Wednesday , July 3 2024
Breaking News

MP: चन्द्र, त्रिपुंड और रुद्राक्ष की धारण की माला, भांग और भस्म रमाकर सजे बाबा महाकाल

Madhya pradesh ujjain ujjain news today in bhasmartibaba mahakal decorated with hemp and wearing a garland of chandra tripund and rudraksha ujjain: digi desk/BHN/उज्जैन/ विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर में आषाढ़ कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि पर सोमवार तड़के भस्म आरती के दौरान सुबह चार बजे मंदिर के पट खुलते ही पण्डे पुजारी ने गर्भगृह मे स्थापित सभी भगवान की प्रतिमाओं का पूजन कर भगवान महाकाल का जलाभिषेक दूध, दही, घी, शक्कर पंचामृत और फलों के रस से किया।

इसके बाद प्रथम घंटाल बजाकर हरि ओम का जल अर्पित किया गया। कपूर आरती के बाद बाबा महाकाल को नवीन मुकुट व मुंडमाला धारण करवाई गई। आज के शृंगार की विशेष बात ये रही कि आज आषाढ़ कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि व सोमवर के संयोग पर भस्मआरती में बाबा महाकाल का भांग से शृंगार किया गया।

शृंगार के दौरान मस्तक पर त्रिपुंड, चन्द्र धारण करवाकर रुद्राक्ष की माला से बाबा महाकाल को सजाया गया। जिसके बाद महानिर्वाणी अखाड़े की और से भगवान महाकाल को भस्म अर्पित की गई।

इस दौरान हजारों श्रद्धालुओं ने बाबा महाकाल के दिव्य दर्शनों का लाभ लिया। जिससे पूरा मंदिर परिसर जय श्री महाकाल की गूंज से गुंजायमान हो गया।

About rishi pandit

Check Also

Monsoon Update: MP में हल्की बारिश के बीच सुहावना रहेगा मौसम, अगले 3-4 दिन भारी बारिश के आसार नहीं

पूरे प्रदेश में बादल छाए रहेंगेहल्की बारिश होने के आसारबांग्लादेश में एक चक्रवात सक्रिय Madhya …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *