडाटा, आधारकार्ड, बैंक खाता विवरण, पासपोर्ट फोटो एवं शैक्षणिक योग्यता संबंधित दस्तावेजों के साथ उपस्थित हो सकते है।

अग्निवीर स्कीम के तहत सेना में रिलेशन भर्ती आज जबलपुर में
जिला सैनिक कल्याण अधिकारी सतना ने बताया कि भारतीय सेना में अग्निवीर स्कीम के तहत रिलेशन भर्ती 1 जुलाई से 4 जुलाई तक सिगनल ट्रेनिंग सेंटर जबलपुर में आयोजित की जा रही है। उन्होने बताया कि भर्ती कार्यक्रम में सेवारत सैनिकों, भूतपूर्व सैनिकों, युद्ध में शहीद विधवाओं अथवा विधवाओं के बच्चें एवं सगे भाईयों की भर्ती की जायेगी। आवेदकों की भर्ती सामान्य ड्यूटी एवं ट्रेडमैन कैटेगरी के लिये आयोजित की जा रही है।

किसान, गोबर और गौ-मूत्र से खाद बनाएँ
किसान भाई सदियों से गोबर से खाद बनाता आया है। कृषि विभाग के अधिकारी प्राकृतिक संसाधनों से जैविक खाद का अपयोग करने की सलाह लगातार दे रहे है अब किसान जान गए है और अब कई किसानों ने गौ-मूत्र और गोबर, पत्तों से खाद बना कर खेतों में उपयोग किया जा सकता है। हम सभी को प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने में अपनी भूमिका निभानी होगी। प्राकृतिक खेती हम सभी के लिये लाभदायक है। मध्यप्रदेश के किसान प्राकृतिक खेती कर रहे हैं। कई किसानों ने अपने खेत में प्राकृतिक खेती प्रारंभ की है। वे गोबर, गौ-मूत्र, मिट्टी, पत्ते, वनस्पति से जीवामृत बना रहे हैं। प्राकृतिक संसाधनों से खाद बनाने में लागत भी कम आती है और फसल में पैदावार भी अच्छी होती है। प्रदेश में प्राकृतिक उत्पाद की मांग बढ़ी है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: जिले में अब तक 107.8 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले में इस वर्ष 1 जून से 4 जुलाई 2024 तक 107.8 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *